सावधान! ओरल सेक्स करने से हो सकती हैं ये बीमारियां

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

कई महिलाओं और पुरुषों से बात करने पर यह पता चला है कि उन्हें सेक्स की तुलना में ओरल सेक्स करना ज्यादा पसंद है। वैसे ही सेक्स से ज्यादा महत्वपूर्ण फोरप्ले होता है और अगर आप फोरप्ले को पूरी तरह एन्जॉय कर रहे हैं तो इसका मतलब है कि आपकी सेक्स लाइफ काफी अच्छी है।

वैसे तो ओरल सेक्स करने से कोई नुकसान नहीं है और इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि इससे प्रेगनेंट होने का खतरा भी नहीं रहता है। लेकिन अगर आप ओरल सेक्स करते समय कुछ गलतियां करते हैं तो आपको बता दें कि ऐसी अवस्था में ओरल सेक्स भी आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है।

इस आर्टिकल में हम आपको ओरल सेक्स से होने वाले कुछ नुकसानों के बारे में बता रहे हैं।

1. ओरल सेक्स से गले का कैंसर :

1. ओरल सेक्स से गले का कैंसर :

आपको बता दें कि ओरल सेक्स करते समय एचपीवी वायरस पार्टनर के अंदर प्रवेश कर सकता है और ये वायरस लम्बे समय तक प्रभावी रहने पर गले के कैंसर का कारण भी बन सकता है।

2. एसटीडी का ख़तरा :

2. एसटीडी का ख़तरा :

अगर आपका पार्टनर किसी भी तरह के सेक्सुअल ट्रांसमिशन डिजीज से पहले से ही पीड़ित है तो इस बात की संभावना बढ़ जाती है कि उसके साथ ओरल सेक्स करने से आप भी इन बीमारियों की चपेट में आ जायें। ऐसे मामलों में एचआईवी, एचपीवी और हर्प्स जैसी बीमारियां हो सकती हैं।

3. गोनोरिया :

3. गोनोरिया :

ओरल सेक्स से फैलने वाली यह सबसे आम बीमारी है और इसकी वजह से जननांगो के पास तेज जलन और दर्द होने लगता है। ऐसे कोई भी लक्षण दिखने पर इसे अनदेखा न करें बल्कि तुरंत डॉक्टर के पास जायें और जांच करवाएं।

4. सिफलिस :

4. सिफलिस :

ओरल सेक्स से आपको सिफलिस की समस्या भी हो सकती है। यह भी एक यौन संचारित रोग है और इसकी वजह से योनि या एनस के आस पास घाव भी हो सकते हैं। यह रोग किसी संक्रमित व्यक्ति के मुंह के संपर्क में आने से होता है।

5. ओरल एनल सेक्स :

5. ओरल एनल सेक्स :

कई पुरुष या महिलाए ओरल एनल सेक्स भी करते हैं। आपको बता दें कि ऐसा करने से इन्फेक्शन फैलने का खतरा सबसे ज्यादा रहता है। ऐसे में एनल में मौजूद बैक्टीरिया आपके मुंह में भी घुस सकते हैं वहीँ मुंह के बैक्टीरिया एनस में भी जा सकते हैं जिससे आपको कई गंभीर समस्याएं होने लगेंगी।

6. हेपेटाइटिस ए :

6. हेपेटाइटिस ए :

यह भी एक तरह का वायरल इन्फेक्शन है और इसका वायरस आपके मल में मौजूद होता है। अगर आप ओरल एनल सेक्स करते हैं तो इस बात की संभावना बढ़ जाती है कि आप इस वायरस की चपेट में आ जायें। इसलिए एनल ओरल सेक्स से परहेज करें।

7. हेपेटाइटिस बी :

7. हेपेटाइटिस बी :

जो लोग पहले से ही किसी यौन संचारित रोग से संक्रमित रहते हैं उनमें हेपेटाइटिस बी होने की संभावना ज्यादा होती है। इसकी वजह से लीवर से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है।

8. हेपेटाइटिस सी :

8. हेपेटाइटिस सी :

अगर आप पहले से ही एचआईवी संक्रमित हैं तो ऐसे लोगों में ओरल सेक्स करने से हेपेटाइटिस सी होने की संभावना बढ़ जाती है। यह संक्रमण सेक्स और ओरल सेक्स दोनों तरह से फ़ैल सकता है।

9. कीड़े पड़ना :

9. कीड़े पड़ना :

अगर आप बहुत अधिक मात्रा में एनल ओरल सेक्स करते हैं तो उस हिस्से में मौजूद छोटे कीड़े आपके मुंह के द्वार से पेट में जा सकते हैं। इसलिए एनल ओरल सेक्स से परहेज करें।

English summary

Oral Sex; All That You Need To Know About The Health Risks Involved In It

Oral sex, the health risks involved are throat cancer, STDs, gonorrhoea, etc. Read to know about the risk of having an unprotected oral sex.
Story first published: Tuesday, August 1, 2017, 16:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...