बढ़ाना है रातोरात स्‍पर्म काउंट तो रोज सोने से पहले खाएं 2 इलायची और देखिएं फायदें

Posted By:
Subscribe to Boldsky

घर में कोई भी स्‍वादिष्‍ठ मिष्‍ठान क्‍यों न बनाया हो, चाहे हलवा हो या खीर या फिर कोई मिठाई। बिना इलायची के इन मिष्‍ठानों का स्‍वाद कहीं न कहीं अधूरा ही लगता है। इलायची हर भारतीय रसोई में मिलने वाला एक आवश्‍यक मसाला है।

cardamom side effects

वैसे तो इलायची खाने और मिठाई में सुंगधदायक मसाले के तौर पर जानी जाती है। लेकिन आयुवेद में इलायची के कई फायदे बताए गए है। आप सोच भी नहीं सकते होंगे कि एक छोटी सी इलायची क्‍या कमाल के फायदे पहुंचा सकती है। आइए जानते है कि आयुर्वेद में इसे क्‍यो महत्‍वपूर्ण औषधि के तौर पर जाना जाता है।

पाचन क्रिया दुरुस्‍त करने के लिए

पाचन क्रिया दुरुस्‍त करने के लिए

ज्‍यादा खाने या कुछ उल्‍टा सीधा खाने से लोगों को बदहजमी जैसी शिकायतें हो जाती है। ऐसे में अगर व्यक्ति लगातार इलायची का प्रयोग करता है तो उसका हाजमा दुरुस्त हो जायेगा। एक शोध में ऐसा पाया गया है कि इलाइची पाचन तंत्र को सुधरने में बेहद कारगर है।

भूख बढ़ाता है

भूख बढ़ाता है

यह भूख को बढ़ाता है, यह इलायची मुंह के अल्सर से भी राहत दिला सकता है। यह तंत्रिका तंत्र के कामकाज को प्रोत्साहित करता है और कमजोरी से भी राहत दिला सकता है।

वीर्य होता है गाढ़ा

वीर्य होता है गाढ़ा

रोज रात सोने से पहले खाने के बाद अगर पुरुष इलायची का सेवन करें तो नपुंसकता धीरे धीरे खत्‍म हो जाती है। अगर रोजाना सोने से पहले गरम पानी या गरम दूध के साथ एक इलायची खाकर सोने से स्‍पर्म काउंट बढ़ता है और वीर्य गाढ़ा होता है।

कैंसर से बचाएं

कैंसर से बचाएं

इलायची में कैंसर राग से लड़ने वाले केमिकल जैसे indole-3 dayaimdolia और methane पाए जाते है जो कैंसर सेल्‍स को बढ़ने नहीं देते हैं।

यूरिन इंफेक्‍शन

यूरिन इंफेक्‍शन

अगर आपको यूरिन से संबधी कोई समस्‍या है तो आपको रोजाना एक या दो इलायची का सेवन करना चाहिए। इलाइची एक मूत्रवर्धक है और यह पेशाब को बढ़ाने में काफी मदद करता है। इलायची का लगातार सेवन करने से यूरिन इन्फेक्शन भी जल्द ठीक हो जाता है।

ब्‍लड प्रेशर कंट्रोज करें

ब्‍लड प्रेशर कंट्रोज करें

इलायची में ब्‍लडप्रेशर कंट्रोल करने की भी क्षमता होती है, इसमें पोटेशियम, फाइबर होता है जो ब्‍लडप्रेशर कंट्रोल करता है। ब्‍लडप्रेशर के मरीजों को खाने के बाद इलायची जरुर खानी चाहिए।

दिल के लिए सेहतमंद

दिल के लिए सेहतमंद

इलायची दिखने में तो बहुत छोटी है लेकिन है बहुत कारगर औषधी। रोजाना ए‍क इलायची खाने से दिल की बीमारी से बचा जा सकता है। दिल की पल्‍स रेस सही रहती है और ब्‍लड सर्कुलेशन सही रहता है।

मुंह के अल्‍सर से बचाएं

मुंह के अल्‍सर से बचाएं

इलायची खाने से मुंह की दुर्गंध किसी तरह का संक्रमण, अल्‍सर इन सब से ईलायची बचाता है। सांसों में बदबू से बचने के लिए रोज इलायची खाएं।

एंटी एंजिंग के लिए

एंटी एंजिंग के लिए

इलायची में एंटीऑक्‍सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है। इसमें मैग्‍नीज, आयरन, फास्‍फोरस, कॉपर और विटामिन सी जैसे गुण पाएं जाते है। मैग्‍नीज में सबसे शाक्तिशाली मिनरल एंटीऑक्‍सीडेंट है जो कि चेहरे से फ्री रेडिकल डेमेज सेल्‍स से बचाता है। इसमें मौजूद फास्‍फोरस और कॉपर कोशिकाओं और डीनए की सुरक्षा करते है।

English summary

cardamom as aphrodisiac that can help with erectile dysfunction

Traditional medicine lists cardamom as a powerful aphrodisiac that can help with erectile dysfunction and impotence.