For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

सुबह खाली पेट इन पत्तियों को खाने से ब्रेन को मिलता है बूस्‍ट, होते हैं ये फायदे

|

ब्राह्मी को आयुर्वेद ब्रेन-बूस्‍टर औषधि माना गया है। इसकी पत्तियां चबाने से ही कई रोगों को दूर करने में मदद मिलती है। ब्राह्मी,दिमाग को तरोताज़ा और बुद्धि को तेज़-तर्रार बनाने में मदद करती है। इतना ही नहीं ये बूटी ब्रह्ममण्डल (मस्तिष्क) की कोशिकाओं को जागृत कर अनेक प्रकार के तनाव,चिन्ता,फिक्र,भय-भ्रम से मुक्ति दिलाने का भी काम करती है। आइए जानते हैं कि सुबह-सुबह उठकर इसकी पत्तियां चबाने मात्र से आपको कौन-कौन से फायदे प्राप्त हो सकते हैं।

आपकी याददाश्त बढ़ाता है

ब्राह्मी का सेवन करने से याददाश्त, दिमाग और एकाग्रता बढ़ती है। याददाश्त से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में ये मदद करता है। बुजुर्गों को अक्सर याददाश्त कमजोर होने की परेशानी होती हैं। इस दौरान इसका सेवन किया जा सकता है। ब्राह्मी के पाउडर का सेवन दूध और पानी में मिलाकर किया जा सकता है। ये दिमाग तेज करने में सहायक है।

अल्जाइमर रोकने में मदद कर सकता है

ब्राह्मी को दिमाग की नसें खोलने वाली जड़ीबूटी कहा जाता है। कुछ अध्ययनों के अनुसार इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं। ये दिमाग को नुकसान पहुंचाने वाले पदार्थों को खत्म करने में मदद करते हैं। इससे अल्जाइमर रोग की रोकथाम की जा सकती है।

ब्रेन के इंफेक्‍शन को रोकें

ब्राह्मी के सेवन से आपको दिमाग में मौजूद शिथिल कीटाणुओं को खत्म करने में मदद मिलती है। इतना ही नहीं ये ब्रेन की रक्तकोशिकाओ में खून का संचार बढ़ाने का काम करते हैं।

बालों को कैसे फायदा पहुंचाता है ब्रह्मी का तेल?

बालों को लंबे, घने और मजबूत बनाने के लिए 'ब्राह्मी' तेल लगाने से बालों को मजबूती मिलती है। इसे रोजाना सोते समय बालों में लगाएं और मसाज करें।

English summary

Brahmi Leaves: Health Benefits, Side Effects, Uses, & Precautions in Hindi

Brahmi Leaves traditional Indian Ayurvedic medicine; check out the health benefits, side effects, uses and precautions in hindi. Read on.