सेक्सोम्निया: एक बीमारी, जब आप नींद में होने लगे बेकाबू

Posted By:
Subscribe to Boldsky

नींद में चलने और बात करने के बारे में तो आपने सुना होगा। क्‍या आपने सुना है नींद में लोग अपने पार्टनर के साथ संबंध बना लेते हैं। जी हां नींद में सेक्‍स करना एक डिसऑर्डर है। जिसे सेक्सोम्निया कहते है। सेक्सोम्निया या स्लीप सेक्स भी एक ऐसी बीमारी है, जिसके बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं।

आखिर पुरुष क्‍यों करते है हस्‍तमैथुन...?

यह वो अवस्था है जब नींद में ही इंसान अपने पार्टनर के साथ संबंध स्थापित कर लेता है। वैसे तो स्वप्न दोष का स्वरूप भी कुछ इसी तरह का है लेकिन एक बड़ा फर्क यह है कि सेक्सोम्निया का शिकार व्यक्ति वास्तविक तौर पर अपने साथी के या तो संबध बनाता है या फिर हस्तमैथुन का सहारा लेता है।

कितना अवेयर हैं आप "सेक्‍स साइंस" के बारे में ?

हैरानी की बात तो यह है कि यह बिना नशा किए भी संभव है। आप यह नहीं बहाना बना सकते या ऐसा नहीं सोच सकते कि नशे की हालत में उनसे ऐसा हो गया।

जब वह नींद से जागते हैं तो उन्हें यह अंदाजा भी नहीं होता कि नींद के दौरान उसने क्या किया था।

नशे की वजह से

नशे की वजह से

हालांकि ज्यादा शराब पीना या फिर ड्रग्स का ओवरडोज भी इसका एक कारण है लेकिन सिर्फ यही कारण नहीं है।

तनाव की वजह से

तनाव की वजह से

ये एक बहुत ही अजीब तरह की समस्या है और बहुत से लोग जो इससे जूझ रहे हैं, वे शायद अब तक इस बात से अपरिचित हैं कि तनाव की वजह से वो एक बड़ी मानसिक समस्या की गिरफ्त में जाते जा रहे हैं।

नींद में बनाते है संबंध

नींद में बनाते है संबंध

जब तक उनका पार्टनर उन्हें ये नहीं बताता कि रात को उन दोनों के बीच क्या हुआ था, तब तक वे कभी नहीं जान पाएंगे कि नींद की अवस्था में उन्होंने संभोग किया था।

 एक डिसऑर्डर

एक डिसऑर्डर

यह उन लोगों में ज्यादा पाया जाता है जो पहले से ही किसी अन्य मानसिक बीमारी या स्लीप डिसऑर्डर से जूझ रहे हैं। जैसे नींद में चलना, नींद में डरना, बुरे सपने आना आदि।

डॉक्‍टर से मिले

डॉक्‍टर से मिले

अगर आप या आपके आसपास कोई भी व्यक्ति इस तरह के हालातों का सामना कर रहा है तो सबसे पहले तो उसे समझना चाहिए कि वे एक बड़ी समस्या का शिकार है और कभी भी किसी अन्य परेशानी को निमंत्रित कर सकता है। एक अच्छे डॉक्टर से मिलकर इसका समाधान जल्द से जल्द करवाएं।

Story first published: Saturday, March 11, 2017, 15:39 [IST]
English summary

Sexual behavior in sleep - Sexomnia

Sexomnia, Or Sleep Sex, Is An Actual Medical Disorder And It Can Ruin Lives.
Please Wait while comments are loading...