जानिये, अपनी डायट में फ्रूट्स शामिल करने के 6 आसान तरीके

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

फल खाने से आपको अनगिनत स्वास्थ्य लाभ होते हैं। जैसा कि आप जानते हैं अगर आप रोजाना एक सेब खाते हैं, तो आपको डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं होती है।

सेब ही नहीं आपको रोजाना कम से कम तीन फलों का सेवन करना चाहिए। फल खाने से ना केवल आपका वजन कम होता है बल्कि कई गंभीर बीमारियों से बचने में मदद मिलती है।

अगर आपको फल खाना पसंद नहीं है, तो हम आपको कुछ तरीका बता रहे हैं, जिनके जरिए आप आसानी से फलों को अपने रोजाना के खाने में शामिल कर सकते हैं।

 1) फ्रूट्स स्मूदी

1) फ्रूट्स स्मूदी

केवल फल ही नहीं फलों का जूस पीने से भी आपको तमाम लाभ होते हैं। इसके अलावा आप फ्रूट्स की स्मूदी भी ट्राई कर सकते हैं। सुबह के समय केला, बेरी, आम, पपीता आदि फलों की स्मूदी पीने से आपको अधिक फायदा होता है। स्मूदी का टेस्ट और पोषण बढ़ाने के लिए आप स्मूदी में शुगर की बजाय शहद और ड्राई फ्रूट्स मिला सकते हैं।

2) फ्रूट्स चाट

2) फ्रूट्स चाट

रोजाना सादे फल खाने से आप बोर हो सकते हैं। इसके बजाय आप फ्रूट्स चाट बनाकर खा सकते हैं। कई फलों को काटकर एक बड़ी प्लेट में रख लें और ऊपर से मसाला डालकर खाएं। भला फलों का पोषण प्राप्त करने के लिए इससे हेल्दी और टेस्टी तरीके कुछ हो सकता है क्या?

3) फ्रूट्स सलाद

3) फ्रूट्स सलाद

जब आप सलाद बनाते हैं, तो उसमें कुछ फल भी शामिल करें। तरबूज और फेटा चीज का सलाद एक क्लासिक कॉम्बो है लेकिन आप सलाद में लेट्स के पत्ते, प्याज, ककड़ी, सेब, अखरोट, अनानास आदि भी शामिल कर सकते हैं। यकीनन फ्रूट्स और वेजिटेबल का सलाद आपको पसंद आएगा।

 4) मिक्स फ्रूट्स जूस

4) मिक्स फ्रूट्स जूस

वैसे फ्रूट्स जूस इतना बेहतर विकल्प नहीं है जितने की फल होते हैं, क्योंकि इससे आपको फाइबर नहीं मिल पाते हैं। इसलिए जूस बनाते समय आपको कई फलों का इस्तेमाल करना चाहिए। आप अंगूर, अनार, सेब आदि को मिलाकर जूस बना सकते हैं। इससे आपको विभिन्न फलों के लाभ मिल जाएंगे। आपको अपने जूस में शुगर नहीं मिलानी चाहिए क्योंकि फलों में पहले से ही नैचुरल शुगर होती है।

 5) शाम के नाश्ते में खाएं फ्रूट्स

5) शाम के नाश्ते में खाएं फ्रूट्स

फल खाने के लिए कोई एक समय निर्धारित कर लें। शाम का समय फल खाने के लिए सांसे सही होता है. जब आप एक समय निर्धारित कर लेंगे, तो यकीन मानिए आप रोजाना फल खाना शुरु कर देंगे।

 6) फलों को अपने आसपास रखें

6) फलों को अपने आसपास रखें

जरूरी नहीं है कि आप सभी फलों को फ्रिज में रखें. कुछ फल ऐसे होते हैं, जिन्हें आप फ्रूट्स बास्केट में रख सकते हैं। इससे वो आपको आकर्षित करते हैं। यानि जब आपका मन भी नहीं होता, तब भी आप फल खाने को मजबूर हो जाते हैं।

English summary

How to Include More Fruits in Your Diet: 6 Tips to Eat Fruits Every Day

Fruits are an essential part of a healthy diet and if you happen to skip them easily, here are a few tips to help you eat fruits on a regular basis.
Story first published: Tuesday, July 11, 2017, 11:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...