जानिये, नमक के पानी से कैसे करते है, मलाशय की सफाई

Subscribe to Boldsky

कोलोन क्लीजिंग (बड़ी आंत को साफ करने के अपमार्जक) एक प्रसिद्ध शब्द है। इस नाम से कई कई प्रॉडक्ट बिक रहे हैं।

विज्ञापन किए जाने वाले इन उत्पादों को खरीदने की कोई आवश्यकता नहीं है, आप नमक का शोधक इस्तेमाल कर सकते हैं। असामान्य मल त्याग या अनियमित मल की स्थिति में आपको अपनी बड़ी आंत को साफ करने की आवश्यकता होती है।

जब ये अपशिष्ट पदार्थ बड़ी आंत में इकट्ठा होता है तो यह अन्य कई परेशानियाँ पैदा कर सकता है। जब आप बड़ी आंत को साफ करते हैं, तो यह अपशिष्ट साफ हो जाता है।

बड़ी आंत को साफ करने से आपको दर्द, सूजन, गैस या पाचन तंत्र में जलन जैसी समस्याओं से निजात मिलती है। साथ ही यह त्वचा के लिए भी बेहतर है, मुह में बदबू इससे दूर होती है और अच्छी नींद भी आती है।

तथ्य 1

तथ्य 1

नमक के पानी के शोधक को सुबह उठते ही काम में लें, एक लीटर पानी में 2 टेबल स्पून समुद्री नमक मिला लें और इसे पी लें। इससे पेट साफ होने का प्रेशर लगेगा। इस पानी से बड़ी आंत की सफाई होगी।

तथ्य 2

तथ्य 2

नमक के पानी को पीते ही यदि आपको उल्टी होती है तो, इसे दोबारा ना पिये। इसके अलावा, यदि आपको ब्लड प्रेशर है और नमक कम खाने की सलाह आपको दी गई है, तो भी इसे ना करें! इसके सेवन के बाद भी यदि आपके मल त्याग में कोई फर्क नहीं पता है तो, इसे फिर से ना करें।

तथ्य 3

तथ्य 3

सामान्यतः लोग, ये क्लींजिंग व्रत वाले दिन करते हैं। यदि आप व्रत नहीं करते हैं तो इसे जागते ही खाली पेट करें।

तथ्य 4

तथ्य 4

चूंकि नमक का पानी अपशिष्ट को बाहर निकालता है इसलिए जब आप नमक का पानी पीते हैं, तो आपका मुह, खाने की नाली, पेट और आंत सब साफ होते हैं।

तथ्य 5

तथ्य 5

इस काम के लिए केवल समुद्री नमक ही इस्तेमाल करें जो कि रिफाइन और आयोडाइज्ड नहीं हो। इस इलाज में सामान्य नमक कारगर नहीं है। इसमें हिमालयन नमक भी काम करता है।

तथ्य 6

तथ्य 6

पीने के बाद क्या होता है? इसके 15-20 मिनट बाद आपको दस्त लगेगा। आपका अपशिष्ट पदार्थ 2-3 बार में निकलेगा इसलिए आपको कई बार फ्रेश होने जाना पड़ेगा। इसलिए इसे छुट्टी वाले दिन जब पर्याप्त समय हो तभी करें।

तथ्य 7

तथ्य 7

कुछ लोग इस इलाज को लगातार 5-7 दिनों तक करते हैं, ऐसा करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह ले लें। 6 महीने में 1 बार से ज्यादा यह क्रिया ना करें।

Story first published: Saturday, March 4, 2017, 10:38 [IST]
English summary

How Does Salt Water Colon Cleanse Work

The objective of colon cleansing is elimination of toxins. You don't need to buy any of those advertised products as you can try salt cleanse at home.
Please Wait while comments are loading...