GIRLS! आपके फेवरेट गोलगप्‍पों में मिला रहे टॉयलेट क्लीनर

Posted By:
Subscribe to Boldsky

सड़क किनारे बेच रहे गोलपप्‍पे वाले भईया इसमें क्‍या मिला रहे हैं, ये अगर आपको पता चल जाए तो शायद आप कल से ही गोलगप्‍पे खाना छोड़ देंगी। जी हां, ये बात बिल्‍कुल सच है कि गोलपगप्पे के पानी को स्वादिष्ट और तीखा बनाने के लिए उसमें टॉयलेट क्लीनर मिलाया जाता है। ऐसा हर जगह नहीं होता लेकिन एक मामला अहमदाबाद में फस गया है। लड़कियों की जान कहे जाने वाले गोलगप्‍पे उस समय हानिकारक हो गए जब पुलिस ने गोलगप्‍पे वाले वेंडर चेतन नान्जी को धर लिया।

Panipuri Lovers, Beware!

चेतन नान्जी गोलगप्पे का स्वाद बढ़ाने के लिए उसमें टॉयलेट क्लीनर मिलाते थे। ये 2009 का मामला है। जिसका फैसला बीते सप्ताह आया और चेतन नान्जी को गोलगप्पे में टॉयलट क्लीनर मिलाने का दोषी पाये जाने के कारण 6 महीने की सजा सुनाई गई।

golgappa

अहमदाबाद में लाल दरवाजे के इलाके में लोग चेतन नान्जी को बहुत अच्‍छी तरह से जानते होंगे क्‍योंकि यह वहीं पर गोलगप्‍पे बेचता था। यह आदमी पानी का स्‍वाद बढाने के लिये उसमें टॉयलट क्लीनर मिलाता था। जब शाम के अंत में जब गोलगप्पे का पानी बच जाया करता था, तब वह उसे वहीं सड़क पर फेंक देता था। जिसके कारण सड़क खराब होने लगी। सड़क खराब होने की शिकायत मिलने के बाद निगम ने गोलगप्पे के पानी सैंपल लिया और उसे टेस्टिंग के लिए लैब भेजा।

toilet cleaner

जब गोलगप्‍पे के पानी को टेस्‍ट किया गया...

जब इन गोलगप्‍पों के पानी की टेस्‍टिंग की गई तो काफी हैरान करने वाली बात सामने आई। दरअसल गोलगप्पे के पानी में उस ऑक्‍जेलिक एसिड का इस्तेमाल किया गया था जिसका इस्तेमाल टॉयलट क्लीनर में किया जाता है। आपकी जानकारी के लिये बता दें कि टॉयलट क्लीनर में ट्राइक्लोज़न और क्वाट्र्नरी जैसे भी तत्व पाएं जाते हैं। ये दोनों तत्व सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होते हैँ। इसी से फुड प्वॉयजनिंग की शिकायत होती है।

टेस्ट पॉजिटिव आने के बाद स्पेशल कोर्ट में चेतन नान्जी के खिलाफ मिलावट का केस दर्ज किया गया जिसका फैसला अब आया है। इस मिलावट में दोषी पाये जाने के बाज उसे 6 महीने जेल की सजा सुनाई गई।

English summary

Panipuri Lovers, Beware! Golgappa Vendor Jailed For Mixing Toilet Cleaner In

A panipuri vendor has been put behind bars because he used to mix toilet cleaner in 'paani' (panipuri water).
Story first published: Tuesday, January 16, 2018, 17:35 [IST]