इन 6 अजीब तरीकों से करें वजन कम

Posted By:
Subscribe to Boldsky

गर्मियां आ चुकी है। सभी गर्म कपड़े फिर से अलमारी में बंद हो चुके होंगे। कई लोगों ने तो फिट दिखने के चक्‍कर में जिम की मेम्‍बरशिप भी रिन्‍यूल करवा दी होगी। वहीं कुछ लोगों ने तो ऑयल फ्री, कम स्‍पाइसी , बेस्‍वाद खाना खाना भी शुरू कर दिया होगा।

कीटो डाइट: Weight Loss का नया मंत्रा

स्लिम और फिट देखने के लिए लोगों ने तरह तरह के जतन शुरू कर दिए होंगे।

लेकिन आज हम इस आर्टिकल में आपकों वजन कम करने के कुछ ऐसे अजीबोगरीब टिप्‍स बता रहे है। जिसके जरिए आप अपने शरीर से काफी हद तक वेटलॉस कर सकते हैं।

फिटनेस मंत्रा : खुद ही तैयार करे अपना एक्‍सरसाइज रुटीन और रहे फिट

 पुदीने, केले और सेव को सूंघे

पुदीने, केले और सेव को सूंघे

जी हां, बिल्‍कुल सही सुना आपने। हेल्‍दी फ्रूट को सूंघने से ही पेट भर जाता है। इसके बारे हमने पहले नहीं सुना लेकिन आप एक बार एक्‍सपैरिमेंट करके देखिए जितना हम इन फ्रूट्स की गंध को सूंघेंगे उतना ही हमें भूख कम लगेगी। इस वजह से वजन भी कम होंगे।

मिरर के सामने बैठकर खाना खाएं

मिरर के सामने बैठकर खाना खाएं

ये ज्‍यादा कठिन काम नहीं हैं। खाना खाते वक्‍त आप लगातार खुद को देखती रहेंगी तो आपको अंदर से अहसास होगा कि आपने कितना खाना चाहिए और कितना नहीं। यकीन मानिए इस ट्रिक से आप खुद को कंट्रोल कर सकेंगी।

अपने खाने की फोटो ले

अपने खाने की फोटो ले

बिल्‍कुल सही। खाना खाते वक्‍त एक पिक्‍चर ले अब इसे इंस्‍टाग्राम या फेसबुक पर मत डालिए इस खाने को ध्‍यान से देखे। फिर सोचिए क्‍या आप हेल्‍दी फूड खा र‍हे है या नहीं। आपकी बॉडी को इसकी जरुरत है या नहीं।

रिलेशनशिप में आ जाएं

रिलेशनशिप में आ जाएं

क्‍या .. ? सुनकर हंसी तो आ रही होगी, लेकिन यह सही है। ए‍क रिसर्च के मुताबिक जब भी आप प्‍यार में होते है तो शरीर से हार्मोन तेजी से निकलते है, जिसकी मदद से आपकी भूख मिट जाती हैं। मूवी देखते वक्‍त या जब भी आप अकेले होते है तो आपको बिल्‍कुल भी भूख का अहसास नहीं होगा। रिसर्च में यह भी सामने आया है कि एक लम्‍बी किस से आप एक मिनट में 2 कैलोरी तक वजन कम कर सकते हो। अगर आप सिंगल है तो आज से अपने लिए पार्टनर देखना शुरू कर दें।

फेसबुक पर रहे एक्टिव

फेसबुक पर रहे एक्टिव

हम इस बात से बिल्‍कुल सहमत नहीं है। फेसबुक के 7 सालों में आज तक ऐसा किसी के साथ नहीं होगा। लेकिन एक रिसर्च के अनुसार फेसबुक पर एक्टिव रहने वाले लोग इतने बिजी हो जाते है लोगों की प्रोफाइल चेकआउटअ करने में और खुद के नए पिक्‍चर्स अपलोड करने में कि उन्‍हें समय का अंदाजा भी नहीं रहता है। और उन्‍हें भूख भी कम लगती है।

ब्‍लू इफेक्‍ट

ब्‍लू इफेक्‍ट

वैसे तो ब्‍लू का मतलब दुख। जब आप दुखी होते हो तो किसी चीज में दिल नहीं लगता है। यहां तक की आप खाना खाने में भी आपकी दिलचस्‍पी कम हो जाती है लेकिन एक रिसर्च के अनुसार जब आपके हॉल या कलर का रुम ब्‍लू होता है या वहां लगी बल्‍ब या लाइट का कलर ब्‍लू होता है तो आप खाना कम खाते है। क्‍योंकि ब्‍लू लाइट में खाना दिखने में कम अच्‍छा ल गता है। है इसलिए खाने का मन नहीं करता है। इसलिए घर में ब्‍लू प्‍लेट और क्रॉकरी ले आएं ताकि आपका खाने में कम मन लगें।

Story first published: Monday, March 6, 2017, 12:08 [IST]
English summary

The 6 Most Bizarre Tricks to Lose Weight

Start losing weight now with these ideas. Here are 6 ways to reduce your weight we hope you’ll never, ever try.
Please Wait while comments are loading...