For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

दांतों में लग गए कीड़े, इन आसान तरीकों से इनका करें सफाया

|

आप यकीन नहीं करेंगे क‍ि दुन‍िया भर में 3.58 बिल‍ियन लोग मुंह की कई तरह की समस्‍याओं से परेशान हैं। जिनमें से दांतों की कैविटी बहुत ही आम सी समस्‍या हैं। दांतों में कैविटी यानी की दांतों के कीड़ों से हर 3 आदमी परेशान हैं। ये समस्‍या जरुरी नहीं कि सिर्फ बच्‍चों को ही होती हैं। ये क‍िसी भी उम्र में हो सकती हैं। लगभग हर तीसरा आदमी इस समस्‍या से दुखी हैं। दांत की सफाई में लापरवाही और ज्‍यादा मीठा खाने की वजह से ये समस्‍या होती हैं। यदि दांतों में कैव‍िटी हो गई है तो कुछ घरेलू नुस्खे इसमें रामबाण की तरह काम करेंगे।

इन कारणों से होती है कैविटी

  • चीनी या चिपचिपे भोज्य पदार्थ दांत पर लंबे समय तक चिपके रहना।
  • सोते समय कुछ भी खाकर कुल्ला न करना या पानी न पीना।
  • सही तरीके से मुंह और दांतों की सफाई न करना।
  • यदि आपके मुंह में लार कम बनता है तब भी कैविटी हो सकती है।
नीम से दातुन करें

नीम से दातुन करें

दांतों के ल‍िए नीम कितना फायदेमंद हैं हर कोई जानता हैं। नीम से दातुन करना दांत की हर तरह की समस्या को दूर कर देता है। दातुन करने के बाद आप कड़वाटक कम करने के लिए पेस्ट भी कर सकते हैं। नीम में एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं जो कैविटी पैदा करने वाले बैक्टीरिया को दूर करता है।

लौंग के तेल का यूज

लौंग के तेल का यूज

दांत में कीड़े लगे हों या दर्द हो रहा हो तो आप लौंग के तेल का उपयोग करें। जिस दांत में दर्द हो वहां लौंग के तेल को रुई लगाकर दबा दें। लौंग के तेल में एन-हेक्सेन पाया जाता है जो कैविटी का दुश्मन होता है।

 लहसुन

लहसुन

लहसुन में एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं और ये कैविटी से लड़ने में सक्षम है। दांतों में सड़न और मुंह की बदबू भी दूर करता है।

नमक के पानी से कुल्‍ला

नमक के पानी से कुल्‍ला

ये सबसे आसान और सदियो पुराना नुस्‍खा हैं। एक चम्मच नमक को एक गिलास पानी में मिला कर गर्म कर लें और इसका कुल्ला करते रहें। नमक के साथ पानी में मौजूद फ्लोराइड कैविटी को दूर कर देता है।

हल्‍दी से ब्रश करें

हल्‍दी से ब्रश करें

हल्दी पाउडर को उंगली पर लेकर अपने दांतों और मसूड़ों पर मंजन की तरह मलें। इसके बाद ब्रश कर लें। हल्दी में भी एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं जो मसूड़ों में सूजन और ढीलेपन को सही करते हैं।

English summary

Easy Home Remedies To Get Rid Of Cavities

Cavities can affect anybody at any age. If you have teeth, you are at risk of developing cavities or tooth decay if your oral hygiene practices aren’t up to the mark.
Story first published: Tuesday, January 7, 2020, 18:30 [IST]