For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

भूल कर भी ना खाएं ये 7 चीजें अपने पीरियड में

|

मासिक धर्म यानी पीरियड वह समय है जब महिलाएं काफी असहज महसूस करती हैं। इन दिनों उन्‍हें दर्द और सुस्‍ती ने पूरी तरह से घेर लिया होता है। कुछ लड़कियों का मूड तो पल पल में बदलता रहता है और कुछ तो डिप्रेशन का शिकार हो जाती हैं। बात अगर खान-पान की करें तो इन दिनों बहुत ही सोंच समझ कर खाना चाहिये, नहीं तो मूड और पेट दोनों खराब हो सकता है। पेट में ऐठन और भी ज्‍यादा बढ़ सकती है। मासिक धर्म के दौरान अपनी सेहत को बनाए रखने के लिए आपको पौष्टिक आहार लेना चाहिए।

हम आपको पहले अपने आर्टिकल के माध्‍यम से बता चुके हैं, कि आपको मासिक धर्म के समय कौन सी चीज़े खानी चाहिये। पर आज हम आपको यह जानकारी देगें कि आपको अपने पीरियड के समय किन-किन चीजों को खाने से बचना चाहिये। दरअसल तमाम महिलाओं के मन में ऐसे कई सवाल बार-बार आते हैं कि पीरियड में चावल खाना चाहिए या नहीं, पीरियड में खट्टा खाने से क्या होता है, पीरियड के समय मिल्क यानी दूध पीना चाहिए या नहीं, पीरियड में मेडिसिन यानी दवा खायें या नहीं, आदि। ऐसे तमाम सवालों के जवाब आपको आगे इस लेख में मिलेंगे।

प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ

प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ

यह ऐसे खाद्य पदार्थ हैं, जिन्‍हें खाने से आपके पेट में गैस बनना शुरु हो जाएगी। केन फूड, चिप्‍स आदि खाने के बजाए साबुत आहार खाएं जो कि हेल्‍दी होते हैं। मेवे भी खाए जा सकते हैं।

वसा से भरा मीट

वसा से भरा मीट

मीट में काफी ज्‍यादा सैच्‍यूरेटेड फैट होता है जिससे पेट की सूजन और दर्द बढ़ सकती है। अगर पेट में पहले से ही दर्द हो रहा है तो यह उसे और भी ज्‍यादा दर्दनाक बना देगा। पीरियड्स के समय मीट खाने से बचें। इसकी बजाए आप मछली का सेवन कर सकती हैं।

बेक किया हुआ फूड

बेक किया हुआ फूड

बेक किया हुआ फूड खाफी टेस्‍टी होता है लेकिन इसमें बहुत ही ज्‍यादा ट्रांस फैट होता है। यह आपके एस्‍ट्रोजन लेवल को बढ़ा सकता है, यूट्रस में दर्द पैदा कर सकता है। इसकी जगह पर आप ब्रेड खा सकती हैं, जिससे आपको काफी सारा फाइबर मिले।

चीनी युक्‍त फूड

चीनी युक्‍त फूड

केक, कुकीज, कैंडी और चीनी युक्‍त पेय पीरियड्स के समय और भी ज्‍यादा दर्द पैदा करते हैं। अगर आपको इन दिनों मीठा खाने का मन करे तो, आप मीठे फल जैसे, आम, तरबूज या सेब आदि खा सकती हैं।

आइसक्रीम, चीज और क्रीम

आइसक्रीम, चीज और क्रीम

कई लोगों को डेयरी प्रोडक्‍ट पसंद होते हैं, लेकिन इनमें फैट होने की वजह से यह पीरियड्स के दौरान नहीं खाए जाने चाहिये। इन दिनों क्रीमी और चीजी डिश ना खाएं। अगर आपको आइसक्रीम खाने का मन करे तो डेयरी प्रोडक्‍ट वाली आइसक्रीम न खा कर बर्फ वाली आइसक्रीम खाएं।

कैफीन

कैफीन

कैफीन आपके क्रैंप को बढ़ा कर पीरियड्स को अनियमित कर सकती है। साथ ही यह मूड स्‍विंग और सोने में परेशानी पैदा करती है। पीरियड्स के दौरान कॉफी नहीं पीनी चाहिये। आप इसके अलावा चाय पियें।

शराब

शराब

शराब पीएमएस को और भी ज्‍यादा बिगाड़ सकती है, यह मूड को खराब कर सकती है और डिप्रेशन पैदा कर सकती है। यह खून को और भी ज्‍यादा पतला बनाती है, जिससे पीरियड्स कई दिनों के लिये बढ़ सकते हैं। चाय पीजिये ना कि शराब।

English summary

7 Foods You Shouldn’t Eat While on Your Period

If you don’t want to feel down during your period, you should pay attention to what you are eating during that time of the month. Did you know that there are certain foods you should avoid eating while on your period?