विश्व स्वास्थ्य दिवस 2017 : शरीर की गर्मी को कम करने के 8 तरीके

By: Radhika Thakur
Subscribe to Boldsky

शरीर की गर्मी के कई कारण होते हैं। बहुत अधिक तापमान वाले स्थान पर रहने पर हीट वेव्स के संपर्क में आना कोई असामान्य बात नहीं है।

जब लोग डिहाईड्रेशन से बचने के लिए उचित सावधानियां नहीं बरतते हैं तो इसके कारण हीट स्ट्रोक जैसी घटक स्थिति का सामना करना पड़ सकता है।

सुबह सुबह पियें गर्म पानी और शहद, होंगे सभी रोग दूर

इस स्थिति में लोग अपने शरीर के तापमान को नियंत्रित नहीं कर पाते और बुखार अनियंत्रित तरीके से बढ़ता रहता है। यदि प्रारंभिक स्तर पर इसका इलाज नहीं किया गया तो यह जीवन के लिए घातक हो सकता है।

बहुत अधिक गर्म और मसालेदार खाना खाने से शरीर में गर्मी बढ़ती है। तो ऐसे लोग जो ऑयली और तले हुए पदार्थ खाते हैं उन्हें सावधान रहना चाहिए।

रात को अगर चिपचिपी गर्मी सताए तो करें ये 10 उपाय

आयुर्वेद में बताया गया है किन पदार्थों की प्रकृति गरम होती है और कौन से पदार्थ ठंडक पहुंचाते हैं। अत: नट्स का उपयोग नहीं करना चाहिए।

 1. ठंडे पानी का उपयोग करें

1. ठंडे पानी का उपयोग करें

कमरे के तापमान को अतिरक्त रूप से कम रखकर और ठंडे पानी के उपयोग से शरीर को ठंडा रखा जा सकता है। आप ठंडे पानी का सेवन कर सकते हैं या ठंडे पानी से भरी हुई बाल्टी में अपने पैर डुबो कर रख सकते हैं। इस प्रकार आप अपने शरीर के तापमान को नियंत्रित रख सकते हैं।

2. नारियल का पानी

2. नारियल का पानी

नारियल पानी शरीर को दो तरह से लाभ पहुंचाता है। यह तरल रूप में होता है और इसलिए यह पानी की तरह ही एक पेय है। दूसरा इसमें विटामिन्स और मिनरल्स (खनिज) प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर को ठंडक पहुंचाते हैं।

3. पेपरमिंट और मिंट

3. पेपरमिंट और मिंट

जैसा कि हम सब जानते हैं कि मिंट और पुदीने की पत्तियों में ठंडक पहुंचाने का गुण होता है। इसे किसी भी पेय में मिलाया जा सकता है जैसे लेमोनेड आदि और यह उपयुक्त प्रभाव दिखाता है।

4. फल और सब्जियां

4. फल और सब्जियां

स्वास्थ्य प्रचार करने वाले सभी प्रचारक विभिन्न फल सब्जियों जैसे करेला, खीरा, तोरई, तरबूज़ आदि खाने की सलाह देते हैं। इन सभी में पानी और पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। परन्तु तरबूज का सेवन दिन के पहले आधे समय में करना चाहिए क्योंकि इसमें फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। शाम के बाद इसका सेवन करना स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं माना जाता।

5. शहद के साथ दूध पीना

5. शहद के साथ दूध पीना

ठंडे दूध में एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से ठंडक मिलती है।

6. चन्दन

6. चन्दन

यह कई रूपों में उपलब्ध होता जैसे साबुन या पाउडर। इसे शरीर पर लगाने या रगड़ने से ठंडक मिलती है। आयुर्वेद के अनुसार शरीर को ठंडक पहुंचाने के लिए नियमित तौर पर इसका उपयोग करना चाहिए।

7. अनार का रस

7. अनार का रस

इसे बादाम के तेल के साथ मिलाकर नियमित तौर पर इसका उपयोग किया जा सकता है। शरीर के तापमान को कम करने के लिए यह एक उत्तम उपचार है और सभी उम्र के लोग इसका उपयोग कर सकते हैं।

8. विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थ

8. विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थ

शरीर के अन्दर और बाहर की गर्मी को दूर करने के लिए यह एक अच्छा उपचार है। गर्मियों के दिनों में संतरा, नीबू, अंगूर आदि का प्रयोग प्रतिदिन करें।

English summary

World Health Day 2017: 8 Tips On How to Reduce Body Heat

On World Health Day 2017, you must take precautions on ho wto recuce body heat this summer.
Please Wait while comments are loading...