क्या खाली पेट फल खाने चाहिए? वर्ना क्या होगा?

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

खाली पेट पर फल खाने से शरीर को डीटोक्सीफाई करने में मदद मिलती है, शरीर को ऊर्जा प्रदान मिलती है और वजन घटाने में भी सहायता भी मिलती है।

फल आपके आहार का एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है। अन्य खाद्य पदार्थ खाने के बाद फल खाने की सलाह नहीं दी जाती है। जब फल पेट और पाचन रस में भोजन के साथ संपर्क में आता है, तो भोजन का संपूर्ण द्रव्य खराब होता है।

इसलिए, हमेशा खाली पेट फल खाने की सिफारिश की जाती है और फल को खाने का सबसे अच्छा समय माना जाता है। अन्यथा, फल खाने के ठीक बाद, आपका पेट फूल सकता है और आपको टॉयलेट जाना पड़ सकता है।

हम आपको कुछ ऐसे फ्रूट्स बता रहे हैं, जिन्हें आप खाली पेट खा सकते हैं और ज्यादा स्वास्थ्य लाभ पा सकते हैं।

 1) किवी:

1) किवी:

यह फल पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन ई और फाइबर का अच्छा स्रोत है। इस फल में विटामिन सी की सामग्री संतरे के मुकाबले दोगुना होती है।

2) सेब:

2) सेब:

यह एंटीऑक्सिडेंट्स और फ्लेवोनोइड का बेहतर स्रोत है और कोलन कैंसर, हार्ट अटैक और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में मदद करता है। इसलिए, सेब को खाली पेट खाने सबसे अधिक फायदा होता है।

3) स्ट्राबेरी:

3) स्ट्राबेरी:

स्ट्रॉबेरी में एंटीऑक्सिडेंट की उच्चतम मात्रा होती है और कैंसर से पैदा होने वाले एजेंटों से शरीर को बचाता है, रक्त वाहिकाओं को बाधित होने से रोकता है और फ्री रैडिकल को हटाता है।

4) संतरा:

4) संतरा:

खाली पेट दो से चार संतरे खाने से ठंडा से बचने, कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने, गुर्दे की पथरी को रोकने और कोलोन कैंसर के खतरे को कम करने में मदद मिलती है।

5) तरबूज:

5) तरबूज:

इसमें 92 फीसदी पानी होता है। इसमें ग्लूटाथियोन होता है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में सहायता करता है। यह लाइकोपीन का भी एक अच्छा स्रोत है जो कि कैंसर से लड़ने वाला एंटीऑक्सीडेंट है। तरबूज में पाए जाने वाले अन्य पोषक तत्व विटामिन सी और पोटेशियम हैं।

6) अमरुद और पपीता:

6) अमरुद और पपीता:

इनमें विटामिन सी की उच्च मात्रा होती है। अमरूद का रस फाइबर में समृद्ध होता है और कब्ज को रोकता है। पपीता कैरोटीन में समृद्ध होता है, जिसे आंख के लिए अच्छा माना जाता है।

English summary

Should Fruits Be Eaten On An Empty Stomach?

Eating fruits on an empty stomach helps in detoxifying the system, supplying the body with energy and also aids with weight loss and other activities.
Please Wait while comments are loading...