क्या आप रोज़ 2 घंटे से ज़्यादा ड्राइव करते हैं? तो ये खबर आपके लिये है

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

हो सकता है आपको ड्राइव करना काफी पसंद हो और आप घंटों तक ड्राइव कर सकते हों। पर क्या आपको पता है कि इसका आपकी सेहत पर क्या असर हो सकता है?

यह आपकी बुद्धिमता को कम करता है। शोधकर्ताओं के द्वारा उन लोगों की बुद्धिमता ज्यादा जल्दी कम होती है जो रोज़ ज़्यादा देर तक ड्राइव करते हैं।

"हमें पता है कि रोज़ 2 से 3 घंटे से ज़्यादा ड्राइव करना दिल के लिए सही नहीं है। शोध बताता है कि यह दिमाग के लिए भी यह सही नहीं है क्यूंकि उस दौरान आपका दिमाग कम सक्रिय रहता है", यूके के लीसेस्टर यूनिवर्सिटी के किशन बकरानिया का कहना है।

 What Happens When You Drive For Over 2 Hours Everyday?

अध्ययन में शोधकर्ताओं ने करीबन 500,000 अंग्रेजी लोगों की दिनचर्या को 5 साल तक गौर किया जो करीबन 37 से 73 साल के थे, जिसके दौरान उन्होंने इंटेलिजेंस और मेमोरी टेस्ट किया। इस अध्ययन से पता चला कि 93000 लोग जो रोज़ 2 से 3 घंटे तक ड्राइव करते थे उनकी बुद्धिमता कम थी।

पांच साल में उनकी बुद्धिमता में उन लोगों की तुलना में कमी आती गयी जो कम या ड्राइव नहीं करते थे। "पांच साल में बुद्धिमता की निरंतर कमी को नापा जा सकता है क्यूंकि यह मिडिल एज या बूढ़े लोगों में जल्दी होता है। इसमें कुछ और भी कारण असर कर सकते हैं जैसे धूम्रपान या गलत खाना और उसके ऊपर से ज्यादा ड्राइविंग में समय जाना," बकरानिया ने कहा।

English summary

What Happens When You Drive For Over 2 Hours Everyday?

What happens when you drive for more than two hours everyday. Know about the details here on Boldsky.
Please Wait while comments are loading...