सावधान! ना करें रात को ये काम, नहीं तो आप हो सकते हैं अंधे

Subscribe to Boldsky

सोने से पहले मोबाइल का इस्तेमाल करने से आप कुछ देर के लिए अंधेपन का शिकार हो सकते हैं। कुछ स्टडीज़ से पता चला है कि रात के समय मोबाइल काम में लेने से अंधेपन का स्थिति ज़्यादा हो सकती है।

आप अधिकतर बार एक करवट लेते हुये घंटों मोबाइल देखते रहते हैं, क्या आपको पता है कि यह कितना खतरनाक है? डॉक्टर इसके लिए मना करते हैं। इससे अंधापन हो सकता है।

गर्म पानी के साथ शहद लेकर घटाएं वजन

कई घंटों तक अंधेरे में मैसेज करना अंधेपन को न्योता देना है, खास तौर पर यदि रेटिना के हटने की स्थिति हो। यह वह स्थिति है जब आँखों के पीछे से रेटिना अपनी जगह छोड़ देता है। रातों को लगातार एकटक कई दिनों तक मैसेज करने से यह स्थिति हो सकती है।

यदि इसका ठीक तरह इलाज नहीं किया जाये तो आप पूरी तरह अंधे हो सकते हैं और आँखें खराब हो सकती हैं। रेटिना लाइट के प्रति संवेदनशील होता है और आँखों की कोशिकाओं से दिमाग को संदेश भेजता है।

कम्‍प्‍यूटर यूजर्स के लिए आंखों की देखभाल के टिप्‍स

यदि देखने की जगह पर बार-बार फ्लेश पड़ता है तो इससे रेटिना जगह से हट सकता है। आर्टिकल आगे पढ़ें और जाने कि रात को मोबाइल का इस्तेमाल आपकी आँखें कैसे खराब कर सकता है।

#1

#1

एक तरफ लेटे हुये मोबाइल को लगातार देखने से एक आँख तो स्क्रीन पर केन्द्रित रहती है जब कि दूसरी आधी या पूरी तरह अंधेरे में रहती है।

#2

#2

इस तरह, एक आँख उजाले में रहती है और एक अंधेरे में।

#3

#3

जब फोन बंद हो जाता है तो आपका दिमाफ़ कन्फ़्यूज हो जाता है कि एक आँख को दिन के लिए और एक को रात के लिए क्यों एडजस्ट किया है।

#4

#4

आप शायद नहीं जानते कि ये नीली रोशनी किसी भी चीज से ज़्यादा खतरनाक है।

#5

#5

रात में इस नीली रोशनी से आँखों में होने वाली खराबी का कारण एकदम स्पष्ट है, आजकल अधिकतर लोगों की आँखें इससे कमजोर हो रही हैं। यह अचानक आँखों की रोशनी जाने का मुख्य कारण है।

#6

#6

कुछ मामलों में, आँखें 35 साल में ही 75 साल के जैसे क्लाउड़ी दिखाई देने लगती हैं।

#7

#7

यह नुकसान केवल आँखों को ही नहीं है, बल्कि स्टडीज़ से पता चला है कि ब्लू लाइट से कई तरह के कैंसर, डायबिटीज़, हार्ट की बीमारियाँ और मोटापा जैसी समस्याएँ हो सकती हैं।

#8

#8

इसलिए सोते समय फोन से चिपके रहने की आदत को छोड़ें नहीं तो आपको परेशानी उठानी पड़ सकती है।

Story first published: Thursday, April 20, 2017, 9:18 [IST]
English summary

Beware! This Common Activity At Night Can Cause Blindness

Read this article to know what causes blindness suddenly. Temporary blindness has been linked to the use of cell-phone before bed.
Please Wait while comments are loading...