For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

रसगुल्‍ला खाने के फायदे सुन आप इसे एक की जगह दो खाएंगे, पील‍िया में इसे जरुर खाएं

|

अपनी सेहत को बेहतरीन रखने के लिए लोग बेहतरीन तरह के नुस्खे अपनाते हैं. ऐसे में आज हम आपको अपनी सेहत को सही रखने और बीमारियों को दूर रखने के लिए एक बेहतरीन उपाय बताने जा रहे हैं। जी दरअसल यह उपाय रसगुल्ला से जुड़ा है। वैसे रसगुल्ला तो आप सभी को भी अच्छा ही लगता होगा। वैसे रसगुल्ला एक बंगाली मिठाई है और रसगुल्ला को खाने में बहुत ही ज्यादा मजा आता है। ऐसे में आप लोगो को ये नहीं पता होगा की रसगुल्ला खाने से कई तरह के फायदे भी होते हैं। आप सभी को बता दें कि रसगुल्ले का सेवन करने से शरीर की 3 बीमारियां जड़ से खत्म हो जाती है। अब आइए हम आपको बताते हैं रसगुल्ला खाने से कौन-से फायदे होते है।

रसगुल्ला खाने से होने वाले फायदे -

पील‍िया की बीमारी में जरुर खाएं

पील‍िया की बीमारी में जरुर खाएं

बहुत कम लोग जानते हैं कि जिनको पीलिया की शिकायत है, अगर वह लोग रोजाना सुबह एक सफेद रसगुल्ला खाएं तो उनकी पीलिया की समस्या हमेशा के लिए खत्म हो जाता है।

पेशाब की समस्‍या होती है कम

पेशाब की समस्‍या होती है कम

जिन लोगों को भी पेशाब करते समय जलन महसूस होती है, उनके लिए सफेद रसगुल्ला रामबाण औषधि है। जी दरअसल ऐसे लोगों को प्रतिदिन एक सफेद रसगुल्ला खाना चाहिए।

आंखों के ल‍िए अच्‍छा

आंखों के ल‍िए अच्‍छा

आपको बता दें कि अगर आंखों में जलन होती है या आंखें पीली रहती है, तो रोज़ाना सुबह एक सफेद रसगुल्ला जरूर खाना चाहिए। क्योंकि इससे आंखे स्वस्थ रहती है और दिखाई बेहतरीन देता है।

कैल्शियम की पूर्ति

कैल्शियम की पूर्ति

चूंकि रसगुल्ला छेना का बना होता है, यानी की पनीर । इसलिए दूध में पाये जाने वाला हेल्दी तत्व कैल्शियम भी प्रचूर मात्रा में देता है जिससे शरीर की हड्डियां मजबूत होती हैं । कुल मिलाकर रसगुल्‍ला खाना आपके लिए सेहतमंद है । इसमें दूध के सभी गुण मौजूद होते हैं और ये बहुत ही ईजी टू डायजेस्‍ट होता है।

न्‍यूट्रिशनल वेल्‍यू

न्‍यूट्रिशनल वेल्‍यू

100 ग्राम रसगुल्‍ला में 186 कैलोर‍िज मौजूद होती है ज‍िसमें 153 कैलोर‍िज कार्बोहाइड्रेड और 17 कैलोर‍िज फैट और 16 कैलोर‍िज प्रोटीन मौजूद होता है।

English summary

Why Is Rasgulla Good For Health?

the nutritional benefits of rasgulla are derived from these two ingredients. First, let's see why chhena is good for health.