For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

जानें सर्दियों में क्‍यों खाना चाह‍िए एक साथ गुड़ और अदरक, होंगे इतने सारे फायदे

|

सर्दियों की शुरुआत के साथ, खानपान का तरीका और वैरायटी भी बदल जाती है। सरसो के साग से लेकर स्वादिष्ट पौष्टिकपंजीरी तक, सर्दियों का मौसम कई तरह के स्वादिष्ट भोजन विकल्पों से भरा होता है। ऐसे ही एक फूड वैरायटी के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जो आपको न सिर्फ खाने में अच्‍छा लगता है बल्कि ये आपकी सेहत के ल‍िए भी हेल्‍दी होता है। गुड़ और अदरक का कॉम्बिनेशन वाली कैंडी जो कई लाभ प्रदान करता है और विशेष रूप से सर्दियों के दौरान इसका सेवन क‍िया जाता है। यहां आज आपको बता रहे हैं क‍ि क्‍यों आपको सर्दियों में गुड़ वाला अदरक खाना चाह‍िए?

इम्‍यूनिटी बढ़ाए

इम्‍यूनिटी बढ़ाए

इम्युनिटी बढ़ाने की बात की जाए तो खाने-पीने की चीजों की संख्या कम होती है। अपनी इम्युनिटी बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों की सूची में गुड़-अदरक का कॉम्बो शामिल करें और अपनी प्रतिरक्षा को हमेशा उच्च स्तर पर रखें। गुड़ में जिंक और सेलेनियम जैसे मिनरल्स होते हैं, जो फ्री-रेडिकल्स को होने वाले नुकसान से बचाते हैं और इंफेक्शन के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाते हैं। दूसरी ओर अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो छोटी-मोटी बीमारियों को दूर रखने में मदद करते हैं।

हाजमा रखता है ठीक

हाजमा रखता है ठीक

गुड़ और अदरक दोनों ही कब्ज को रोकते हैं। दोनों खाद्य पदार्थों में फाइबर की मात्रा पाचन में मदद करती है और भोजन के बाद खाने के लिए एकदम सही मिठाई है। सिर्फ एक या दो गुड़-अदर‍क कॉम्बो सभी प्रकार के पेट की समस्याओं को रोक सकता है।

गर्मी पैदा करता है

गर्मी पैदा करता है

यह एक ज्ञात तथ्य है कि गुड़ शरीर में गर्मी पैदा करता है और इस तरह यह हमें ठंड के मौसम में गर्म रखता है। गुड़ खून को भी शुद्ध करता है और एनीमिया के रोगियों के लिए एक अद्भुत उपाय है। इसके अलावा गुड़-अदरक का संयोजन जोड़ों के दर्द से भी राहत देता है, लीवर को डिटॉक्सीफाई करता है, श्वसन संबंधी समस्याओं को रोकता है, ऊर्जा को बढ़ाता है, रक्तचाप को नियंत्रित करता है और मासिक धर्म के दर्द को भी कम करता है।

आंखों के लिए फायदेमंद

आंखों के लिए फायदेमंद

गुड़ वाला अदरक खाने से आंखों की परेशानी दूर होती है। इसके अलावा अगर आपको आंखों में किसी तरह की समस्‍या है, तो आप गुड़ के बजाय शहद के साथ भी अदरक का सेवन कर सकते हैं।

वजन को संतुल‍ित रखें

वजन को संतुल‍ित रखें

अदरक और गुड़ खाने से मोटापा भी कम होता है। शरीर में एक्स्ट्रा चर्बी को कम करने के लिए अदरक औऱ गुड़ की चाय का सेवन करें। इससे आपका वजन तेजी से घटेगा।

जानें इसे खाने के तरीके

जानें इसे खाने के तरीके

आप गुड़ का एक टुकड़ा, आधा छोटा चम्मच कटा हुआ अदरक और 1 छोटा चम्मच घी एक साथ पीसकर भोजन के बाद ले सकते हैं। आप इस मिश्रण को रोटी के टुकड़े पर भी फैला सकते हैं और इसका आनंद ले सकते हैं। यह न केवल भोजन के बाद की मीठी लालसा को तृप्त करेगा बल्कि पाचन में भी मदद करेगा।

इसे खाने का दूसरा तरीका है गुड़-अद्रक का हलवा बनाना। अपनी सामान्य हलवा रेसिपी में चीनी को पाउडर गुड़ से बदलें। अधिक स्वाद और सुगंध के लिए आप 2-3 बड़े चम्मच भूना और कसा हुआ अदरक मिला सकते हैं।

क्या गुड़ फेफड़ों के लिए अच्छा है?

अपने एंटी-एलर्जी गुणों के कारण, यह एलर्जी को फेफड़ों से दूर रखता है जिससे गंभीर घरघराहट और खांसी होती है। विशेषज्ञ इस प्राकृतिक स्वीटनर को तिल के साथ खाने की सलाह देते हैं ताकि श्वसन प्रणाली को ज्‍यादा लाभ मिल सके। गुड़ का एक प्रसिद्ध लाभ इसकी रक्त को शुद्ध करने की क्षमता है।

क्या सूखी खांसी में गुड़ मदद करता है?

यह सिद्ध हो चुका है कि गुड़ में गर्माहट का प्रभाव इसे एक अद्भुत मिठाई बनाता है, जो मौसमी खांसी और सर्दी के खिलाफ अत्यधिक प्रभावी है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को भी बढ़ाता है और शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है।

अदरक-गुड़ क्या है?

अदरक गुड़ प्राकृतिक गन्ने के रस और धूप में सुखाए गए अदरक से बनाया जाता है। यह सामान्य वायरल संक्रमणों के खिलाफ एक प्राकृतिक ढाल है और हमारे शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है। हमारे फेफड़ों पर प्रदूषण के दुष्प्रभावों से लड़ने के लिए गुड़ को पारंपरिक उपाय के रूप में जाना जाता है। इसमें लोहा और कई अन्य प्राकृतिक खनिज और सूक्ष्म पोषक तत्व हैं।

English summary

Health Benefits of Having Jaggery-Ginger combination in winters in Hindi

Ginger and jaggery are powerful ingredients offering a wide range of health benefits. Here are the Health Benefits of Having Jaggery-Ginger combination in winters in Hindi.