डायबिटीज और आथराइटिस से बचाती है ये सब्जियां

Posted By:
Subscribe to Boldsky

आपके शरीर में कई तरह की समस्याएं अगर हमेशा परेशान करती है तो वो सारी दिक्कत आपको खाने के कारण होती है। खाना आपके शरीर में सबसे महत्वपूर्ण काम करता है। शुगर और आथराइटिस एक ऐसी समस्या है जो इस समय ज्यादातर लोगों को परेशान कर रही है।

हमारे शरीर को हमेशा स्वस्थ और सक्रिय बनाए रखने के लिए जिन मिनरल्स की ज़रूरत होती है, मैग्नीशियम उनमें से एक है। हमारे शरीर की संरचना में मैग्नीशियम की महत्वपूर्ण भूमिका होती है और यह हमें कई बीमारियों से बचाता है।

दरअसल, मैग्नीशियम भी कैल्शियम और बोरियम की तरह एक क्षारीय तत्व है। हाल ही में किए गए शोध से यह प्रमाणित हो चुका है कि यह शरीर में मौजूद एंजाइम के साथ मिलकर ग्लूकोज़ बनाने का काम करता है और यह इंसुलिन बनाने की प्रक्रिया को भी दुरुस्त रखता है।

कान का बहना, दर्द होना और खुजली हर समस्या से निजात दिलाएंगे ये घरेलू उपचार

सब्जियां खाना आपके लिए बहुत आवश्यक है। आप आपको बताएंगे कि आपको शुगर और आथराइटिस से बचने के लिए कौन सी सब्जियां ज्यादा खाना चाहिए।

मैग्नीशियम युक्त सब्जियां

मैग्नीशियम युक्त सब्जियां

आपको बता दें कि अगर आप मैग्नीशियम से भरपूर सब्जियां खाओगे तो आपको इन सारी समस्याओं से निजात मिलेगी। मैग्नीशियम युक्त चीज़ों के सेवन से टाइप-2 डायबिटीज़ का खतरा कम हो जाता है। यह हमारी स्मरण-शक्ति को मज़बूत बनाता है। ये आपको शरीर के लिए सही है।

आपको दिमाग को बनाते है तेज और मेमोरी लॉस से बचाते है ये जूस, रोज करें सेवन

इन समस्याओं से भी रखता है दूर

इन समस्याओं से भी रखता है दूर

मैग्नीशियम युक्त चीजें आपको कई तरह की समस्याओं से दूर रखती है। हाई ब्लडप्रेशर, दिल की बीमारियों, तनाव, माइग्रेन और अर्थराइटिस जैसी समस्याओं से बचाव में भी सहायक होता है। इतना ही नहीं कैल्शियम के साथ मिलकर यह हड्डियों को मज़बूत बनाता है।

गर्भस्त शिशु के विकास के लिए

गर्भस्त शिशु के विकास के लिए

अगर आप एक महिला है तो मैग्नीशियम युक्त सब्जियों के सेवन से आपके शिशु का गर्भ में अच्छा विकास होता है। इसलिए आपको इससे युक्त सब्जियों का सेवन करना चाहिए। आइए जानते है कि वो कौन सी सब्जियां है जिनके उपयोग से आपको डायबिटीज और आथराइटिस से संबंधित समस्याएं नहीं होती है।

दही

दही

आपको बता दें कि दही में मैग्नीशियम पाया जाता है। इसके सेवन से आपके पास डायबिटीज और आथराइटिस जैसी समस्याएं नही आती है। इसका सेवन आपको रोजाना करना चाहिए।

केला

केला

केला आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें पोटैशियम के साथ मैग्नीशियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह इम्यून सिस्टम को मज़बूत बनाने के साथ ही स्मरण-शक्ति बढ़ाने में भी मददगार होता है। इसको खाने से आपको शुगर की बीमारी होने का खतरा कम रहता है।

सीताफल के बीज

सीताफल के बीज

सीताफल के बीजों में मैग्नीशियम भरपूर होता है। सीताफल के बीजों में मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके बीजों को धूप में सुखा कर हलके तेल और नमक के साथ इन्हें भून लें और इसके बाद स्नैक्स की तरह इनका सेवन करें। इससे आपके शरीर को डायबिटीज और आथराइटिस जैसी समस्याएं नहीं होती है।

बादाम

बादाम

अगर आप रोजाना बादाम खाते है तो आप कई तरह की समस्याओं से बचें रहते है। आपको रोजाना 5 भीगे बादाम खाने है। ऐसा करने से आपको शरीर में कई तरह की समस्याओं से निजात मिलेगी।

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां

आपको बता दें कि हरी पत्तेदार सब्जियों में आयरन की मात्रा अधिक होती है। इसको खाने से आपको कई तरह की समस्याएं जैसे डायबिटीज और आथराइटिस जैसी समस्याएं नहीं होती है।

English summary

foods to Avoid Arthritis and Diabetes

Many problems in your body, if you always bother, then all these problems are due to you eating. The food works the most important thing in your body.
Please Wait while comments are loading...