जल्दी जल्दी खाना खाने से हो सकती हैं ये गंभीर समस्याएं

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

जब भी हम घर में खाना खाने बैठते हैं तो हमारे पैरेंट्स हमें धीरे-धीरे और आराम से खाना खाने के लिए कहते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि वे ऐसा क्यों कहते हैं? धीमी गति से खाना खाने से हमारे शरीर को कई फायदे होते हैं।

एक नई स्टडी में पाया गया है कि जल्दी-जल्दी खाना खाने से मोटापा और मेटाबोलिक सिंड्रोम बढ़ने की संभावना ज्यादा होती है। स्टडी में यह भी बताया गया है कि धीरे-धीरे और आराम से भोजन करने से हमारा संपूर्ण स्वास्थ्य ठीक रहता है क्योंकि जितनी तेजी से आप खाना खाएंगे उतना ही ज्यादा खाने की इच्छा होगी।

 Eating Quickly Can Cause These Health Issues

इसके अलावा जल्दी खाना खाने से शरीर के ब्लड शुगर के लेवल में अचानक और लगातार उतार-चढ़ाव हो सकता है जिससे इंसुलिन कम होने की संभावना बढ़ जाती है। यह स्टडी जापान में हिरोशिमा यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों की एक टीम द्वारा की गई। इस स्टडी में शोधकर्ताओं ने 51.2 वर्ष की उम्र के 642 पुरुष और 441 महिलाओं को शामिल किया। वर्ष 2008 में शुरू हुई इस स्टडी में शामिल किसी भी व्यक्ति मेटाबोलिक सिंड्रोम की समस्या नहीं पायी गई।

इस स्टडी के लिए सभी प्रतिभागियों को उनकी सामान्य रूप से खाने की गति -धीमा, सामान्य और तेज के आधार पर तीन श्रेणियों में बांटा गया। पांच साल की स्टडी के दौरान शोधकर्ताओं ने पाया कि सामान्य गति (6.5 प्रतिशत) से खाने वाले और धीरे खाने वाले (2.3) लोगों की तुलना में जल्दी खाने वाले लोग (11.6 प्रतिशत) में मेटाबोलिक सिंड्रोम में वृद्धि हुई।

मेटाबोलिक सिंड्रोम बढ़ने से डायबिटीज, मोटापा और हृदय रोग जैसी कई बीमारियां उत्पन्न होती हैं। शोधकर्ताओं की टीम ने यह निष्कर्ष निकाला कि तेज गति से भोजन करने से वजन बढ़ना, हाई ब्लड प्रेशर और अस्थायी रूप से ब्लड ग्लूकोज बढ़ता है।

स्टडी के अनुसार जब हम भोजन को अच्छी तरह से चबाकर निगलते हैं तो यह दिमाग को यह पता करने का समय देता है कि पेट भर गया है या नहीं। जिससे हम अधिक भोजन करने से बच जाते हैं।

जब हम तेज गति से खाते हैं तो मस्तिष्क को यह पता नहीं चल पाता है कि पेट भर चुका है या नहीं और हमें पेट भर जाने का संकेत नहीं मिल पाता है। इससे हम आवश्यकता से अधिक भोजन कर लेते हैं। इस स्टडी को हाल ही में अमेरिका हार्ट एसोसिएशन के वैज्ञानिक सत्र 2017 में प्रस्तुत किया गया था।

आइए जाने कि धीमी गति से भोजन करने के क्या फायदे हैं

food

1. अधिक खाने से बचना:

धीमी गति से भोजन करने से अधिक खाने की इच्छा कम हो जाती है। मस्तिष्क को यह सिग्नल देने में लगभग 15 से 20 मिनट लगता है कि आपका पेट भर चुका है। इसलिए इस तरीके से खाना खाने से आप ज्यादा भोजन करने से बच जाएंगे।

stomach

2. डाइजेशन ठीक रहता है

जब आप भोजन को अच्छी तरह से चबाकर खाने हैं तो यह आसानी से पच भी जाता है। जब आप तेज गति से खाना खाते हैं तो भोजन को चबाने की बजाय निगल जाते हैं। ऐसे में आवश्यक विटामिन, मिनरल और एमिनो एसिड को हमारा शरीर अवशोषित नहीं कर पाता है। लेकिन जब आप धीमी गति से खाना खाते हैं तो आपकी मेटाबोलिक क्षमता बढ़ती है।

milkshake

3. वजन नहीं बढ़ता-

जब आप धीरे-धीरे और सही तरीके से चबाकर खाना खाते हैं तो इससे आप ज्यादा खाने से बच जाते हैं। इससे आपके शरीर पर फैट नहीं जमता और वजन भी नियंत्रित रहता है।

heart

4. सीने में जलन नहीं होता:

यदि आप जल्दी-जल्दी खाना खाते हैं या ठीक से चबाए बिना ही जल्दी से निगल जाते हैं तो इससे आपके सीने में जलन और एसिडिटी की समस्या हो सकती है क्योंकि बिना चबाए ही भोजन निगलने से खाना सही तरीके से डाइजेस्ट नहीं हो पाता है।

English summary

Eating Quickly Can Cause These Health Issues

A new study, has found that eating quickly can increase the risk of becoming obese or developing metabolic syndrome.
Story first published: Tuesday, November 21, 2017, 20:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...