For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

इन 5 कारणों से आप सर्दियों में आंवले का सेवन करना नहीं भूलेंगे, जानें इसके हेल्थ बेनिफिट्स

|

आंवला का मतलब है 100 बीमारियों का एक इलाज। ये आपकी हेल्थ से लेकर आपकी लाइफ स्टाइल को सही करने में तब मदद करता है जब आपकी बॉडी, स्किन और बालों को अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता होती है। इसके साथ ही सर्दियों के मौसम में ये सुपरफूड और भी हेल्पफुल हो जाता है।

सर्दी पूरे जोरों पर है, और ये महत्वपूर्ण है कि आप खुद को बाहर की ठंड से बचाएं क्योंकि वे खांसी, जुकाम और फ्लू सहित कई तरह की हेल्थ प्रॉबलम पैदा कर सकते हैं। इस कारण से, डायटिशियन पूरे मौसम में शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए आहार में बदलाव करने की सलाह देते हैं। अपनी सर्दियों में जिन सुपरफूड्स को शामिल करना चाहिए उनमें से एक है आंवला। सर्दियों का सुपरफूड, जिसे आंवले के रूप में भी जाना जाता है, आंवला में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो सर्दियों के दौरान इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने में आपकी मदद कर सकते हैं। इसे मौसम ठंडा होने पर खाना वास्तव में फायदेमंद है। आंवला सर्दियों के दौरान सबसे अधिक उपलब्ध होता है। आंवला मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट की प्रचुरता के कारण कई तरह से लाभ पहुंचाता है।

सर्दियों में आंवला खाने के 5 अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभ

सर्दियों में आंवला खाने के 5 अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभ

वेट लॉस में मदद करता है

सर्दियों में मिलने वाले फूड स्टफ को ज्यादा कन्जूम करने से वजन बढ़ता है। इस वजह से,डिटॉक्सिफिकेशन और वजन घटाने में सहायता के लिए अपने डाइट में आंवला को शामिल करने की सलाह दी जाती है।

इम्यूनिटी को बढ़ाता है

इम्यूनिटी को बढ़ाता है

आंवला इंटरनल डिटॉक्सिफिकेशन में सहायता करता है और एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी से भरपूर होता है। ये मौसमी सर्दी को रोकने और इम्यून फंक्शन को बढ़ाने में सहायता करता है।

डायबिटीज को मैनेज करता है

डायबिटीज को मैनेज करता है

क्रोमियम, जो आपके शरीर की इंसुलिन की प्रतिक्रिया में सहायता करता है, आंवला में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यही कारण है कि आंवला डायबिटीक रोगियों के लिए एक पसंदीदा ऑप्शन है, हालांकि इसका उपयोग डायबिटीज की दवा के स्थान पर नहीं किया जा सकता है।

हेल्दी हार्ट

हेल्दी हार्ट

आंवला में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो सेलुलर-हानिकारक फ्री रेडिकल्स का मुकाबला करते हैं और अन्य इन्फ्लेमेटरी ट्रिगर्स को कम करते हैं। ये वास्तव में उन फूड स्टफ में से एक है जो आपके दिल के लिए सबसे अच्छा है।

मौसमी फ्लू से बचाता है

मौसमी फ्लू से बचाता है

ठंड के मौसम में सर्दी और फ्लू बार-बार होता है, जो लंबे समय तक बने रहते हैं क्योंकि शरीर में बैक्टीरिया से लड़ने के लिए एनर्जी की कमी होती है। आंवला चयापचय को बढ़ाता है और इम्यून सिस्टम के विकास में सहायता करता है, जिससे कई बार होने वाली डिसटॉर्शन को हद तक रोकने में मदद मिलती है।

English summary

Health Benefits of Consuming gooseberry in winter in hindi

Amla is one of the superfoods that you must include in your winter. Health Benefits of Consuming gooseberry in winter in Hindi.
Story first published: Tuesday, November 29, 2022, 13:25 [IST]
Desktop Bottom Promotion