रोजाना नाश्ते में सिर्फ एक अंडा खाने से आपको होते हैं ये चौंकाने वाले फायदे

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

बहुत से लोग सुबह को नाश्ते में अंडा खाना पसंद करते हैं। इससे आपको प्रोटीन मिलता है। कई लोग ऐसा मानते हैं कि इससे दिल को नुकसान होता है। लेकिन आपको बता दें कि ऐसा कुछ नहीं है।

आपको बता दें कि अंडे मई कई पोषक तत्व होते हैं। एक बड़े अंडे में लगभग 70 कैलोरी होती है। यह आपके ब्लड शुगर लेवल को स्थिर रखता है। आयरन से भरपूर होने के नाते इससे आपको सभी आवश्यक अमीनो एसिड मिलते हैं।

 आपका पेट भरा रहता है-

आपका पेट भरा रहता है-

इसमें प्रोटीन और फैट होता है जिस वजह से लंबे समय तक आपका एनर्जी लेवल बना रहता है और साथ ही आपका पेट भी भरा रहता है।

 प्रोटीन का स्रोत-

प्रोटीन का स्रोत-

अंडा प्रोटीन का सबसे बेहतर स्रोत माना जाता है साथ ही, अंडे में मौजूद सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं जिन्हें आप अपने रोज़ाना के आहार से प्राप्त करना चाहते हैं।

वजन घटाने में सहायक-

वजन घटाने में सहायक-

इससे लंबे समय तक आपका पेट भरा रहता है और आपको ज्यादा भूख नहीं लगती है, जिस वजह से आप उल्टी-सीधी चीजें खाने से बच जाते हैं। जाहिर है, जब आप कुछ उल्टी-सीधी चीजें नहीं खाएंगे, तो वजन बढ़ने के भी कम चांस हैं।

इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनाता है-

इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनाता है-

सेलेनियम एक पोषक तत्व है जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करता है और थायराइड हार्मोन को विनियमित करता है। अंडे में भरपूर मात्रा में सेलेनियम में होते हैं। इसे खाने से आपको इन्फेक्शन से लड़ने में मदद मिलती है।

दिमाग के लिए सही-

दिमाग के लिए सही-

अंडे में एक आवश्यक पोषक तत्व होता है जिसे कॉलिन कहा जाता है, जो मस्तिष्क के विकास में सहायक होता है। इसलिए अंडे को मस्तिष्क के भोजन के रूप में भी जाना जाता है। अध्ययनों से यह साबित हुआ है कि कोलीन का अभाव तंत्रिका संबंधी विकारों का कारण बन सकता है और सोचने-समझने की क्षमता कम कर सकता है।

तनाव और चिंता से छुटकारा-

तनाव और चिंता से छुटकारा-

इसमें 9 विभिन्न अमीनो एसिड होते हैं जो मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं और सेरोटोनिन जारी होने को विनियमित करते हैं, जो कि एक न्यूरोट्रांसमीटर है, जो अच्छे मूड, आराम के लिए जिम्मेदार है। इन अमीनो एसिड की कमी आपके मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है।

 कोलेस्ट्रॉल लेवल को रेगुलेट करता है-

कोलेस्ट्रॉल लेवल को रेगुलेट करता है-

एक अंडे में 200 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल होते हैं और यह शरीर के लिए एक आवश्यक मात्रा है। अंडे में जो कोलेस्ट्रॉल होता है, उसे अच्छा कोलेस्ट्रॉल माना जाता है। यह शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

 आपकी आंखों की रक्षा करता है-

आपकी आंखों की रक्षा करता है-

अंडे में दो एंटीऑक्सीडेंट, ल्यूटिन और ज़ेक्सैथीन होते हैं जो आपकी आँखों को यूवी एक्सपोजर से संबंधित नुकसान से सुरक्षित कर सकते हैं। ये एंटीऑक्सिडेंट आपकी रेटिना तैयार करने में मदद करते हैं, जिससे बुढ़ापे में मोतियाबिंद के विकास का जोखिम कम होता है।

आपकी त्वचा और बालों को बेहतर बनाता है-

आपकी त्वचा और बालों को बेहतर बनाता है-

बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन स्वस्थ त्वचा, बाल, आंख और लीवर के लिए आवश्यक हैं। अंडों में बायोटिन नामक बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन होते हैं। यह विटामिन आपके शरीर को ऊर्जा के लिए फैट और कार्बोहाइड्रेट को चयापचय में मदद करता है। इसके अतिरिक्त, बायोटिन आपके बालों, नाखून और त्वचा में सुधार कर सकता है।

 हड्डियों और दाँत को मजबूत करता है-

हड्डियों और दाँत को मजबूत करता है-

अंडे सूरज की किरणों के अतिरिक्त विटामिन डी के कुछ प्राकृतिक स्रोतों में से एक है, जो हड्डियों और दांतों की स्वास्थ्य और ताकत के लिए महत्वपूर्ण है। विटामिन डी कैल्शियम अवशोषण को भी प्रभावित करता है, जो चयापचय, पाचन और हृदय स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है।

 कैंसर के खतरे को कम करता है-

कैंसर के खतरे को कम करता है-

कॉलिन, यह वही माइक्रोनियुट्रिएंट जो आपके लीवर के कामकाज में मदद करता है, महिलाओं में स्तन कैंसर का खतरा भी कम कर सकता है। याद रखें कि कॉलिन अंडे की जर्दी में पाया जाता है और अंडे का सफेद हिस्से में नहीं।

English summary

What Happens When You Eat 1 Egg For Breakfast Every Day

Is eating eggs every day for breakfast good? Know about its benefits here on Boldsky.
Please Wait while comments are loading...