करेले का जूस पीने से आपको हो सकते हैं ये 5 बड़े नुकसान

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

आप करेले के स्वास्थ्य फायदे जरूर जानते होंगे लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि इसके कुछ नुकसान भी हैं। इसमें कोई शक नहीं है कि करेला ब्लड शुगर लेवल कम करता है। लेकिन आपको बता दें कि किसी भी चीज का अधिक सेवन नुकसानदायक होता है।

हम आपको कुछ ऐसे कारण बता रहे हैं जिनसे साबित होता है कि करेला सिर्फ फायदेमंद ही नहीं नुकसानदायक भी होता है।

 Is it safe to drink karela (bitter gourd) juice in the morning?

1) एंटी-डायबिटिक दवाओं में हस्तक्षेप- करेले में पहले से ही एंटी-डायबिटिक गुण होते हैं। इसलिए अगर आप एंटी-डायबिटिक दवा भी ले रहे हैं, तो आपके लिए खतरनाक हो सकता है। इससे ब्लड शुगर बहुत कम हो सकता है।

2) हाइपोग्लाइसेमिक कोमा का खतरा- यह एक ऐसी स्थिति है जब ब्लड शुगर कम होने से व्यक्ति बेहोश हो जाता है। शुगर लेवल को सही तरीके से मॉनिटर नहीं करने से ब्लड शुगर लेवल कम हो सकता है और व्यक्ति बेहोश हो सकता है।

3) दिल की धड़कन अनियमित हो सकती है- आपको बता दें कि दिल की धड़कन अनियमित होने से हार्ट फैल, स्ट्रोक आदि का खतरा होता है। एक अध्ययन के मुताबिक, पिछले 22 दिनों से करेले का जूस पी रहे एक 22 वर्षीय व्यक्ति को अस्पताल में भर्ती कराया गया। डॉक्टरों ने निष्कर्ष निकाला कि यह स्थिति रस पीने के कारण थी क्योंकि उनके पास कोई अन्य अंतर्निहित स्थितियां नहीं थीं जो समस्या का कारण हो सकती थी।

4) गर्भपात का खतरा- करेले में टेराटोजेनिक या गर्भपात पैदा करने वाले गुण होते हैं। एक अध्ययन के अनुसार, प्रेगनेंट चूहों को कच्चे फल का रस दिया गया। अध्ययन में पाया गया कि इसके बाद चूहों में जन्मजात विकृतियां देखी गई। शोधकर्ताओं ने गर्भवती महिलाओं को सलाह दी है कि जब वे कड़वा खाएंगे तो उन्हें सतर्क रहना चाहिए।

5) पेट में हो सकती है गड़बड़- करेला खाने से पेट की समस्याएं हो सकती हैं। इसके दस्त और पेट में दर्द होने जैसे कुछ साइड इफेक्ट होते हैं।

English summary

Is it safe to drink karela (bitter gourd) juice in the morning?

While it is true that karela does help lower blood sugar levels, one should know that excess of anything good can be bad.
Story first published: Friday, June 23, 2017, 11:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...