कच्चे और हरे आम के बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

कच्चा आम एक स्वास्थ्यप्रद फल है जो आप गर्मियों की शुरुआत के साथ खा सकते हैं। आप हर गली और नुक्कड़ पर कच्चे आमों से लदी गाडियाँ देख सकते हैं, खट्टे फल को इस प्रकार बहुतायत में देखना आँखों को सुकून देने जैसा है। कच्चे आम वजन कम करने में कारगर हैं जब कि पके हुये आम में बहुत सी कैलोरीज होती हैं।

आम खाने के लाजवाब फायदे

इसलिए कच्चा आम खाना अच्छी पसंद है। दूसरी तरफ कच्चे हरे आम डायबिटीज़ के वालों के लिए भी सही हैं। इसके अलावा हर चीज का ज्यादा मात्रा में सेवन तो नुकसान कर ही सकता है।

इसी तरह कच्चे आम के ज्यादा सेवन से भी गले में जलन, बदहजमी, पेचिश और पेट दर्द जैसी परेशानियाँ हो सकती हैं। एक अन्य चीज जो आपको ध्यान में रखनी है वो है कच्चे आम का दूध।

खाने से पहले कच्चे आम का दूध या अर्क निकालना न भूलें। इस अर्क के इसके ज्यादा सेवन से गैस्ट्रो आंत्र, गले और मुंह का संक्रमण जैसी समस्याएँ हो सकती हैं।

एसिडिटी के लिए

एसिडिटी के लिए

यदि आपको एसिडिटी या छाती में जलन की समस्या है तो कच्चा आम आपके लिए सबसे अच्छा फल है। एसिडिटी को कम करने के लिए एक कच्चा आम रोजाना सेवन करें।

मॉर्निंग सिकनेस

मॉर्निंग सिकनेस

गर्भवती महिलाओं को आचार या अन्य खट्टा खाने का मन करता है। इसलिए कच्चे हरे आम से मॉर्निंग सिकनेस को दूर किया जा सकता है।

उर्जादायक

उर्जादायक

क्या आप जानते हैं कि कच्चे आम से आपको अच्छी ख़ासी ऊर्जा मिलती है। अनुभवी लोग कहते हैं कि दोपहर के आलसीपन को कम करने के लिए लंच करने के बाद एक कच्चे आम का सेवन करना चाहिए।

लिवर के लिए अच्छा है

लिवर के लिए अच्छा है

कच्चा आम लिवर से संबन्धित विकारों को कम करने में भी मददगार है। एक हरा आम रोजाना खाने से पित्त अम्ल का ज्यादा स्त्राव ज्यादा होता है और यह आंतों को बैक्टीरिया के संक्रमण से दूर रखता है।

घमोरी नाशक

घमोरी नाशक

यह ना केवल घमोरियों के लिए अच्छा है बल्कि इसमें कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो आपको सूर्य के प्रभाव से बचाते हैं।

रक्त के लिए अच्छा है

रक्त के लिए अच्छा है

विटामिन सी की अधिकता के कारण हरे आम खून के विकारों को दूर करने में सहायक हैं। कच्चे आम के सेवन से रक्त वाहनियों में लचिलापन बढ़ जाता है जिससे रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद मिलती है।

कब्ज नाशक?

कब्ज नाशक?

यदि आपको कब्ज है और किसी चीज से फायदा नहीं हो रहा है तो कच्चे आम का सेवन करें। इस समस्या के निदान के लिए कच्चा आम काट लें इसमें नमक और शहद मिलाकर सेवन करें।

ज्यादा पसीना आना

ज्यादा पसीना आना

आम के जूस के ज्यादा सेवन से पसीने से सोडियम क्लोराइड और आयरन जैसे तत्व शरीर से ज्यादा नहीं निकलते हैं। कच्चे आम का यह एक स्वास्थ्य लाभ है।

शुगर पेसेंट्स के लिए

शुगर पेसेंट्स के लिए

कच्चा आम शुगर में भी लाभदायक हैं। शुगर लेवल को कम करने के लिए कच्चे आम का दही और चाँवल के साथ खा सकते हैं।

मिनरल्स का नहीं निकलना

मिनरल्स का नहीं निकलना

आम के जूस के ज्यादा सेवन से पसीने से सोडियम क्लोराइड और आइरन जैसे तत्व शरीर से ज्यादा नहीं निकलते हैं। कच्चे आम का यह एक स्वास्थ्य लाभ है।

दांतों के लिए लाभप्रद

दांतों के लिए लाभप्रद

दांत शरीर का वह महत्वपूर्ण भाग है जिसे आप खासतौर पर नजर अंदाज करते हैं। कच्चे आम मसूड़ों के लिए लाभकारी हैं। यह मसूडों से खून आना, मुह से बदबू आना, दांतों की सड़न को रोकने में कारगर है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता

रोग प्रतिरोधक क्षमता

कच्चा आम आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाकर आपको जवां और स्वस्थ रखता है। यह हरे आम का खास लाभ है जिसे लोग जानते हैं।

स्कर्वी रोग को कम करता है

स्कर्वी रोग को कम करता है

विटामिन सी की कमी से स्कर्वी रोग होता है। गर्मियों में कच्चे आम के सेवन से इसे रोका जा सकता है।

English summary

Health Benefits Of Green or Raw Mango

Raw green mango has a lot of health benefits. Pregnant women can enjoy it to reduce morning sickness and you can also chew on a piece for acidity.
Please Wait while comments are loading...