मुँह में पानी लाने वाले 20 स्ट्रीट फ़ूड

Posted By: Super
Subscribe to Boldsky

वैसे तो भारत में बड़े बड़े होटलों में बहुत अच्छा और स्वादिस्ट खाना मिलता है। लेकिन हमारे भारत कि एक और खासियत है, कि यहाँ का स्ट्रीट फ़ूड जो हर गली मोहले में मिलता है, वह लोग इसे बड़े चाव से खाते हैं, और यह जेब पर भी भरी नहीं पड़ता। स्ट्रीट फ़ूड सड़क पर मिलने की वजह से ज्यादातर खाने लायक़ नहीं होता है पर स्वादिस्ट बहुत होता है। लखनऊ में चौक की चाट और दिल्ली के छोले भठूरे और मुंबई के वड़ा पाव सुनते ही मुँह में पानी आ जाता है।

मरने से पहले जरुर खाएं ये 10 बिहारी व्यंजन

स्ट्रीट फ़ूड वैसे तो सब को ही पसंद होता है लेकिन यह सबसे ज्यादा मशहूर स्कूल और कॉलेज के बच्चों में होता है। क्योंकि यह कम पैसों में हर कही मिल जाता है। तो आईये जाने कुछ ऐसे ही मुँह में पानी लाने वाले स्वादिस्ट स्‍ट्रीट फूड के बारे में। 

पानी पुरी

पानी पुरी

पानी पुरी भारत के हर कोने में मिलता है। कोलकाता में इसे गोलगप्पे के नाम जाना जाता है और मुंबई में पुचका। इसे लड़कियां ही नहीं बल्कि लड़के भी बड़े चाव से खातें हैं।

वड़ा पाव

वड़ा पाव

वड़ा पाव मुंबई का सबसे मश्हूर स्ट्रीट फ़ूड है। इसके स्वाद की वजह से इसे अब भारत के हर शहर में खा सकते हैं। इसे आलू की टिक्की को बन के साथ खाते हैं।

चाउमिन

चाउमिन

चाउमिन बच्चों की तो फेवरेट होती ही हैं साथ ही हम सबको भी बहुत पसंद आती हैं घर पर भी काफी असनी से बना लेते हैं। लेकिन बहार चाउमिन खाने का मज़ा ही कुछ और होता हैं।

डोसा

डोसा

डोसा वैसे तो दक्षिणी भारत का मुख्य भोजन हैं, लेकिन इसके स्वाद की वजह से यह आज पूरे भारत में खाया जाता है। डोसे भी कई प्रकार के होते है और सब अपनी पसंद के हिसाब से यह खाना पसंद करते हैं।

मोमोज़

मोमोज़

यह एक चाइनीज़ डिश है इसे आज के टाइम में बच्चों से लेकर बड़ो तक सभी को खूब पसंद आते है, यह सिर्फ उत्तर भारत में ही मिलते हैं और खूब खाए भी जाते हैं। मोमोज़ को हम अलग-अलग तरह भर के बनाते हैं। मोमोज के साथ सर्व की जाने वाली चटनी खाने में बेहद स्वादिष्ट और एकदम अलग स्वाद वाली होती हैं।

भेलपूरी

भेलपूरी

भेलपूरी मुंबई की एक बहुत ही मशहूर चाट है, जो आज भारत के साथ साथ दुनिया भर में बहुत प्रसिद्ध हो चुकी है। इसे मुरमुरे,सेव,प्याज,आलू, केरी और विभिन्न चटनियों को मिला कर बानाया जाता है।

अंडा रोल

अंडा रोल

अंडा रोल कोलकाता मश्हूर है, लेकिन अब यह पूरे भारत में खाया जाता है। यह एक पराठे में अण्डे के साथ प्याज टमाटर और चटनी के साथ खाया जाता है।

भाजी

भाजी

भाजी एक तरह की सब्ज़ी होती है। जिसे आप हर तरह से बना सकते हैं। फिर यह चाहे प्याजभाजी, आलूभाजी, या हरी मिर्च की भाजी हो।

समोसे

समोसे

गरमागरम समोसे का चलन भारत देश में बहुत ही ज्यादा है। लोग शाम के नाश्ते की बात करते हैं तो उनके मन में सबसे पहले समोसे और उसके साथ परोसी जाने वाली चटनी का ख्याल आता है।

जलेबी

जलेबी

जलेबी उत्तर भारत, पाकिस्तान व मध्यपूर्व की एक लोकप्रिय मिठाई है। इसे ज्यादा दही के साथ खाया जाता है।

चाट

चाट

चटपटी चाट का नाम सुनते ही सबके मुँह में पानी आ जाता है. चाट का ख़याल आते ही देश की भी याद आने लगती है; वो सड़क के किनारे सजे हुए चाट के ठेले, टिक्की के सिकने की सुगंध किसी को भी अपनी तरफ खीच सकती है।

छोले भठूरे

छोले भठूरे

छोले भटूरे पंजाब की पसंददीदा डिश है। लेकिन अब यह पंजाब के आलावा दिल्ली और कई आप पास के शहरों में मिलते हैं।

कबाब

कबाब

लखनऊ के लज़ीज़ कबाब भी बहुत उम्दा होते हैं। कबाब वैसे तो माँसाहारी ही ज़्यादा होते थे लेकिन जो लोग मांसाहारी नहीं होते हैं उनके लिए कई तरह के दाल और अन्य खाए जाने वाली चीज़ों के कबाब भी बनाये जाते हैं।

आलू टिक्की

आलू टिक्की

आलू की टिक्की उत्तर भारत की सबसे लोकप्रिय चाट है। टिक्की के सिकने की खुशबू से ही मुँह में पानी आने लगता है। आलू की टिक्की को खट्टी चट्नी, मीठी चट्नी, दही और ऊपर से आलू के लच्छे से सज़ा कर सर्व किया जाता है।

पाव भाजी

पाव भाजी

पाव भाजी एक प्रमुख पश्चिम भारतीय नाश्ता हैं। महाराष्ट्र और गुजरात में इस नाश्ते का काफी प्रचलन हैं। इसकी भाजी बनाते वक़्त खूब सारा मक्खन डाला जाता है जिसकी महक से लोग इसकी तरफ खींचे चले आते हैं।

मैगी

मैगी

बस दो मिनट में बन जाने वाला मैगी घर घर में जगह बना चुकी है। बच्चों और बड़े तुरंत पेट भर लेने के लिए मैगी ही खाना चाहते है। फिर चाहे वह सदी हो या खूब सारी सब्ज़ियों के साथ बनायीं जाये।

शवर्मा रोल

शवर्मा रोल

यह एक अरबी डिश है, लेकिन अब यह भारत में भी खूब खायी जाती है। इसे बनाने के लिए रुमाली रोटी में मैअनैज़, सिरका और ग्रिल्ड चिकन भरा जाता है।

परांठे

परांठे

परांठे की स्वादिष्ट खुशबू की वजह से परिवार के सदस्यों को पता चल जाता है कि घर में परांठा बन रहा है। लजीज परांठे अपने खुशबू और स्वाद के लिए जाने जाते हैं। यह कई तरह से बनाये जाते हैं। फिर चाहे वह आलू परांठे, गोबी पराठे, मूली पराठे, मशरूम पराठे, या दाल के पराठे हों।

राबड़ी

राबड़ी

राबड़ी राजस्थान और हरयाणा की प्रमुख मिठाई है जो कि काफी लोकप्रिय और सस्ती भी है और स्थानीय रूप से आसानी से तैयार हो जाती है।

चॉप

चॉप

चॉप आलू अंडा चिकन, मछली या सब्ज़ियों के साथ बनाया जाता है। यह ज्यादातर कोलकाता में मश्हूर है।

Story first published: Wednesday, September 24, 2014, 10:04 [IST]
English summary

Top 20 Best Street Foods In India

Apart from being tasty, the best thing about street food is that it is cheap. You need not earn a hefty pay check to enjoy these foods.
Please Wait while comments are loading...