सावधान! ये फूड बढ़ा सकते हैं आपका Blood Pressure?

Posted By:
Subscribe to Boldsky

खराब लाइफस्‍टाइल और तनाव के चलते आज कल लोगों को कम उम्र में ही उच्‍च रक्‍तचाप यानी की हाई ब्‍लड प्रेशर की बीमारी होने लग गई है। इस बीमारी में जहाँ रोगी के रक्त का दबाव 140/80 से अधिक हो

जाता है वहीं रोगी का सिर चकराने लगता है । उच्च रक्तचाप का कोई साफ लक्षण दिखाई नहीं देता इसलिये कभी कभार लोग इसको पहचानने में धोखा खा जाते हैं। डॉक्‍टरों के अनुसार तनाव, गलत खान-पान,

शराब - तंबाकू, किडनी से जुड़ी बीमारी या फिर व्‍यायाम ना करने आदि से उच्‍च रक्‍तचाप की बीमारी हो सकती है।

हाई ब्‍लड प्रेशर होने के चांस तब बढ जाते हैं जब लोग अपनी डाइट में ज्‍यादा नमक, बेकरी आइटम्स या फिर सैचुरेटेड फैट्स वाली चीजों को शामिल करते हैं। आइये जानते हैं कि हाई ब्‍लड प्रेशर ना हो इसकेलिये हमें क्‍या क्‍या नहीं खाना चाहिये।

1 पैकेज्ड, कैन्ड, फ्रोज़न फूड

1 पैकेज्ड, कैन्ड, फ्रोज़न फूड

पैकेज्ड, कैन्ड, फ्रोज़न फूड नमक अधिक और प्रिजर्वेटिव होने के कारण इनका सेवन भी कम से कम करें। बेकिंग पाउडर व अजीनोमोटो वाले प्रोडक्ट्स, बिस्कुट, बेकरी आइटम्स, नमकीन, चिप्स, रेड मीट आदि में भी

नमक और सैचुरेटेड फैट्स होते हैं। इनसे भी परहेज करें।

#2 फैटी फूड

#2 फैटी फूड

फैटी फूड खाने से कोलेस्‍ट्रॉल बढता है जो कि धमनियों को सिकोड़ देता है। इससे ब्‍लड प्रेशर बढने लगता है इसलिये आपको अपनी डाइट में इन्‍हें ना खा कर फल और सब्‍जियों को शामिल करना चाहिये जिसमें ढेर सारे फाइब हों।

#3 शराब

#3 शराब

शराब पीने से शरीर में नार्मल तरह से ब्‍लड फ्लो नहीं हो पाता और यह ब्‍लड प्रेशर को भी बढाता है। शराब वैसे भी शरीर के लिये कभी अच्‍छी नहीं रही क्‍योंकि यह विभिन्न अंगों के कार्य क्षमता पर प्रभाव डालती है।

#4 कॉफी

#4 कॉफी

ज्‍यादा कॉफी पीने की आदत आपको हाई ब्‍लड प्रेशर का शिकार बना देगी। यह खून की धमनियों को सिकोड़ देती है जो कि काफी खतरनाक है।

#5 फुल फैट मिल्‍क

#5 फुल फैट मिल्‍क

इस तरह के दूध में काफी सारा फैट होता है खासतौर पर बकरी या फिर बैंस का दूध। इससे ब्‍लड प्रेशर बढता है इसलिये आपको हमेशा टोन्‍ड मिल्‍क ही पीना चाहिये।

#6 चीज़

#6 चीज़

प्रोसेस्‍ड चीज़ में ढेर सारा नमक होता है जो कि खाने में बडा ही खट्टा लगता है। वहीं कुछ चीज़ जैसे mozzarella और emmental चीज़ होते हैं जो कि उतने सॉल्‍टी नहीं होते हैं। इनकी काफी सारी वैराइटी आती

#7 मीठा फूड

#7 मीठा फूड

आप जानते हैं कि ज्‍यादा मीठा खाने से हमें मधुमेह और मोटापा हो सकता है। पर आप जो नहीं जानते हैं वह यह कि ज्‍यादा मीठा खाने से आपको हाई ब्‍लड प्रेशर की बीमारी हो सकती है। यह आपकी खून की धमनियों को सिकोड़ सकता है।

#8 प्रोसेस्‍ड मीट

#8 प्रोसेस्‍ड मीट

ऐसे दो कारण हैं जिसके चलते प्रोसेस्‍ट मीट घातक होता है। पहला यह प्रिजवेटिव से भरा हेाता है, जिसमें ढेर सारा नमक होता है जो कि ब्‍लड प्रेशर को बढाने का काम करता है। और दूसरा इसमें खराब फैट होता है जो कि कोलेस्‍ट्रॉल को बढाता है।

#9 अचार

#9 अचार

अचार मे ढेर सारा नमक पाया जाता है जो कि उसे सड़ने से बचाता है। इसमें ज्‍यादा नमक आपके ब्‍लड प्रेशर को बढा सकता है और इसे ज्‍यादा खाना आपके लिये घातक होता है।

English summary

Do You Know These 9 Foods That Increase Blood Pressure?

If you are currently suffering from high blood pressure or are borderline hypertensive, the following list of 9 foods that increase blood pressure will definitely be beneficial to you.
Story first published: Tuesday, March 27, 2018, 11:30 [IST]