For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

जल्‍दी पीरियड चाहती हैं, तो ये घरेलू उपाय करेंगे चुटकियों में काम

|

चाहे महिलाओं को पसंद हो या नापसंद लेकिन पीरियड, हर माह आने वाला एक चक्र हैं। ये महिलाओं के शरीर से अशुद्ध रक्‍त के माध्‍यम से शरीर को डिटॉक्‍स करता है। लेकिन कभी-कभी पीरियड्स महिलाओं के ल‍िए किसी समस्‍या से कम नहीं होते हैं, खासकर अगर उन्‍हें किसी इवेंट में जाना है या फिर कहीं घूमने का प्‍लान हैं।

उन्हें अपनी डेट्स का ध्यान रखना पड़ता है। कई बार इसके चलते प्लान कैंसिल भी करने पड़ते हैं। कई बार लड़कियां वक्‍त से पहले पीरियड के दवाईयों का सहारा भी ले लेती हैं, लेकिन बाद में इसका हर्जाना उठाना पड़ता हैं। आज हम आपको यहां कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं। जिनकी मदद से पीरियड्स जल्दी आ जाते हैं। हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स दे रहे हैं...

पपीता

पपीता

जब महिलाएं अनियमित मासिक धर्म की समस्‍या से गुजरती है तो डॉक्‍टर्स उन्‍हें पपीता खाने की सलाह देते हैं। पक्‍का हुआ या आधा पक्‍का पपीता खाने से गर्भाशय में संकुचन बढ़ती है जिससे पीरियड आने में मदद होती हैं। रोजमर्रा में पपीजा खाने से पीरियड नियमित होते हैं और जब आप पीरियड की डेट दो से तीन खिसकाना चाहती हैं तो इसका सेवन बढ़ा

विटामिन सी से भरपूर फल

विटामिन सी से भरपूर फल

विटामिन सी के सेवन से शरीर में एस्‍ट्रोजन का स्‍तर बढ़ता है और पीरियड समय पर या समय से पूर्व ही आ जाते हैं। विटामिन सी, फलों में संतरा, कीवी, अमरुद और नींबू, सब्जियों में ब्रोकली और पालक में पाई जाती हैं।

Most Read : सावधान! शेपवियर पहनने से आप हो सकते है बीमार, जानिए इसके साइड इफेक्ट

पाइनएप्‍पल

पाइनएप्‍पल

पाइनएप्‍पल खाने से पेल्विक एरिया पर गर्मी उत्‍पन्‍न होने लग‍ती हैं, जिससे गर्भाशय पर संकुचन होने से जल्‍दी पीरियड आ जाने की संभावना र‍हती है।

हल्‍दी

हल्‍दी

हल्‍दी को मासिक धर्म उतेजित करने वाला तत्‍व माना जाता है। इसके सेवन से यूटेरस में रक्‍त प्रवाह बढ़ता हैं जिससे जल्‍दी मासिक धर्म होने की सम्‍भावना रहती हैं। हल्‍दी खाने से पेल्विक एरिया में संकुचन बढ़ता है और पीरियड समय पर होता हैं।

Most Read : कहीं आपकी तोंद की वजह गर्भाशय का सूजन तो नहीं, जानें लक्षण और कारण

अदरक वाली चाय

अदरक वाली चाय

अदरक वाली चाय की तासीर थोड़ी गर्म होती है, जिसके सेवन से आपके मासिक धर्म का प्रवाह बढ़ता हैं। इसके अलावा पीरियड में अदरक वाली चाय पीने से दर्द और क्रैम्‍स कम होते हैं।

अजवायन

अजवायन

150 ml पानी में 6 ग्राम अजवायन को उबाल लें और दिन में 3 बार इसे पिएं। इसके अलावा 2 बार अजवायन कीचाय पिएं।

गुड़ और अदरक का रस

गुड़ और अदरक का रस

गुड़ हर रसोई में आसानी से मिलने वाला खाद्य पदार्थ है। यह पीरियड्स को समय से पहले लाने में भी मदद करता है। पीरियड्स समय से पहले शुरू करने के लिए तिल के साथ गुड़ लें या एक गिलास पानी में अदरक के रस के साथ गुड़ घोलकर खाली पेट लें।

English summary

Home remedies to prepone your periods

there are certain home remedies that are safe to try and can bring your periods early for sure. Here’s a list of foods which can induce periods.