For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

सोने से पहले पीएं घी वाला दूध, आयुर्वेद ने भी माना इसे गंभीर रोगों का रामबाण इलाज

|
Milk with Ghee: Health Benefits | सोने से पहले लें घी वाला दूध; दूर करेगा गंभीर रोग | Boldsky

आयुर्वेद के अनुसार दूध में घी डालकर पीने से कई गंभीर रोगों से मुक्ति मिलती है। दूध में घी डालकर पीना हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है। घी दूध में मौजूद विटामिन डी को सोख कर हमारी हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है।

इसके अलावा घी विटामिन ए, विटामिन के और विटामिन को भी सोख लेता है जो हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी होते हैं। गर्म दूध में घी मिलाकर खाने से सिर्फ ये ही फायदे नहीं है ये शिशु से लेकर बुर्जुगों के ल‍िए काफी फायदेमंद साबित होता है।

 पाचन क्रिया बढ़ाए

पाचन क्रिया बढ़ाए

दूध में घी डालकर पीने से आपकी पाचन क्रिया मजबूत हो जाती है। घी वाले दूध को पीने से पाचन एंजाइम तेजी से काम करतें है जिससे बेहतर पाचन में मदद मिलती है। यदि आपको कब्ज है या पाचन तंत्र कमजोर है, तो आप नियमित रूप से घी वाला दूध पीना चाहिए।

Most Read : नाश्‍ते से पहले खाएं एक चम्‍मच ऑल‍िव ऑयल और नींबू का रस, घटेगा वजन और बढ़ेगी मुंह की चमक

स्त्रियों के ल‍िए लाभदायक

स्त्रियों के ल‍िए लाभदायक

स्त्रियों में प्रदर रोग की समस्या में गाय का घी रामबाण की तरह काम करता है। गाय का घी, काला चना व पिसी चीनी तीनों को समान मात्रा में मिलाकर लड्डू बनाकर खाली पेट सेवन करना चाह‍िए।

सेक्‍स ड्राइव बढ़ाता है

सेक्‍स ड्राइव बढ़ाता है

संभोग के बाद कमजोरी या थकान महसूस हो तो एक गिलास गुनगुने दूध में गाय का घी मिलाकर पी लेने से थकान व कमजोरी बहुत जल्दी दूर हो जाती है। दूध में घी मिलाकर पीने से सेक्‍स ड्राइव बढ़ती है।

शारीरिक और मानसिक कमजोरी करें दूर

शारीरिक और मानसिक कमजोरी करें दूर

आयुर्वेदिक मान्यता है एक गिलास दूध में एक चम्मच गाय का घी और मिश्री मिलाकर पीने से शारीरिक, मानसिक व दिमागी कमजोरी दूर होती है। साथ ही, जवानी हमेशा बनी रहती है। काली गाय के घी से बूढ़े व्यक्ति भी युवा समान हो जाता है। प्रेग्नेंट महिला घी-का सेवन करे तो गर्भस्थ शिशु बलवान, पुष्ट और बुद्धिमान बनता है।

आंखों के लिए फायदेमंद है

आंखों के लिए फायदेमंद है

एक चम्मच गाय के घी में एक चौथाई चम्मच काली मिर्च मिलाकर सुबह खाली पेट व रात को सोते समय खाएं। इसके बाद एक गिलास गर्म दूध पिएं। आंखों की हर तरह की समस्या दूर हो जाएगी।

Most Read : पूजा-पाठ के ही काम में नहीं, महिलाओं और पुरुषों का बांझपन भी करता है दूर कमलगट्टा

मुंह के छाले का रामबाण नुस्‍खा

मुंह के छाले का रामबाण नुस्‍खा

सर्दियों में दिनभर में एक बार दूध में घी डालकर पीने से सेहत बन जाती है। दवाओं के कारण शरीर में गर्मी होने पर या मुंह में छाले होने पर भी यह रामबाण की तरह काम करता है। खांसी ज्यादा परे

English summary

Health Benefits Of Drinking Milk With Ghee At Night

Desi ghee in hot milk benefits us in many ways like it keeps us active and provides combination of vitamins and minerals together.