क्या हाई ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल और मोटापे से ग्रस्त लोग आलू खा सकते हैं?

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

बहुत से लोग आलू खाना पसंद नहीं करते हैं। लेकिन आपको जानकार हैरानी होगी कि आलू खाने से आपको अनगिनत स्वास्थ्य फायदे होते हैं। बिना मक्खन, क्रीम या मार्जरीन लगाए बिना एक आलू में केवल 110 कैलोरी होती है और एक दर्जन से ज्यादा फाइटोकेमिकल्स और विटामिन होते हैं।

आलू में पाए जाने वाले फाइटोकेमिकल्स ब्रोकोली, पालक और ब्रसेल्स स्प्राउट्स में पाए जाने वाले समान हैं। ये फाइटोकेमिकल्स रक्तचाप को कम करने में भी मदद करते हैं। डीप फ्राइंग से आलू के स्वस्थ फाइटोकेमिकल्स नष्ट होते हैं, जिसमें से केवल स्टार्च, वसा और कम खनिजों रह जाते हैं।

 Should people with high blood pressure, cholesterol and obesity eat potatoes?

वास्तव में, कच्चे आलू को माइक्रोवेव करना एंटीऑक्सिडेंट्स को संरक्षित करने का सबसे अच्छा तरीका है। चलिए जानते हैं आपको आलू का सेवन क्यों करना चाहिए।

कोलेस्ट्रॉल और सैचुरेटेड फैट नहीं होता

आलू में कोलेस्ट्रॉल और सैचुरेटेड फैट नहीं होता है। कम कोलेस्ट्रॉल और सैचुरेटेड फैट वाली चीजें खाने से हृदय रोगों का जोखिम कुछ हद तक कम हो जाता है। इसलिए अगर आपको दिल की समस्या है, तो उबले आलू खाएं।

पोटेशियम ज्यादा और सोडियम कम

यदि आप उच्च रक्तचाप से पीड़ित हैं, तो आपको विभिन्न हृदय रोगों, दिल का दौरा या स्ट्रोक से भी पीड़ित होने का खतरा होता है। आहार संशोधनों से आपको इन जोखिमों से बचाने और उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने का बेहतर तरीका है। एक साधारण परिवर्तन यह है कि उच्च रक्तचाप से पीड़ित अधिकांश लोगों को सलाह दी जाती है कि वे सोडियम सेवन कम करें और पर्याप्त पोटेशियम सेवन सुनिश्चित करें। आलू एक ऐसा सब्जी है जो आपको दोनों चीजें देती है। इसके छिलकों में पोटेशियम होते हैं

फाइबर से भरपूर

एक मध्यम आकार के आलू में 2 ग्राम फाइबर होते हैं, जो आपकी दैनिक की 8 फीसदी जरूरत पूरी करता है। डाइटरी फाइबर को ब्लड लिपिड स्तर को बेहतर बनाने, ब्लड ग्लूकोज को विनियमित करने और तृप्ति को बढ़ाने के लिए जाना जाता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिल सकती है।

विटामिन सी का उत्कृष्ट स्रोत

विटामिन सी कोलेस्ट्रॉल के हानिकारक प्रभावों से धमनियों की रक्षा करता है। विटामिन सी वाले खाद्य पदार्थों में आलू पांचवे स्थान पर आता है। इससे आपको विटामिन सी की रोजाना की जरूरत का 45 प्रतिशत मिलता है।

विटामिन बी 6 का अच्छा स्रोत

हीमोग्लोबिन के संश्लेषण के लिए लाल रक्त कोशिकाओं के एक आवश्यक घटक विटामिन बी 6 की आवश्यकता होती है। यह होमोकिस्टीन के स्तर को कम करने में भी मदद करता है, इसका लेवल बढ़ने से हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा हो सकता है।

English summary

Should people with high blood pressure, cholesterol and obesity eat potatoes?

‘When prepared without frying and served without butter, margarine or sour cream, one potato has only 110 calories along with a dozen of phytochemicals and vitamins.
Please Wait while comments are loading...