Urinary Incontinence: खांसते ही आ जाता है पेशाब, जानिए क्‍यों होता है ऐसा?

Posted By: Seema
Subscribe to Boldsky

बार बार यूरिन के लिए जाना आपके लिए कई बार शर्मिंदा होने का कारण बन सकता है। कई बार ऐसा होता है कि जब आप हल्‍का सा भी खांसते है तो यूरिन की कुछ बूंदों की वजह से आपकी पेंट गीली हो जाती है।

क्‍यूं जरुरी है शारीरिक संबन्‍ध बनाने के बाद पेशाब करना

कहीं भी बेवक्‍त कभी भी पेशाब आ जाना इसके पीछे भी कुछ मेडिकल और दूसरे कारण होते हैं। हम आपको यहां आज मूत्र असंयमिता के संकेत बता रहे है, अगर आपको भी ऐसी कोई परेशानी है तो तुरंत जाकर अपने डॉक्‍टर से मिलिए। ऐसी स्थिति में कभी कभी घरेलू उपाय भी काम कर लेते है।

पेशाब के बारे में जानें रोचक तथ्‍य

आइए जानते है मूत्र असंयमिता के कारण।

स्‍ट्रेस के कारण

स्‍ट्रेस के कारण

अगर छींकते ही और खांसते के समय यूरिन की कुछ बूंदे लीक हो जाती है, इसका कारण स्‍ट्रेस भी हो सकता है। जब कभी स्‍ट्रेस का दबाव ब्‍लेंडर पर बनता है। तो ऐसे में यूरिन लीक हो जाता है।

फंक्‍शनल प्रॉब्‍लम

फंक्‍शनल प्रॉब्‍लम

अगर आप कुछ हेल्‍थ इश्‍यूज के कारण यूरिन नहीं कर पा रहे हैं, तो आपके शरीर में कुछ फंक्‍शनल अंसयमिता है।

बहुत जोर से आना

बहुत जोर से आना

कई बार होता है आपको एकदम से बहुत जोर से यूरिन का प्रेशर बन जाता है, और आप कंट्रोल नहीं कर पाते है। और एकदम से कुछ बूंदे लीक हो जाती है। और कभी कभी तो सोते हुए एकदम से आपको यूरिन का प्रेशर बनता है। यह समस्‍या आपको डायबिटिज के कारण भी हो सकती है।

 ऑवरफ्लो होना

ऑवरफ्लो होना

अगर आपको बार बार यूरिन जाने का मन कर रहा है, इसे ऑवरफ्लो असंयमिता हो सकता है। इस स्थिति में अगर आपका ब्‍लैंडर खाली भी है लेकिन अभी भी आपको यूरिन करने का मन कर रहा है तो जाकर आपको डॉक्‍टर्स से मिलना चाहिए।

English summary

Signs And Symptoms Of Urinary Incontinence

Are you suffering from bladder control issues? Here are some signs and symptoms of urinary incontinence.
Please Wait while comments are loading...