For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

दबाने से क्‍या बढ़ जाते है स्‍तनों का आकार, जान‍िए ये सच है या मिथक

By Nisha
|
क्या स्तनों को दबाने से उनका साइज बढ़ता है | Stan pressing increase their size | Boldsky

लड़कियों के स्‍तन उनकी शरीर की खूबसूरती को बढ़ाते हैं, इसलि‍ए महिलाएं अपने स्‍तनों को लेकर काफी सर्तक रहती हैं। आपको जानकर हैरानी होगी क‍ि लड़कियों के शरीर का विकास लड़कों की तुलना में तेजी से होता है।

स्तन किशोरावस्था के दौरान बढ़ना शुरू होते हैं। कई बार इसकी शुरुआत 8 साल की उम्र से भी शुरू हो जाती हैं, लेकिन 13 साल तक शायद ये बहुत ना बढ़े। स्तन 21 साल की उम्र तक इनका विकास होता रहता है, और यह उम्र भर थोडे़ छोटे या बढ़े भी होते रहते हैं। हर शरीर के अनुसार स्‍तनों अलग अलग विकास से बढ़ता है।

स्तन को दबाने का क्या होता है असर?

स्तन को दबाने का क्या होता है असर?

कई लोगों में स्‍तनों को लेकर ये गलतफहमी है क‍ि स्‍तनों को दबाने से इनकी साइज में बढ़ोत्तरी होती है। यह महज एक भ्रम है क्योंकि आज तक इतने रिसर्च हुए जिसके मुताबिक ऐसा कोई भी सिचुएशन नहींं है और जब स्तनों को दबाने से उसका साइज बड़ा होने लगे।

Most Read :तो.. इन कारणों से अचानक से बढ़ जाता है स्‍तनों का आकार!

इन वजहों से भी बढ़ता है स्तन

इन वजहों से भी बढ़ता है स्तन

अगर कोई स्त्री भारी सामान उठाती है या शादी के बाद बच्चा होने पर उसे स्तनपान कराती है तो स्तन का आकार बढ़ने लगता है। इसके अलावा ऐसी कई सारी एक्‍सरसाइज है जिसकी वजह से भी स्‍तनों का आकार बढ़ जाता है। लेकिन बता दें कि ऐसा करने से सिर्फ उनके शेप में फ़र्क़ आता है आकार पहले जितना ही रहता है।

ये तरीका हो सकता है जानलेवा

ये तरीका हो सकता है जानलेवा

कुछ लोग स्तन को बढ़ाने के लिए क्रीम व अनेक प्रकार के औषधि का भी इस्तेमाल करते हैं पर आपको जानकर हैरानी होगी कि इन सब से कोई फर्क नहीं पड़ता है। सिर्फ ब्रेस्ट इम्प्लांट के जरिए ही ब्रेस्‍ट की साइज बढ़ाई जा सकती है।इसमें जरा सी लापरवाही होने पर आपको ब्रेस्ट कैंसर हो सकती है या जान भी जा सकती है।

Most Read :सर्जरी के बिना भी पा सकते हैं बड़े स्‍तन, बूब्स कॉन्ट्यूरिंग से पाएं सुडौल और उभरे हुए ब्रेस्‍ट

क्या लड़कों के छूने से बढ़ जाते हैं ब्रेस्‍ट

क्या लड़कों के छूने से बढ़ जाते हैं ब्रेस्‍ट

कुछ लोगों का ये भी मानना है क‍ि शारीरिक संबंध बनाने के वजह से लड़कियों का स्‍तन एकदम से बढ़ जाते हैं। पर ऐसा कुछ नहीं ये भी सिर्फ एक मिथक है, जिसे लोग सच मान लेते हैं। इसलिए इस बात को लेकर बेफिक्र रहिए की दबाने से स्तन का साइज बढ़ जाएगा।

छाती बढ़ाने का तेल कौन सा है?

छाती बढ़ाने के लिए लैवेंडर का तेल काफी उपयोगी माना जाता है, लेकिन यह काफी महंगा आता है। अगर आप ज्यादा खर्च नहीं करना चाहती हैं तो नारियल या सरसों का तेल भी इसके लिए बेस्ट है। कोई भी ऐसा तेल मत इस्‍तेमाल करें, जिसमें केमिकल हों। अलग-अलग कंपनियों द्वारा बनाये जाने वाले हेयर ऑयल भी कतई मत लगायें। केवल प्राकृतिक तेल ही फायदेमंद होते हैं। इसके लिए भी कम से कम पॉंच और अधिकतम 15 मिनट मालिश करें।

ब्रेस्ट साइज कितना होना चाहिए?

एक सर्वेक्षण के अनुसार ज्यादातर पुरुष और महिलाएं C-कप साइज को परफेक्ट मानते हैं। इसके अलावा D और DD को भी आइडियल साइज माना जाता है। C- Cup साइज में ब्रा का आकार 82 - 84 सेमी तक होता है, वहीं D के लिए 85-87 सेमी और DD के लिए 90-92 सेमी होती है। हालांकि कई देशों में इसके अलग मानक होते हैं।

ब्रेस्ट ग्रोथ टिप्स बताएं

अगर आप अपने स्तन की सही ग्रोथ चाहती हैं, तो हमेशा सही पोश्‍चर में बैठें और खड़ी हों। अगर आप नियमित रूप से व्यायाम या फिर योग करती हैं, तो भी आपके ब्रेस्ट का आकार अच्‍छा बना रहेगा।

English summary

does pressing breast cause increases size

No, it's not true. Touching or massaging breasts does not make them grow.