For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

ये है दुनिया की सबसे विचित्र महिलाएं, किसी के पास है तीन ब्रेस्‍ट तो कोई है वैम्‍पायर सी।

|

दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला चुनने के लिए विश्व सुंदरी का कॉम्पीटिशन होता है, जिसमें दुनिया भर से खूबसूरत लड़कियां हिस्सा लेती है। वहीं अगर कुछ विचित्र और साहसी महिलाओं का कॉम्पिटिशन रखा जाए तो लीसी वेलास्केज, एमी मुलिंस अबीगल, ब्रिटनी, ज्योति अमागे और सुपात्रा जैसी तमाम महिलाओं का नाम सबसे आगे होगा। क्योंकि यह महिलाएं अपने आप में अनोखी है।

जब आदमी ने की बकरी से शादी और लड़कियों ने मेढ़क से , ये है दुनिया की अजीबो गरीब शादियां

इनमें से किसी किसी को वेयर वुल्फ लेडी कहा जाता है, तो किसी को वैम्पायर वुमन तक कहा गया है, तो आइए जानते है, इन विचित्र महिलाओं के बारे में कि ऐसी कौनसी चीज है जो उन्‍ह‍ें विचित्र बनाती है।

 लीसी वेलास्केज, सबसे बदसूरत महिला

लीसी वेलास्केज, सबसे बदसूरत महिला

लीसी वेलास्केज दुनिया की सबसे बदसूरत औरत कही जाती हैं। असल में लीसी की बीमारी नीयोनेटेल प्रोजेनरॉडय सिंड्रॉम है। जिसकी वजह से उनकी चेहरे की मसल टोन, हार्ट, आईज और बोन्स पर इफेक्ट हुआ और उनका वजन भी नहीं बढ़ पाया। पांच फुट दो इंच की लीसी का वजन मात्र 30 किलोग्राम ही हैं। यही वजह है कि उनका शरीर उनकी हमउम्र लकड़ियों से बहुत अलग है। शायद यही वजह कि उन्हें दुनिया की सबसे बदसूरत महिला तक कहा जाने लगा, लेकिन लीसी ने इससे हताश होने के बजाए मोटिवेट होकर लड़ी और आज वह पेशे से मोटिवेशनल स्पीकर हैं।

एमी मुलिंस, एथिलीट और फैशन मॉडल

एमी मुलिंस, एथिलीट और फैशन मॉडल

पेंसिल्वेनिया की एमी मुलिंस अमेरिकन एथिलीट हैं। यह एक्ट्रेस होने के साथ ही फैशन मॉडल भी हैं। इनके जन्म से ही दोनों पैर खराब हैं। इसके बावजूद उन्होंने हार नहीं मानी और कृत्रिम पैरों से कमाल करना शुरू किया। उनके पास पूरी बारह जोड़ी कृत्रिम टांगें हैं। इतना ही नहीं एमी 1996 के पैराआॅल्मिापिक्स में भी हिस्सा ले चुकी है और 100 मीटर, 200 मीटर के साथ लॉन्ग जम्प में भी रिकॉर्ड बना चुकी है।

अबीगैल और ब्रिटनी हेन्सेल, एक शरीर, दो सिर

अबीगैल और ब्रिटनी हेन्सेल, एक शरीर, दो सिर

अमेरिकी डाइसेफेलिक पैरापेगस जुड़वा बहनें हैं अबीगैल और ब्रिटनी हेन्सेल। ये दोनों गर्दन से जुड़ी हुई हैं। यानी कि इन दो बहनों के सिर अलग-अलग हैं लेकिन बाकी बॉडी जुड़ी हुई है। हालांकि इन दोनों बहनों के बॉडी सभी अंग बिलकुल अलग है। दोनों जुड़वा बहने आज आराम से प्राइमेरी स्कूल में बच्चों को गणित सीखा रही हैं।

स्टेसी हेराल्ड, सबसे छोटी मां

स्टेसी हेराल्ड, सबसे छोटी मां

स्टेसी हेराल्ड यूएस की रहने वाली दुनिया की सबसे कम हाइट की मां है। वह अब तक 3 बार मां बन चुकी हैं। साल 2000 में स्टेसी ने 5 फीट 9 इंच लम्बे विल से शादी की थी। स्टेसी को ओस्टोगेंनिसिस इम्पेर्फेक्टा नाम की बीमारी है जिसके कारण इंसान के शरीर का विकास नहीं होता है और उसका कद छोटा रह जाता है। डॉक्टर्स ने स्टेसी को गर्मधारण करने लिए मना किया था, क्योंकि इसे उसके लंग्स और हार्ट को नुकसान पहुंच सकता था। लेकिन स्टेसी ने हार नहीं मानी और उन्होंने सवलतापूर्ण तीन बार गर्मधारण किया और स्वस्थ बच्चों को जन्म दिया।

ज्योति आमगे, दुनिया की सबसे छोटी महिला

ज्योति आमगे, दुनिया की सबसे छोटी महिला

नागपुर में रहने वाली केवल दो फ़ुट की ज्योति आमगे को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड ने दुनिया की सबसे छोटी महिला होने का दर्जा दिया हैं। करीब 24.7 इंच की ज्योति आमगे अब तक की सबसे छोटी महिला मानी जाने वाली अमरीकी नागरिक ब्रिजेट जॉर्डन से भी सात सेंटीमीटर छोटी है। ज्योति आमगे एकॉन्ड्रोप्लेसिया यानि बौनेपन के एक प्रकार से पीड़ित हैं और उम्मीद नही है कि वो इससे ज्यादा लंबी होंगीं। गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड के मुताबिक ज्योति आमगे बॉलिवुड सितारा बनना चाहती हैं। इतना ही नहीं ज्योति ने टीवी के सबसे चर्चित रियलिटी बिग बॉस 6 में प्रतिभागी के तौर पर हिस्सा लिया हैं। इसके अलावा ज्योति अमेरिकी हॉरर शो अमेरिकन हॉरर शो में भी हिस्सा ले चुकी हैं।

जैसमीन ट्रिडेविल,तीन बूब्‍स वाली

जैसमीन ट्रिडेविल,तीन बूब्‍स वाली

कहते है ना लोग फेमस होने के लिए कुछ भी कर सकते है आइए मिलते है फ्लोरिडा की रहने वाली जैसमीन ट्रिडेविल (ये उनका असली सरनेम नहीं है बस इस नाम से वो पहचानी जाती है। ) से। उनके पास तीन ब्रेस्‍ट है। यह ब्रेस्‍ट उनके नेचुरल नहीं है। अलग दिखने के लिए उन्‍होंने अपनी शरीर में तीसरे ब्रेस्‍ट लगाने के लिए उन्‍होंने 20 हजार डॉलर देकर सर्जरी करवाई है।

सुपात्रा ससुपन, वुल्फ वुमन

सुपात्रा ससुपन, वुल्फ वुमन

बैंकाक की रहने वाली सुपात्रा ससुपन दुनिया की सबसे ज्यादा बालों वाले शरीर वाली महिला के रूप में फेमस हैं। यहां तक कि शरीर पर मौजूद इन बालों के कारण लोग उन्हें विभिन्न नामों से बुलाते हैं, जैसे वुल्फ वुमन, मंकी फेस और हेयरी वोमेन। असल में सुपात्रा अम्ब्रास सिंड्रोम से पीड़ित है, यह बीमारी 50 में से एक को होती है। दरअसल जबतक इस बीमारी की पहचान होती है, तब तक तो पीड़ित का लगभग पूरा शरीर बालों को ढक जाता हैं।

 मारिया क्रिस्टीना, वैम्पायर वुमन

मारिया क्रिस्टीना, वैम्पायर वुमन

मैक्सिको की रहने वाली 36 साल की मारिया क्रिस्टीना को लोग वैम्पायर महिला के नाम से बुलाते हैं। सालों तक घरेलू हिंसा की शिकार हुई मारिया मेक्सिको के गुदालाजारा की रहने वाली एक चार बच्चों की मां हैं। उनके इलाके में ये आम बात थी, पर वो इसे रोकना चाहती थीं। इसलिए उन्होंने अपने शरीर पर टैटू, पियर्सिंग करवाकर शक्ति और स्वतंत्रता का अनुभव किया। वे पेशे से वकील हैं और अब वो घरेलू हिंसा से जूझ रही महिलाओं का साथ देती हैं। उनके इस लुक के चलते लोग उनसे भयभीत रहते हैं।

जूलिया गुनूस, टैटू से कवर है बॉडी

जूलिया गुनूस, टैटू से कवर है बॉडी

64 साल की जूलिया ग्नूस कैलीफोर्निया की रहने वाली हैं। इनके शरीर पर सबसे ज्यादा बने टैटू हैं, जिसके लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में उनका नाम भी दर्ज है। जूलिया के शरीर का 95% हिस्सा टैटू से ढका है। दरसल त्वचा की एक बीमारी से पीड़ित होने के बाद उसको ढकने की कवायद केद तहत उन्होंने इतने सारे टैटू बनवाए। जूलिया'द इलस्ट्रेटिड लेडी' के नाम से भी फेमस हैं। जूलिया के बॉडी पर बने अधिकतर टैटू उनके फेवरेट कार्टून करेक्टर के हैं, यहां तक कि जूलिया एक गाने के वीडियों में छोटा रोल भी कर चुकी है।

 वेलेरिया ल्यूकेनोवा, लाइव बार्बी डॉल

वेलेरिया ल्यूकेनोवा, लाइव बार्बी डॉल

ये हैं जीती जागती बार्बी डॉल वेलेरिया ल्यूकेनोवा जो यूक्रेन की रहने वाली एक मॉडल है। इन्हें ह्यूमन बार्बी के नाम से पूरी दुनिया में जाना जाता है। वेलेरिया फेसबुक के जरिए तीन साल पहले इंटरनेट पर पॉपुलर हुई थीं। फेसबुक, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर इनके एक मिलियन से भी ज्यादा फॉलोवर्स हैं। कुछ लोगों का मानना है कि वेलेरिया ने इंजेक्शन ले कर खुद की बॉडी प्लास्टिक जैसी बना ली है। जबकि वेलेरिया का कहना है कि उन्होंने ब्रेस्ट इंप्लांट करवाने के अलावा अपनी बॉडी के साथ और कोई भी छेड़खानी नहीं की है। वेलेरिया करीब दो घंटे लंबे चलने वाले मेकअप करने और कॉन्टैक्ट लेंस के जरिए खुद को बार्बी जैसा लुक देती हैं। वैसे बॉडी को मेंटेन करने के लिए वे जिम में काफी वर्कआउट भी करती हैं।

अनास्तासी शास्पिनिया, एनिमिटेड लुक में

अनास्तासी शास्पिनिया, एनिमिटेड लुक में

रियल लाइफ बार्बी गर्ल से मिलने के बाद मिलिए असल जिंदगी की एनिमी गर्ल अनास्तासी शास्पिनिया से। अनास्तासी यूक्रेन की रहने वाली हैं और एनिमी गर्ल से इतनी प्रभावित हैं कि उन्होंने अपना जापानी नाम फुककुमी रख लिया है। साथ ही उनका असल चेहरा कभी सामने नहीं आता वे केवल एनिमी गर्ल के पूरे मेकअप में ही तस्वीरें शेयर करती हैं और पब्लिक प्लेस पर नजर आती हैं। अनास्तासी ने कभी स्वीकार नहीं किया पर ऐसा लगता है कि उन्होंने कॉस्मेटिक सर्जरी कराई है खासतौर पर आंखों की ताकि वो कार्टून करेक्टर एनिमी गर्ल जैसी दिख सकें।

 सिंडी जैक्सन, जिनके नाम है प्लास्टिक सर्जरी का रिकॉर्ड

सिंडी जैक्सन, जिनके नाम है प्लास्टिक सर्जरी का रिकॉर्ड

अमेरिका के केनटिकी के छोटे से इलाके में पैदा हुई सिंडी बचपन से प्लास्टिक सर्जरी करवाना चाहती थी। क्योंकि बचपन में ही उनके किसी दोस्त ने उनकी स्माइल को लेकर नेगेटिव कमेंट किया था, जिससे सुनकर सिंडी ने प्लास्टिक सर्जरी करवाने का फैसला लिया। प्लास्टिक सर्जरी करवाने का उनका यह सपना उनके पिता की डेथ के बाद मिले पैसे से पूरा हुआ। वर्ष 2000 में गिनिज वल्र्ड रिकॉर्ड में सिंडी के नाम सबसे ज्यादा 47 प्लास्टिक सर्जरी करवाने को रिकॉर्ड दर्ज किया जा चुका है। आज सिंडी खुद का एक कंसल्टेशन संस्थान चलाती है, जहां वह लोगों को प्लास्टिक सर्जरी करवाने के टिप्स देती है। साथ ही वह अमेरिका की बेस्ट सेलर ऑथर होने के साथ ही टीवी पर्सनेल्टी भी है।

जाल्टा, मोस्ट फ्लेक्सिबल लेडी

जाल्टा, मोस्ट फ्लेक्सिबल लेडी

रशिया की जिमनास्ट जाल्टा के नाम दुनिया की मोस्ट फ्लेक्सिबल लेडी का रिकॉर्ड दर्ज हैं। यह रिकॉर्ड उनके नाम इसलिए भी क्योंकि वह इकलौती ऐसी महिला है, जो अपने शरीर के लचीलेपन के चलते, खुद को इतना मोड़ लेती है कि वह 50 सेंटी मीटर के चौकर बॉक्स में खुद को फिट कर देती है। जाल्टा की इस फ्लेक्सीबीटी का पता उनकी 4 साल की उम्र में चला और 6 साल की उम्र में आते आते जाल्टा ने सर्कस स्कूल जॉइन कर लिया। अब जाल्टा का ज्यादातर समय दुनिया भर में होने वाले शोज में बीजी रहती है। यहां तक कि जाल्टा के नाम एक और रिकॉर्ड दर्ज हैं, जिसमें उन्होंने सबसे ज्यादा बीयर की बोटल्स को अपने पैरों से खोला हैं।

image source

English summary

Extraordinary Women You Won't Believe Actually Exist

Some of these women spent thousands of dollars on plastic surgery, tattoos, or body piercings. Others are born with strange birth defects such as excessive facial hair.