For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

लॉकडाउन में विटमिन डी डेफिशिऐंसी के शिकार होने से बचें, ये फूड जरुर खाएं

|

कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते पूरे देश में लॉकडाउन लगा हुआ है। वहीं, कुछ एर‍िया को हॉटस्‍पॉट चिन्हित करके सील कर द‍िया गया है। ऐसी स्थिति में कोई भी अपने घर से बाहर नहीं निकल पा रहा, पूरे द‍िन घर की चारदीवारी में बंद होने की वजह से बाहर नहीं न‍िकल रहे हैं। जिसकी वजह से धूप की कमी की वजह से शरीर में विटामिन डी की कमी होने की संभावना हो सकती है।

कई लोग इस संकट की स्थिति में संक्रमण के डर की वजह से घर से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं। ऐसे में लोगों के शरीर में धूप नहीं लग पा रही। सूर्य की किरणें यानि धूप विटामिन डी का प्रमुख स्त्रोत मानी जाती हैं। लेकिन लॉकडाउन के कारण घर में लॉक होने की वजह से शरीर को धूप पर्याप्त रूप से नहीं मिल पा रही हैं। ऐसे में शरीर में कई अन्य समस्याएं होने की संभावना हो सकती है।

विटामिन डी की कमी से मांसपेशियों और हड्डियों में दर्द होने लगता है। अगर आप चाहते हैं कि आपके शरीर में विटामिन डी (Vitamin D) की कमी ना हो, तो इसके लिए अपने डाइट में कुछ ऐसे आहार को शामिल करें, जिससे विटामिन डी की कमी को पूरा किया जा सकता है। आज हम आपको उन्हीं फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे विटामिन डी की पूर्ति की जा सकती है-

गाय का दूध

गाय का दूध

गाय के दूध में विटामिन डी (Vitamin D) की मात्रा प्रचुर रूप से होती है। एक्सपर्ट के मुताबिक, एक गिलास गाय के दूध में आपकी दैनिक जरूरत का 20% विटामिन डी होता है। इसके साथ ही गाय के दूध में कैल्शियम की मात्रा भी अधिक होती है, जो हड्डियों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। डीके पब्लिशिंग की पुस्तक ‘हीलिंग फूड्स' के मुताबिक, "पूर्ण वसा वाले दूध का सेवन करें, क्योंकि इसमें केवल 4 प्रतिशत वसा होती है, इसे मलाई के जरिए बाहर निकालने पर इसमें घुलनशील विटामिन ए, डी, ई और के भी कम हो जाते हैं।"

दही

दही

दही प्रोटीन से भरपूर होते हैं। इसमें विटामिन डी (Vitamin D) के साथ फोर्टिफ़ाइड भी पाया जाता है। बाहर के पैकेट की दही या फिर स्टोर की गई दही के बदले आप घर में ही दही को जमाएं। घर से जमीं हुई दही सेहत के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है। इसके साथ ही यह विटामिन डी की कमी को भी पूरा कर सकता है।

ऑरेंज जूस

ऑरेंज जूस

इन दिनों फैले कोरोना वायरस से बचने के लिए खट्टे फल खाने की सलाह दी जा रही है। इन फलों में संतरा भी शामिल है। संतरे में खास बात ये है कि इसके सेवन से ना सिर्फ विटामिन सी की कमी को पूरा किया जा सकता है, बल्कि इसके सेवन से आप विटामिन डी (Vitamin D) की कमी को भी दूर कर सकते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, रोजाना नाश्ते में एक गिलास फ्रेश संतरे का जूस पीने से दिन की शुरुआत अच्छी होती है।

दलिया

दलिया

दलिया एक ऐसा आहार है, जिससे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह विटामिन डी का एक अच्छा स्रोत माना जाता है। इसके साथ ही ओट्स और कई साबुत अनाज से विटामिन की की पूर्ति की जा सकती है।

मशरूम

मशरूम

मशरूम सूरज की रोशनी में उगते हैं, इसलिए इसमें विटामिन डी की प्रचुरता होती है। इसके साथ ही इसमें विटामिन बी 1, बी 2, बी 5 से समृद्ध रूप से होता है।

अंडे

अंडे

अंडों को हेल्‍दी फूड माना जाता है, जो विटामिन डी से भरपूर होते हैं। हालांकि विटामिन डी की ज्‍यादा मात्रा अंडे की जर्दी में पाई जाती है। लेकिन फिर भी हमें इसको पूरा खाना चाहिए। अंडे का सफेद हिस्‍सा खाने से विटामिन डी की पर्याप्‍त आपूर्ति नहीं होती।

English summary

Food To Overcome A Vitamin D Deficiency

Vitamin D is an essential vitamin required for strong bones, strong muscles and overall health. during this lockdown period we are very sure you are not getting enough of vitamin D? so here we are sharing good sources of vitamin D.
Story first published: Friday, April 10, 2020, 14:38 [IST]