पत्‍ता गोभी खा कर दूर करें दिल से जुड़ी बीमारियों को

By: Arunima
Subscribe to Boldsky

इंसान बिमारियों से दूर नहीं रह सकता है, और इन बिमारियो में जो सबसे आम बीमारी हैं वह है हृदय रोग। जैसा की हम जानते हैं हृदय हमारे शरीर का अहम हिस्सा है, क्योंकि अगर पल भर के लिए हमारा हृदय धड़कना बंद कर दे तो हमारी मौत भी हो सकती है।

आज कल हृदय रोग तेज़ी से फ़ैल रहा है, जिसमें बुज़ुर्गों की संख्या ज्यादा है। लंबा जीवन जीने के लिए अच्छा स्वास्थ्य बेहद जरुरी है। अगर आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत है, तो आप कई विकारों और बीमारियों से बच सकते हैं।

heart

हमारे आस पास ऐसे बहुत से खाद्य पदार्थ हैं जो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाते हैं और हमे लंबी उम्र देते हैं । ऐसे ही एक खाद्य पदार्थ के बारे में आज हम जानेगें जिससे खाने से हृदय रोग से बचा जा सकता है।

आवश्यक सामग्री:

• ताजा बंधे का रस - आधा कप

• अदरक का रस - 2 चम्मच

 Try This Cabbage Recipe To Prevent Heart Diseases!

यह घरेलु उपाय अगर रोज़ किया जाए तो इससे हृदय रोग से बचा जा सकता है। इसके साथ अगर आप जंक फूड से दूर रहते हैं और रोज़ कसरत करते हैं तो आपको हृदय रोग नहीं होगा। बंधे में फाइबर होता है, जिससे धमनियों में मौजूद कोलेस्ट्रॉल और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकलने में मदद मिलती है। जिससे हृदय में रक्त का प्रवाह बना रहता है। अदरक में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो आपके हृदय की मांसपेशियों को मजबूत बनाती हैं। जिससे लंबे समय तक हृदय स्वस्थ रहता है।

ginger

बनाने की विधि :

• एक ग्लास में दी गयी सामग्री को मिलाये।

• इस मिश्रण को सुबह नाश्ते से पहले पीएं।

• कम से कम 2 महीने तक इस उपाय को करना जरुरी है

• इसे आप आपने आहार में नियमित लें।

Story first published: Tuesday, March 28, 2017, 9:40 [IST]
English summary

Try This Cabbage Recipe To Prevent Heart Diseases!

Here is one such simple home remedy that can prevent heart diseases , have a look!
Please Wait while comments are loading...