जानिए क्यूं होती है कब्ज की समस्या, आपके शरीर के लिए है बेहद खतरनाक

By: usman
Subscribe to Boldsky

कब्ज खतरनाक है? क्या आप जानते हैं कि कब्ज खतरनाक क्यों है? कब्ज केवल आंत से जुड़ा मुद्दा नहीं है बल्कि यह पेट में भी सूजन, मतली और दर्द का कारण भी बनता है। कब्ज के साथ पहला मुद्दा यह है कि यह आपकी पाचन क्षमताओं को धीमा कर देता है। अपशिष्ट पदार्थ को लंबे समय तक सिस्टम के अंदर फंस जाते हैं और खत्म होने के लिए अधिक समय लेते हैं।

इससे परेशानी हो सकती है और कुछ अन्य स्वास्थ्य विकार भी हो सकते हैं जिनमें फिशर, बवासीर, मूत्र संबंधी विकार और कुछ अन्य कोलोन संबंधित मुद्दे शामिल हैं।

कब्ज खतरनाक क्यों है?

कब्ज खतरनाक क्यों है?

कब्ज से आपको बुखार, सिरदर्द, निर्जलीकरण, उल्टी, भ्रम, वजन घटने और तेज से सांस लेना जैसे समस्याएं भी हो सकती हैं जिसके परिणामस्वरूप फेकल इंफेक्शन पैदा कर सकता है। यह स्थिति खतरनाक है। जब शरीर समय पर अपशिष्टों को बाहर निकालने में विफल रहता है, तो मृत्यु भी हो सकती है।

स्वास्थ्य आंत्र आंदोलन

स्वास्थ्य आंत्र आंदोलन

यह हर व्यक्ति का अलग-अलग हो सकता है। सभी के लिए कोई भी उपाय नहीं है। लेकिन आम तौर पर, एक दिन में 3 आंत्र आंदोलनों की सीमा होती है। दस्त की वजह से यह ज्यादा हो सकती है। एक दिन में केवल एक बार आंत्र आंदोलन कब्ज होने के कारण हो सकता है।

कब्ज के कारण

कब्ज के कारण

कब्ज के पीछे कई कारण हो सकते हैं। इनमें निर्जलीकरण, अपर्याप्त फाइबर सेवन, बहुत अधिक डेयरी खपत, तनाव, अत्यधिक चीनी और वसा खपत, गर्भावस्था, मधुमेह, शराब या कैफीन की खपत शामिल है।

हाइपोथायरायडिज्म आंत्र आंदोलनों को प्रभावित कर सकता है

हाइपोथायरायडिज्म आंत्र आंदोलनों को प्रभावित कर सकता है

हां, इसलिए डॉक्टर से परामर्श करें और जांच कराएं। अगर आप थायरॉयड समस्या से पीडित हैं और अक्सर कब्ज से पीड़ित हैं, तो डॉक्टर से सलाह लें।

ज्यादा चॉकलेट से क्या होता है

ज्यादा चॉकलेट से क्या होता है

क्या आप बहुत अधिक चॉकलेट खाते हैं? तो यह आपके कब्ज का कारण हो सकता है। इसलिए कम चॉकलेट खाएं।

आयरन एंड कैल्शियम सप्लीमेंट्स

आयरन एंड कैल्शियम सप्लीमेंट्स

आयरन और कैल्शियम की खुराक भी कब्ज पैदा कर सकती है। यदि आप लंबे समय से उनका इस्तेमाल करते हैं तो अपने चिकित्सक से एक वैकल्पिक सुझाव देने के लिए कहें। यहां तक कि एंटीडिप्रेंटेंट्स का उपयोग कब्ज पैदा कर सकता है।

इसे स्वाभाविक रूप से कैसे ठीक करें?

इसे स्वाभाविक रूप से कैसे ठीक करें?

दैनिक चलना, पर्याप्त पानी पीने, फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ खाने, सब्जियों और फलों को खाने आदि से आंत्र को मदद मिल सकती है।

कब्ज खतरनाक है?

कब्ज खतरनाक है?

यदि आप एक से अधिक दिन कब्ज से पीड़ित हैं, तो डॉक्टर से परामर्श करें। क्या आप सोच रहे हैं कि कब्ज क्या खतरनाक है? यदि कब्ज फेकल इपेक्क्शन का कारण बनता है, तो आपको अधिक खतरा हो सकता है।

English summary

Why Constipation Is Dangerous?

Constipation is dangerous. Do you know why constipation is dangerous? Constipation is not only an issue related to the intestine but it also causes inflammation, nausea and pain in the stomach
Please Wait while comments are loading...