एड़ियों के दर्द से तुरंत आराम दिलाए ये प्राकृतिक उपचार

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

जैसे जैसे उम्र बढ़ती हैं वैसे वैसे अनेक प्रकार की स्वास्थ्य समस्याएं आती हैं। कुछ छोटी मोटी समस्याएं होती हैं तो कुछ गंभीर भी हो सकती हैं। यदि इन गंभीर समस्याओं पर ध्यान नहीं दिया गया तो ये घातक सिद्ध हो सकती हैं।

वयस्कों में होने वाली एक आम समस्या एड़ियों का दर्द है। यह दर्द विभिन्न प्रकार का हो सकता है; किसी को बहुत हल्का दर्द होता है तो किसी को बहुत अधिक।

तो यदि आप भी इस समस्या से ग्रस्त हैं तो घबराएं नहीं। कुछ ऐसे घरेलू उपचार हैं जिनसे आप प्रभावी रूप से एड़ियों के दर्द को कम कर सकते हैं। इस लेख में हमने एड़ियों के उपचार के लिए एक उत्तम घरेलू उपचार बताया है।

इसके उपचार से पहले यह जान लेना आवश्यक है कि वयस्कों में एड़ियों में दर्द होने का कारण क्या है।

जैसे जैसे आपकी उम्र बढ़ती है वैसे वैसे आपके चपटे और चौड़े होते जाते हैं। इससे पैरों की पट्टी पर बहुत अधिक तनाव पड़ता है और पैरों की पैडिंग कम होने लगती है। इसे एड़ियों की हड्डियों पर बहुत अधिक दबाव और तनाव पड़ता है जिसके कारण हड्डियों में दर्द होने लगता है। 

जैसे जैसे व्यक्ति की उम्र बढ़ती है उसे अपने आहार का ध्यान रखना चाहिए और कसरत करनी चाहिए ताकि स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से बचा जा सके।

यहाँ एड़ी के दर्द के लिए एक उत्तम घरेलू इलाज बताया गया है। आइये देखें।


 #1.

#1.

मध्यम आकार का अदरक लें, उसे छीलें और फिर उसे टुकड़ों में काटें।

 #2.

#2.

2 कप पानी उबालें।

# 3.

# 3.

इस उबलते पानी में अदरक के टुकड़े डालें और इसे मध्यम आंच पर 5-7 मिनिट तक उबालें।

#4.

#4.

इसमें नीबू के रस की कुछ बूंदे और एक चम्मच शहद भी मिला सकते हैं (यह आवश्यक नहीं है)।

#5

#5

दिन में 3-4 बार इस अदरक वाली चाय का सेवन करें।

आप खाना बनाते समय कच्ची कुटी हुई अदरक का उपयोग भी कर सकती हैं। एड़ियों पर अदरक के तेल से दिन में दो बार मालिश करने पर भी आराम मिलता है।

Story first published: Friday, March 24, 2017, 13:23 [IST]
English summary

This Natural Remedy Helps The Elderly To Get Rid Of Heel Pain Quickly

Heel pain is one of the most common health problems faced by the elderly. The best way to deal with this problem is to take up natural remedies.
Please Wait while comments are loading...