For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

हाई ब्लड प्रेशर वाले रोजाना पिएं एक गिलास टमाटर जूस, इसे पीने के कमाल के है फायदे !

|

आज हम में से एक तिहाई लोग हाई ब्लड प्रेशर की समस्‍या से परेशान है। लाइफस्‍टाइल में आए बदलावों के वजह से इस स्थिति को आसानी से मैनेज किया जा सकता है। हालांकि हाई ब्लड प्रेशर के लिए घरेलू उपाय भी कारगर हो सकते हैं, लेकिन अगर चीजें हाथ से निकल जाती हैं, तो इससे दिल का दौरा और स्ट्रोक भी हो सकता है। हाई ब्लड प्रेशर के लिए ड्रिक्स भी मददगार हो सकती हैं। खाकर टमाटर का जूस ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में फायदेमंद साबित हो सकता है।

साइलेंट किलर होता है ब्‍लड प्रेशर

साइलेंट किलर होता है ब्‍लड प्रेशर

हाई ब्लड प्रेशर को साइलेंट किलर के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि ज्यादातर समय यह किसी भी शुरुआती चेतावनी के लक्षण नहीं दिखाता है। यही कारण है कि ज्यादातर मामलों में यह अनियंत्रित रहता है और खतरनाक स्तर तक पहुंचने पर लोगों को इसके बारे में पता चलता है। अपने हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने के सबसे आसान तरीकों में से एक हर दिन एक गिलास अनसाल्टेड टमाटर का रस पीना है। अध्ययनों से पता चलता है कि टमाटर का रस न केवल ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है बल्कि कोलेस्ट्रॉल लेवल को मैनेज करने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

कैसे कम करता है हाई ब्‍लडप्रेशर?

कैसे कम करता है हाई ब्‍लडप्रेशर?

टमाटर के रस के संभावित लाभ विभिन्न प्रकार के बायोएक्टिव यौगिकों, जैसे कैरोटीनॉयड, विटामिन ए, कैल्शियम और एमिनोब्यूट्रिक एसिड के कारण होते हैं, जो लाल फल में मौजूद होते हैं. माना जाता है कि ये यौगिक हृदय रोगों की रोकथाम सहित शारीरिक और मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में प्रमुख भूमिका निभाते हैं. यह लाइकोपीन में भी समृद्ध है, अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभ के साथ एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है।

टमाटर का रस पीने के अन्य स्वास्थ्य लाभ

टमाटर का रस पीने के अन्य स्वास्थ्य लाभ

अपनी डाइट में टमाटर का रस शामिल करने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं. यह स्वस्थ दृष्टि और त्वचा के लिए आवश्यक है। इसमें मौजूद विभिन्न प्रकार के विटामिन चयापचय को बढ़ावा देने, सूजन को कम करने और आपकी कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं। टमाटर का रस भी विटामिन सी, बी विटामिन, और पोटेशियम जैसे पोषक तत्वों में समृद्ध है।

English summary

How To Make Tomato Juice To Manage Blood Pressure Levels

Tomato is an incredibly healthy vegetable that can be extremely beneficial for someone with a high blood pressure condition.
Story first published: Saturday, June 19, 2021, 12:49 [IST]