ज्यादा सॉफ्ट ड्रिंक पीने वाले सावधान! आपको हो सकता है नपुंसकता का खतरा

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

एक वैवाहिक जीवन तभी पूरा होता है जब उसमे संतान का आगमन होता है. अगर किसी कारणवश ऐसा नहीं हो पाता है तो उनका जीवन अधुरा सा हो जाता है.

वैसे तो निःसंतानता के बहुत सारे कारण होते है लेकिन हाल ही में इस विषय में जो नयी जानकारी सामने आयी है उसे पढ़कर आप जरूर चौंक जाएंगे।

डॉक्टरों के अनुसार, करीब सभी सॉफ्ट ड्रिंक सोडा पेय में एस्पार्टामे होता है, जो नपुंसकता, कुरूपता गर्भपात जैसी कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है। इस तरह के कृत्रिम पेय का अत्यधिक सेवन करने से हार्मोन का संतुलन बिगड़ सकता है, जिसके कारण अंडकोष से जुड़े विकार हो सकते हैं।

Drinking a lot of soft drinks can cause erectile dysfunction

सोडायुक्त कृत्रिम पेय पदार्थो के सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बाधित होती है, जिसके कारण व्यक्ति का वजन बढ़ता है हार्मोन का संतुलन बिगड़ता है, जो नपुंसकता की बड़ी वजह है।

विशेषज्ञों का कहना है कि एस्पार्टामे में मौजूद फेनिलएलानिन एस्पार्टिक एसिड ऐसे दो अमीनो एसिड हैं, जिन्हें दूसरे अमीनो एसिड के साथ सेवन करने से कोई हानि नहीं होती, लेकिन जब इन्हें बिना किसी दूसरे अमीनो एसिड के साथ लिया जाता है तो ये फ्री रेडिकल्स का उत्पादन तेज कर देते हैं, जिससे कोशिकाएं खत्म होने लगती हैं।

शुक्राणु अंडाणु भी कोशिकाएं ही हैं तथा कृत्रिम पेय के अत्यधिक सेवन से इन कोशिकाओं के खत्म होने की आशंका 90 फीसदी बढ़ जाती है।

चिकित्सक विशेषज्ञ हमेशा यही सलाह देते हैं कि ऐसे खाद्य या पेय पदार्थो का सेवन न किया जाए, जो फ्री रेडिकल्स का उत्पादन बढ़ाते हैं।

Cold Drink में मिलाया दूध, Result देंगे चौंका; Watch Video | Boldsky
English summary

Drinking a lot of soft drinks can cause erectile dysfunction

Doctors say high sugar content in soft drinks can cause diabetes and this can lead to erectile dysfunction.
Please Wait while comments are loading...