घी में मिलावट: इसे पढने के बाद आप अविश्वसनीय स्थानों से घी नहीं खरीदेंगे!!

By: Radhika Thakur
Subscribe to Boldsky

यदि आपके पास समय है तो आप घी घर पर ही बनाईये। या यदि आप कुछ विश्वसनीय ब्रांड्स को जानते हैं जो शुद्ध घी बेचते हैं तो दुकानों से उनके ब्रांड का ही घी खरीदें। परन्तु सड़क के किनारे खड़े होकर घी या तेल में तली चीज़ें बेचने वालों से सावधान रहें। घी दूध का ही एक उत्पाद है। परन्तु मिलावट युक्त घी दूध से नहीं बनता। यह जानकार आपको आश्चर्य होगा। मिलावट युक्त घी हड्डियों के चूरे, पशुओं की चर्बी, पाम तेल, और कुछ अन्य खतरनाक केमिकल्स को मिलाकर बनाया जाता है। अचंभित हैं न?

तथ्य #1

तथ्य #1

क्या होता है यदि आप मिलावट युक्त घी का सेवन करते हैं। इसमें उपस्थित जानवरों के अवशेषों के कारण आपको कभी भी हार्टअटैक आ सकता है। आपका रक्त संचरण प्रभावित हो सकता है और आपकी मृत्यु भी हो सकती है।

तथ्य #2

तथ्य #2

क्या होता है यदि आप ऐसा घी खाते हैं जिसमें हड्डियों का चूरा मिला हो? इसके कारण स्ट्रोक भी हो सकता है। इसके अलावा गैंग्रीन होने की संभावना भी होती है। पाचन भी प्रभावित होता है। आपकी किडनी और लिवर भी खराब हो सकता है।

तथ्य #3

तथ्य #3

यदि घी में टॉक्सिंस (विषारी पदार्थ) जैसे लेड आदि होते हैं तो इसके कारण एनीमिया और ब्रेन से संबंधित समस्याएं हो सकती है।

तथ्य #4

तथ्य #4

यदि मिलावट युक्त घी में कैडमियम मिला होता है तो इसके कारण कई तरह के कैंसर हो सकते हैं। यदि नियमित तौर पर इसका सेवन किया गया तो ये मूत्रमार्ग और किडनी को खराब कर सकते हैं।

तथ्य #5

तथ्य #5

यदि इसमें क्रोमियम मिला हो तो आपका लिवर और हृदय खराब हो सकता है।

तथ्य #6

तथ्य #6

यदि मिलावट युक्त घी में जिंक मिला हुआ हो तो इसके कारण गर्भवती महिलाओं में गर्भपात हो सकता है।

तथ्य #7

तथ्य #7

अंत में, मिलावट युक्त घी या तेल के कारण मोटापा बढ़ता है। और मोटापे के साथ अन्य कई समस्याएं भी आती हैं। अत: घी हमेशा विश्वसनीय स्थानों से खरीदें।

English summary

Ghee Adulteration: After Reading This, You Won't Buy Ghee From Unreliable Places!!

Do you know that adulterated ghee is made of burning bones and animal fat at high temperatures? Read on to know about some shocking facts...
Story first published: Friday, March 17, 2017, 11:30 [IST]
Please Wait while comments are loading...