स्टेथोस्कोप से भी फैल सकता है सुपरबग का इन्फेक्शन

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

अगर आपका डॉक्टर अस्वस्थ स्टेथोस्कोप से आपकी जांच कर रहा है, तो संभावना है कि आप एंटीबायोटिक रेसिस्टेंट सुपरबाग के इन्फेक्शन की चपेट में आ सकते हैं। शोधकर्ताओं ने इस बात का खुलासा किया है।

रोग नियंत्रण और रोकथाम के केंद्रों इन्फेक्शन के लिए निरधारित दिशानिर्देश बताते हैं कि स्टेथोस्कोप जैसे पुन: उपयोग योग्य चिकित्सा उपकरण से इन्फेक्शन का खतरा होता है।

हालांकि, अध्ययन से पता चला है कि स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं ने शायद ही कभी रोग निवारण के बीच स्टेथोस्कोप स्वच्छता का प्रदर्शन किया, जो संक्रमण की रोकथाम के महत्व के बावजूद है।

 A dirty stethoscope may spread superbug infections

इससे आपको स्टेफेलोोकोकस ऑरियस, स्यूडोमोनस एरुगिनोसा, क्लॉस्ट्रिडियम डिसिसिइल और वैनोममीसीन-रेसिस्टेंट एन्ट्रोकोकी सहित न्यूमोनिया, मूत्र पथ के संक्रमण (यूटीआई), और त्वचा के संक्रमण जैसे रोगों का खतरा हो सकता है।

मुख्य शोधकर्ता लिंडा ग्रीन के अनुसार, स्टेथोस्कोप एक ऐसी चीज है जिसका डॉक्टर दिनभर यूज करते हैं। विभिन्न मरीजों के संपर्क में आने से आपको विभिन्न इन्फेक्शन का खतरा होता है।

 A dirty stethoscope may spread superbug infections

इस अध्ययन में शोधकर्ताओं ने चार हफ्ते तक डॉक्टरों द्वारा स्टेथोस्कोप की रोटेशन को देखा और पाया कि कोई भी डॉक्टर इसकी सफाई को लेकर इतना गंभीर नहीं था।

स्टेथोस्कोप की स्वच्छता के लिए कुछ जरूरी प्रयास होने चाहिए। और इसकी जिम्मेदारी अस्पताल प्रशाशन को लेनी चाहिए।

English summary

A dirty stethoscope may spread superbug infections

Stethoscope hygiene implementation will need more consistent efforts to change culture and habits.
Please Wait while comments are loading...