For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

सिर्फ सेक्‍सुअल परफॉर्मेंस ही नहीं बढ़ाता है शिलाजीत, ये भी है कमाल के फायदे

|

आयुर्वेद ने शिलाजीत को बहुत लाभकारी औषधि माना है। शिलाजीत एक ऐसी ही औषधि है जो मर्दों में पौरुषत्‍व बढ़ाने के ल‍िए जाना जाता है। यह औषध‍ि जो पत्थर की तरह द‍िखता है शिलाओं में ही पैदा होने की वजह से इसे शिलाजीत कहा जाता है। गर्मी के दिनों में सूर्य की तेज किरणों की वजह से पर्वत की शिलाओं से लाख की तरह पिघल कर यह बाहर न‍िकलता है।

देश-व‍िदेश में इस औषधि की बहुत मांग हैं। शिलाजीत का सेवन पुरुषों की बेड-टाइमिंग बढ़ा देता है। आपको जानकर हैरानी होगी क‍ि शिलाजीत न सिर्फ आपके सेक्‍सुअल हेल्‍थ के ल‍िए फायदेमंद होता है बल्कि इसे खाने के कई फायदे होते हैं।

मर्दानगी में होगी बढ़ोत्तरी

मर्दानगी में होगी बढ़ोत्तरी

शिलाजीत क‍ितना असरदाय‍क है इस चीज का आइड‍िया आप इससे लगा सकते हैं क‍ि मात्र एक छोटा चम्‍मच के सेवन से पुरुषों का टेस्टोस्टोरोंस हार्मोन की क्षमता बढ़ जाती है। इसके अलावा बेड पर पुरुषों की परफॉर्मेंस टाइमिंग भी बढ़ जाती है।

Most Read : यौन शक्ति बढ़ाने के ल‍िए रोजाना खाएं 2 पत्ते तुलसी के, इन जेंट्स प्रॉब्‍लम का है रामबाण इलाज

​अनिद्रा की समस्या होगी खत्म

​अनिद्रा की समस्या होगी खत्म

जिन लोगों को रात को नींद नहीं आती है वह लोग शिलाजीत का सेवन कर सकते हैं। क्‍यों अन‍िद्रा का कारण भी कहीं न कहीं टेस्टोस्टोरोंस हार्मोन की कमी से जुड़ा होता है। इसलिए रात में सोने से पहले एक छोटा चम्‍मच शिलाजीत का सेवन जरुर करें।

स्पर्म काउंट बढ़ेगा

स्पर्म काउंट बढ़ेगा

शिलाजीत पुरुषों के ल‍िए क‍िसी वरदान से कम नहीं हैं। शिलाजीत के पाउडर को अगर आप दूध में मिलाकर पीते हैं तो इससे आपके स्पर्म काउंट में बड़ी तेजी से बढ़ोत्तरी होती है। आयुर्वेद में इसे औषधि की तरह माना गया है।

आयरन की कमी नहीं होगी

आयरन की कमी नहीं होगी

महिलाओं में अक्‍सर आयरन की कमी की समस्‍या के बारे में सुना जाता है। आपको जानकर आश्‍चर्य होगा क‍ि शिलाजीत में आयरन की भरपूर मात्रा में पाया जात है। इसके सेवन से ये शरीर में खून की कमी नहीं होने देता है।

इम्‍यून‍िटी बढ़ाएं

इम्‍यून‍िटी बढ़ाएं

शिलाजीत एक एंटी-ऑक्सिडेंट कार्य करता है। जिससे आपकी इम्युनिटी मजबूत होती है। इसलिए आप रोजाना शिलाजीत की थोड़ी-थोड़ी मात्रा में सेवन करते हैं तो इसे आपकी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती हैं।

Most Read : मर्दों में यौन शक्ति बढ़ाते है ये आसन, इन्हे अपनाकर शादीशुदा जीवन बनाएं बेहतर

एंटी-एजिंग के रूप में

एंटी-एजिंग के रूप में

लंबे समय तक जवां दिखने के लिए भी शिलाजीत काफी फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से यह एक एंटी-एजिंग एजेंट के रूप में कार्य करता है। जिसके कारण बढ़ती हुई उम्र के कई सारे असर को निष्क्रिय कर देता है।

डायब‍िटीज के ल‍िए औषधि

डायब‍िटीज के ल‍िए औषधि

शिलाजीत में एंटी-डायबिटिक गुण मौजूद होते है, इसल‍िए यह डायबिटीज के उपचार और इसके जोखिम को कम करने में सहायक होता है। डायबि‍टीक मरीज इसे खाने से पहले डॉक्‍टर की सलाह जरुर लें।

याददाश्‍त तेज करें

याददाश्‍त तेज करें

शिलाजीत में फुल्विक एसिड पाया जाता है। यह एसिड दिमाग की कार्यक्षमता में बढ़ोत्तरी करता है। इससे याददाश्‍त की क्षमता तेज होती है।

English summary

Health Benefits of Drinking Shilajit with Milk

However, several preliminary studies suggest that shilajit may have the potential to offer certain health benefits.