For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

सारा अली खान ने एरियल योगा करे हुए का वीड‍ियो क‍िया शेयर, जानें इसके फायदे

|

बॉलीवुड अभिनेत्री सारा अली खान ने अपने सोशल मीडिया पर अपना एक वर्कआउट वीडियो शेयर किया है। इस वीडियो में सारा एरियल योग की प्रैक्टिस करते हुए नज़र आ रही हैं। अपने इस वीडियो को सारा अली खान ने खुद अपने इंस्टाग्राम पेज पर शेयर किए गए वीडियो क्लिप में सारा एक योगा झूला की मदद से एरियल योगा करती नजर आ रही हैं। इस वीडियो को सारा अली खान ने कैप्शन देते हुए लिखा, "स्वीमिंग इंटू द वीकेंड।


क्या है एरियल योग?

यह एक नया फिटनेस ट्रेंड है जिसे कई सेलिब्रिटीज भी पसंद करती हैं। इस योग को एंटी-ग्रेविटी योगा के नाम से भी जाना जाता है। दरअसल, इस योगासन की प्रैक्टिस करते समय हवा में लटककर अभ्यास किया जाता है। इस तरीके में छत या किसी ऊंची जगह में रस्सी या कपड़ा बांधा जाता है और उसी के सहारे हवा में ही विभिन्न योग मुद्राओं का अभ्यास किया जाता है।

एरियल योग को वेट लॉस के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसीलिए, धीरे-धीरे यह काफी पॉप्युलर हो रहा है। लेकिन, कभी भी एरियल योग का अभ्यास ट्रेनर की देखरेख में ही करना चाहिए।

एरियल योगा के अभ्यास से होते हैं ये फायदे

शरीर अधिक सक्रिय बनता है।
मेटाबॉलिज़्म बढ़ता है जिससे वेट लॉस होता है।
शरीर की मांसपेशियां मजबूत होती हैं।
कंधों को लचीलापन बढ़ता है।
पाचन तंत्र सुधरता है।
स्किन पर नैचुरल ग्लो आता है।

रियल योगा करने का सही तरीका

इस तकनीक से योगाभ्यास करने के लिए किसी ऊंचे स्थान, पेड़ की डाली या छत पर एक मज़बूत कपड़ा बांधे। फिर, इस कपड़े के झूले में लेट जाएं और सेफ्टी के लिए कपड़े से खुद को लपेट लें।

अब अपनी सुविधा के अनुसार, कुछ योगासनों की प्रैक्टिस करें।
साधारण योगाभ्यास की तुलना में एरियल योगा की प्रैक्टिस अलग होती है। एरियल योगा करते समय अपने बॉडी पॉश्चर का खास ख्याल रखें। इसी तरह अपनी सांस लेने की गति पर भी ध्यान देना चाहिए।

English summary

Sara Ali Khan aces aerial yoga, know What Are Its Health Benefits?

Bollywood actress Sara Ali Khan enjoys fitness and is constant about her fitness routine. In a new video she posted on Friday, the young star aces the aerial yoga
Story first published: Saturday, January 23, 2021, 12:01 [IST]