सर्दियों में नाश्ते से पहले खाएं 3 खजूर और हाई ब्‍लडप्रेशर को करें अलविदा

Posted By:
Subscribe to Boldsky
3 खजूर करेगा BP कंट्रोल | 3 Dates For BP Control | Boldsky

आज की भागदौड़ और तनाव भरी जिंदगी सें लोगों में ब्लड प्रेशर की समस्या ज्यादा हो रही है। ब्लड प्रेशर 20 साल के लोगों में तेजी सें बढ़ रही है। ब्लड प्रेशर दो तरह के होते है। हाई और लो ब्लड प्रेशर। जिस तरह हाई ब्लड प्रेशर खतरनाक होता है।

60 फीसदी है अनअवेयर

नार्मल ब्लड प्रेशर 120/80 होता है। अगर यही बढ़ जाएं, तो हाई ब्लड प्रेशर कहलाता है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि हार्ट अटैक हाई ब्लड प्रेशर की वजह से भी हो सकता है। देश में एक-तिहाई से ज्यादा लोग उच्च रक्तचाप से पीड़ित हैं और लगभग 60 फीसदी लोगों को पता ही नहीं है कि उन्हें उच्च रक्तचाप की समस्या है।

This Easy Dates Remedy To Reduce High Blood Pressure In Winter

ध्‍यान रखे

हाई ब्लड प्रेशर एक गंभीर समस्या है। इससे पीड़ित लोगों को बीपी कंट्रोल रखना बहुत जरूरी है। आप खजूर से भी अपना ब्लड प्रेशर कंट्रोल रख सकते हैं। हालांकि आपको इसका नियमित रूप से और सही मात्रा में सेवन करना चाहिए। आपको बता दें कि आपको रोजाना एक्सरसाइज़ भी करनी चाहिए। इसके अलावा ध्यान रखें कि इस उपाय के साथ हाई ब्लड प्रेशर के लिए डॉक्टर द्वारा निर्धारित दवाओं का नियमित रूप से सेवन करें। जब आपको लगे कि लक्षण कम होने लगे हैं, तो आप अपने डॉक्टर से दवाएं कम करने के लिए बात कर सकते हैं। इसके अलावा ठंड के मौसम में हाई ब्‍लड प्रेशर के मरीजों को चाहिए कि वो रोजाना नाश्‍ते में कम से कम 3 खजूर जरुर खाएं।

खजूर को ड्राई फ्रूट की श्रेणी में रखा जाता है, जिसके अनगिनत स्वास्थ्य लाभ हैं। इसके अलावा ये टेस्टी भी होते है।

This Easy Dates Remedy To Reduce High Blood Pressure In Winter

आपको चाहिए यह चीजें

खजूर- 3 गर्म पानी- 1 गिलास

ऐसे करें इस्तेमाल

रोजाना सुबह नाश्ते से पहले तीन खजूर खाएं। इसके तुरंत बाद गर्म पानी पी लें। इस प्रोसेस को लगातार एक महीने तक दोहराएं। हालांकि आप एक महीने बाद इस उपाय को जारी रख सकते हैं।

English summary

This Easy Dates Remedy To Reduce High Blood Pressure In Winter

There are plenty of health benefits of dates. Know how dates helps to lower blood pressure on Boldsky.