कमर दर्द को दूर करे ये आयुर्वेदिक उपाय

Posted By:
Subscribe to Boldsky

कमर दर्द कोई छोटी मोटी बीमारी नहीं होती, यह जिसको भी होता है उसकी समझो आधी जान निकल जाती है। जब यह लंबे समय तक हो और ठीक ना हो तो यह घातक रूप ले लेती है इसलिये अच्‍छा है कि आप उसका जल्‍द से जल्‍द इलाज करें।

अगर आपकी रातें कमर दर्द की वजह से जागते जागते बीतती है तो यह आयुर्वेदिक नुस्‍खा आपके बड़े काम आएगा। आइये जानते हैं कमर दर्द को ठीक करने के उपाए।

 1. अजवाइन

1. अजवाइन

अगर आप अजवाइन को तवे के ऊपर सेंक लें और फिर उसे ठंडा होने पर चबाते हुए निगले तो आपको काफी फायदा होगा। यह प्रयोग आपको दिन में 7 दिन करना है। आप देंखेगे कि आपकी कमर दर्द में काफी मदद मिल चुकी होगी।

2. गरम पानी से सिकाई करें

2. गरम पानी से सिकाई करें

कमर दर्द में गरम पानी से सिकाई करने पर काफी आराम मिलता है। 5 मिनट गरम पानी से सिकाई करने के बाद 2 मिनट बाद ठंडे पानी से सिकाई करना चाहिये।

3. सोंठ

3. सोंठ

सोंठ और गोखरू की बराबर मात्रा लें और उसे मिला कर दिन में दो बार पानी से पियें।

4. धतूरे के पत्‍ते का रस

4. धतूरे के पत्‍ते का रस

500 ग्राम धतूरे के पत्‍ते के रस में 15 ग्राम अफीम, 5 ग्राम सेंधा नमक मिला कर मिश्रण तैयार करें। फिर इससे दिन में 4 बार कमर की मालिश करें और आराम पाएं।

5. कमल ककड़ी का चूर्ण

5. कमल ककड़ी का चूर्ण

इसके लिए 100 ग्राम कमल ककड़ी का चुर्ण लें। फिर एक बर्तन में दूध डालें और उसे उबाल कर उसमें कमल ककड़ी का चूर्ण डाल कर पकाएं। फिर इस दूध का सेवन करें और राहत पाएं।

6. अजवाइन और गुड

6. अजवाइन और गुड

अजवायन और गुड़ का उपयोग करके भी कमर के दर्द से राहत पाई जा सकती हैं। इसके लिए 200 ग्राम अजवायन लें और उसे पीस लें। अब 200 ग्राम गुड़ लें और उसे भी पीस लें। इस मिश्रण को डिब्बे में रख कर रोजाना एक चम्‍मच खाएं।

7. अदरक का रस

7. अदरक का रस

अदरक के रस में घी मिला कर पियें, आराम मिलेगा।

English summary

Ayurvedic Treatment for Back Pain

There are some simple Ayurvedic Treatment for back pain that give immediate relief.
Story first published: Wednesday, April 12, 2017, 18:01 [IST]
Please Wait while comments are loading...