पसीने की बदबू से पाना है छुटकारा तो इन चीजों से बनाएं दूरी

Posted By:
Subscribe to Boldsky

कुछ लोगों से पसीने की बदबू इतनी आती है कि उनके पास 2 मिनट बैठना भी दूभर हो जाता है। कई बार लोगों को इस वजह से काफी शर्मिंदा भी होना पड़ता है। यदि आप भी इस भी समस्‍या से परेशान है तो जरा अपनी डाइट पर ध्‍यान दें कि कहीं आप कुछ ऐसी चीजें तो नहीं खा रहे है।

क्‍योंकि आपकी डाइट की ये छोटी छोटी चीजें की वजह से शरीर से दुर्गन्‍ध आती है। आइए जानते है किन खाद्यों पद्धार्थों के सेवन से दूर रहकर शरीर के दु्र्गन्‍ध से बचा जा सकता है।

garlic

1. सल्‍फर की मात्रा

यदि आप खाने में सल्‍फर की मात्रा अधिक ले रहे हैं तो भी आपको ये परेशानी हो सकती है। इसलिए खाने में या तो इन चीजों को लेना नहीं चाहिए या इनकी मात्रा कम कर देनी चाहिए। प्‍याज-लहसुन में सल्‍फर की मात्रा काफी पाई जाती है।

alcohol

2. शराब

यदि आप शराब पीते हैं तो समझ लें। ये भी आपके शरीर से आ रही बदबू की बड़ी वजह हो सकता है। शराब में मौजूद एल्‍कोहल के अलावा दूसरे तत्‍व की वजह से भी आपके शरीर में बदबू बननी शुरु हो जाती है। शराब पीने के बाद पूरे एक दिन आप उसकी वजह से बदबू से जूझते रह सकते हैं।

chewing gum

3. च्‍युइंगम

कुछ लोग ब‍हुत शौक से च्‍युइंगम खाते है। लेकिन आपको बता दें कि इसमें सुगर और कार्बोहाइड्रेट की काफी मात्रा पाई जाती है। जिस वजह से दांत और जीभ के ऊपर एक परत बन जाती है उस वजह से बै‍क्‍टीरिया पनपते है और आपके मुंह को बदबूदार बनाते हैं।

English summary

What Causes Body Odour?

Got body odor? Certain Compounds could be making your sweat stink. Here are the common culprits, how to identify your personal troublemakers and how to smell be.
Story first published: Monday, February 27, 2017, 16:23 [IST]
Please Wait while comments are loading...