जानिये, अंजीर खा कर कैसे घटाएं वजन

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

वज़न कम करना आसान होता है जब आप अपने नियमित आहार में मज़ेदार, कम कैलोरीयुक्त खाद्य पदार्थ शामिल करते हैं।

अंजीर ज़रा सा मीठा और संतोषजनक फल हैं जो आपका वज़न कम करने के लिए आपके आहार का नियमित भाग बन सकता है और इस फल को अपने भोजन में शामिल करने पर आप भूख लगे बिना भी इन्हें खाने की इच्छा महसूस कर सकते हैं।

बेहतर नतीजों के लिए नियंत्रित कैलोरी और संतुलित आहार के रूप में इनका सेवन करें।

 संतुलित मात्रा में अंजीर लें

संतुलित मात्रा में अंजीर लें

प्रत्येक बड़े अंजीर में 2.2 औंस का वजन होता है और इसमें 47 कैलोरी होते हैं। अपनी कैलोरी खपत को कैलोरी व्यय से कम करने से आप वज़न कम कर सकते हैं और अंजीर कम कैलोरी वाले स्नैक्स हो सकते हैं जो आपको भरपेट महसूस करने में मदद करते हैं और आपको अधिक कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ खाने से बचाते हैं। अंजीर कई अन्य प्रकार के फलों की तुलना में अधिक कैलोरीयुक्त होते हैं, और आप कम कैलोरीयुक्त अन्य फलों जैसे कैंटालूप या फिर संतरे की तुलना में समान मात्रा में अंजीर लेने पर भी अधिक कैलोरी का सेवन कर सकते हैं।

 कैलोरी कम करने के लिए अंजीर का सेवन करें

कैलोरी कम करने के लिए अंजीर का सेवन करें

अंजीर के मीठे स्वाद के कारण, आप इन्हें मिठाइयों की जगह भी सर्व कर सकते हैं जिनमें अधिक मात्रा में मीठा होता है। अपना वज़न कम करने के लिए, मीठी फ्रूट पाई या बेक्ड फूड के बजाय अंजीर को मीठे का विकल्प चुनें।

भरपेट महसूस करने के लिए डाईटरी फाइबर को बढ़ावा दें

भरपेट महसूस करने के लिए डाईटरी फाइबर को बढ़ावा दें

प्रत्येक बड़ी कच्ची अंजीर 2,000 कैलोरी आहार के आधार पर दैनिक मूल्य का 1.9 ग्राम आहार फाइबर या 8 प्रतिशत प्रदान करती है। हाई-फाइबर आहार का सेवन मोटापे को रोकने में मदद कर सकता है, लेकिन ज्यादातर अमेरिकी फाइबर खपत के लिए नियमों को पूरा नहीं करते हैं। उच्च फाइबरयुक्त नाश्ते के लिए साबुत अनाज, चोकर की एक कटोरी में एक अंजीर के टुकड़ें काटें या फिर उच्च फाइबरयुक्त लंच में मीठा स्वाद डालने के लिए कच्ची अंजीर को छोटे टुकड़ों में काटकर पालक और चिकन की सलाद में मिलाएं।

वज़न कम करने के लिए चीनी का सेवन कम करें

वज़न कम करने के लिए चीनी का सेवन कम करें

सूखी अंजीर अथवा प्रोसेस्ड अंजीर उत्पादों के बजाय ताज़ी अंजीर चुनें। ताज़ी अंजीर में सूखी अंजीर की तुलना में कैलोरी और मीठा कम होता है जो कि प्रति एक चैथाई कप में 93 कैलोरी और 18ग्राम मीठा होता है। अंजीर का जैम उच्च चीनी का विकल्प है जिसमें पोषक तत्व कम और कैलोरी अधिक होती है और साथ ही यह वज़न कम करने वाले आहार के रूप में एक बेकार चयन है। प्रोसेस्ड फिग-बार में भी ताज़ी अंजीर की तुलना में उच्च कैलोरी और अधिक चीनी होती है जो दो कुकी संर्विंग में 198 कैलोरी और 26 ग्राम चीनी होती है।

Read more about: weightloss, मोटापा
English summary

Figs or anjeer for Weight Loss

Figs are slightly sweet and satisfying fruits that can be a regular part of a diet for weight loss.
Story first published: Wednesday, March 15, 2017, 17:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...