नवरात्रि के दिनों वजन कम करने और बॉडी को डिटॉक्स करने के आसान तरीके

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं और अपने शरीर को डिटॉक्स करना चाहते हैं, तो नवरात्रि आपके लिए बेहतर अवसर हो सकता है।

अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे संभव है? जाहिर है इन दिनों आपको उपवास रखना पड़ता है और कुछ चुनिंदा चीजों का सेवन करना होता है।

दुर्गा पूजा के दौरान अपच की समस्या से बचने के 4 आसान उपाय

Navratri में ऐसे रखें अपनी सेहत का ख्याल | Health care during Navratra Vrat | Boldsky
संतोषीआरोग्यम डायट ई क्लिनिक में डायटीशियन अपूर्वा सैनी आपको बता रही हैं कि नवरात्रि के दिनों आपको किन-किन चीजों का सेवन करना चाहिए, जिससे आप आदर्श रूप से वजन कम कर सकते हैं।
 1) प्रोटीन और फाइबर

1) प्रोटीन और फाइबर

यह चीजें वजन घटाने में बहुत मदद करती हैं। अनार में बहुत सारे फाइबर होते हैं। आपको अनार के दाने खाने चाहिए। आप अनार के दानों में दही मिलाकर खा सकते हैं। ज्यादा फाइबर खाना निर्जलीकरण का कारण बन सकता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप 2-3 लीटर पानी पिएं।

 2) तली हुई चीजें कम खाएं

2) तली हुई चीजें कम खाएं

इन दिनों फ्राइड चीजें ज्यादा खायी जाती हैं। यदि आप बॉडी को डिटॉक्स करना चाहते हैं, तो पूड़ी, पकोड़े और आलू के चिप्स जैसी चीजों का सेवन कम करें। विशेष रूप से उच्च कोलेस्ट्रॉल के रोगियों को वसा का सेवन कम करना चाहिए। यदि आपको कुट्टू पकोड़ी खाने खा सकते हैं। आप उन्हें पनीर और सब्जियों के साथ मिलाकर बना सकते हैं।

3) खूब पानी पिएं

3) खूब पानी पिएं

सादे पानी के बजाय पुदीने का पानी, खीरे का पानी पिएं। इसे बनाने के लिए 300 एमएल पानी में 100 ग्राम फल को रातभर भिगोकर रखें और अगली सुबह पिएं। इसके अलावा आप मिल्क शेक की बजाय दही का शेक पी सकते हैं। आप इसे स्ट्रॉबेरी डालकर भी बना सकते हैं।

 4) साबूदाना की खिचड़ी

4) साबूदाना की खिचड़ी

ज्यादातर लोग इन दिनों सबूदाना खिचड़ी और कुट्टू खाना पसंद करते हैं। अपने शरीर को डिटॉक्स करने के लिए आप रूटीन की शुरुआत साबूदाना खिचड़ी खाकर कर सकते हैं। आप इसे विभिन्न सब्जियां मिलाकर बना सकते हैं।

 5) ड्राई फ्रूट्स

5) ड्राई फ्रूट्स

बादाम, अखरोट, खजूर, अंजीर बहुत ऊर्जा देते हैं। सुबह तीन अंजीर खाने से आप दिन में ऊर्जावान रहते हैं। रोजाना 4 से 5 खजूर और दो बादाम खाना आपके दिन की आयरन की कमी के लिए पर्याप्त हैं। अगर आप उच्च कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित हैं, तो काजू खाने से बचें। किशमिश को बहुत पानी के साथ खाना चाहिए क्योंकि किश्मिश पेशाब को बढ़ावा देता है।

 6) हरी पत्तेदार सब्जियां

6) हरी पत्तेदार सब्जियां

सभी पोषक तत्वों की कमी के लिए हरी पत्तेदार सब्जियों को सेवन करना चाहिए। आप सूप के रूप में हरी पत्तेदार सब्जियां ले सकते हैं। चुकंदर का सूप उपवास के कारण लोहे और कैल्शियम की कमी को पूरा करता है और यह डिटॉक्स के लिए बेहतर है।अपने सलाद में खीरा, गाजर, मूली, गोभी, नींबू और सरसों के बीज के शामिल करें।

 7) जैस्मीन चाय

7) जैस्मीन चाय

जैस्मीन चाय वाटर रिटेंशन को रोकने में मदद करता है। इसके आलावा आप इन दिनों ग्रीन या ब्लैक टी पी सकते हैं। इसके अलावा सोने से पहले दूध जरूर पिएं क्योंकि यह प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है।

English summary

Navratri Diet Weight Loss: 7 ways to detoxify and lose weight this festive season

Here are some things you can eat to lose weight during Navratri.
Please Wait while comments are loading...