क्‍या खाएं मासिक धर्म के समय

By: Shakeel Jamshedpuri
Subscribe to Boldsky

मासिक धर्म यानी पीरियड महिलाओं के लिए ऐसा समय होता है, जब वह थकान और सुस्ती का अनुभव करती है। कुछ तो डिप्रेशन का भी शिकार हो जाती है, जो गुस्सा और व्याग्रता को जन्म देता है। साथ ही पीरियड की बीच में क्रैंप, खराब सेहत और मतली आम बात है। और तो और, पहले दो दिनों तक कुछ महिलाएं अपना रूटीन वर्क भी नहीं कर पाती हैं।

सही समय पर पीरियड होने के लिये खाएं

मासिक धर्म के दौरान अपनी सेहत को बनाए रखने के लिए आपको पौष्टिक आहार लेना चाहिए। अगर आप मासिक धर्म आहार लेंगी तो ये आपका स्टेमिना को बढ़ाएगा। साथ ही आपके अंग भी ठीक तरह से काम करेंगे और इस दौरान होने वाले दर्द को भी कम करेगा। इस आहार में कुछ ऐसे भोजन शामिल होते हैं जो हमें जरूरी ऊर्जा देते हैं। आइए हम आपको मासिक धर्म आहार के बारे में बताते हैं, जो पीरियड के दौरान आपको ऊर्जावान बनाए रखेगा।

काम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट का करें सेवन

काम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट का करें सेवन

अपने मासिक धर्म आहार में फल, सब्जी और होल फूड जैसे काम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट को शामिल करें। साथ ही आप गाजर, खुबानी, संतरा आदि को भी अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। पीरियड के दौरान मीठा खाने की काफी इच्छा होती है। ऊपर बताई गई चीजों से आप इसपर काबू पा सकते हैं।

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट

अपने आहार में चॉकलेट को शामिल करने का पीरियड सबसे उपयुक्त समय है। इसमें मौजूद एंटी-आक्सीडेंट सेरोटोनिन को बढ़ाता है, जिससे मूड बेहतर होता है। इसलिए आपके मासिक धर्म आहार में डार्क चॉकलेट बेहद महत्वपूर्ण है।

विटामिन वाले भोजन

विटामिन वाले भोजन

अपने मासिक धर्म के आहार में विटामिन को शामिल करना बहुत जरूरी है। विटामिन ई आपको पीएमएस सिंड्रोम से छुटकारा दिलाने में मदद करेगा। विटामिन ई के लिए आप एवाकाडो और अंडे की जर्दी खा सकती हैं। वहीं विटामिन बी6 ब्लाउटिंग को कम करने में मदद करता है। विटामिन सी प्रजनन तंत्र को बेहतर बनाता है। विटामिन सी के लिए आप अंगूर और नींबू का सेवन कर सकती हैं। वहीं विटामिन बी6 के लिए अपने आहार में आलू को सम्मलित करें।

कैफीन से बचें

कैफीन से बचें

पीरियड के समय में आपको जहां तक हो सके कैफीन के सेवन से बचना चाहिए। कैफीन लेने पर पेट में एसिड की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे दर्द होता है। पर अगर आपको कैफीन की बहुत ज्यादा तलब हो तो कॉफी के बदले चाय पीएं। चाय न सिर्फ एक बेहतर विकल्प है, बल्कि यह कैफीन की इच्छा को भी खत्म कर देता है।

आवश्यक फैटी एसिड

आवश्यक फैटी एसिड

पीरियड के दौरान पेट में क्रैंप की शिकायत होती है। इन क्रैंप से बचने के लिए आपका आहार ऐसा होना चाहिए जिससे आपको जरूरी फैटी एसिड मिलता हो। पीरियड के दौरान हार्मोन में होने वाले बदलाव को आप फैटी एसिड से प्रचूर आहार से पूरा कर सकते हैं। आवश्यक फैटी एसिड के लिए आप पटसन, लोकी और सूरजमुखी के बीज का सेवन कर सकते हैं। इनमें लियोलेनिक एसिड पाया जाता है जो गर्भाशय के मसल्स को ढीला करता है, जिससे क्रैंप से राहत मिलता है।

आइरन से भरपूर आहार

आइरन से भरपूर आहार

मासिक धर्म के दौरान शरीर से बड़ी मात्रा में खून निकलता है। ऐसे में आपको इसे बॉडी सिस्टम में फिर से बनाना होता है। अगर आपका आहार आइरन से भरपूर होगा तो आप ऐसा आसानी से कर पाएंगी। यहां तक कि आप आइरन से भरपूर भोजन से आप खून की कमी को दूर करने के साथ-साथ हिमोग्लोबिन की मात्रा को भी बढ़ा सकेंगी। साथ ही यह आपको कमजोर होने और तनाव में आने से भी रोकेगा। पर्याप्त मात्रा में आइरन पाने के लिए आप रेड मीट, पोल्ट्री, मीट, ड्रायड बीन, शीरा और हरी पत्तेदार सब्जियों का सहारा ले सकती हैं। जितना ज्यादा से ज्यादा हो सके अपने आहार में फ्यूइड का समावेश करें। साथ ही पीरियड के दौरान ज्यादा मात्रा में पानी पीएं। आपको स्वस्थ रखने के लिए मासिक धर्म आहार बेहद जरूरी है।

English summary

What to Eat During Your Periods: Diet Tips

what to eat during your period is the definite concern in every girl's mind. Here's the list of foods to eat on your period. This menstruation diet will help you gain energy during those days.
Please Wait while comments are loading...