For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

क्या है सेक्स के बाद स्मोकिंग का लॉजिक?

|

दो चाहने वालों का इंटीमेट होना वाजिब है, लेकिन इसी लवमेकिंग पल यानी कि सेक्स के बाद आखिर स्मोक करने का क्या लॉजिक है? हालांकि कुछ लोग अंतरंग होने के बाद आपस में बात करना पसंद करते है तो, कुछ को भूख लगती है जबकि वहीं कुछ को अच्छी नींद आती है। लेकिन बहुत से ऐसे लोग है जिन्हें पार्टनर के साथ लवमेकिंग पल के बाद सिगरेट पीने की लत होती है।

कभी यह सोचा या जाना है कि आखिर सेक्स के तुरंत बाद ही स्मोकिंग करने का मन क्यों होता है? ऐसा करने से लोगों को आखिर किस तरह की सम्पूर्णता का एहसास होता है? और क्या इसके पीछे कोई इतिहास है? तो आइए आज बोल्डस्काई पर इस आर्टिकल के ज़रिए जाने कि आखिर सेक्स के बाद स्मोकिंग के ट्रेंड ने कब और क्यों ज़ोर पकड़ा।

ऐसे हुई शुरूआत

असल में यह 1960 और 70 के दशक की बात है, जब फिल्मों में हीरो हीरोईन के बीच किसी भी तरह के इंटिमेट सीन को पब्लिकली नहीं दिखाया जाता था। तो ऐसे में फिल्म मेकर्स ने स्मोकिंग का अनोखा ढंग खोज निकाला, जिससे यह ज़ाहिर होता था कि पार्टनर्स आपस में इंटीमेट हुए और आखिर में हीरो को बेड पर स्मोकिंग करते हुए दिखा दिया जाता था। बस यहीं से सेक्स के बाद स्मोकिंग की सोच दर्शकों के मन में घर कर गई। किसी भी एक्टर का बिस्तर पर स्मोक करना सेक्स का प्रतीक बनने लगा। यहां तक कि फिल्म दर फिल्म इस तरह के तमाम सीन काफी बोल्ड होने के पर्याय बन चुके थे। इसीलिए सेक्स के बाद स्मोकिंग का ट्रेंड प्रचलित होने लगा।

देता है आंनद का एहसास

यदि आप कभी धूम्रपान करने वाले से पूछेंगे कि उन्हें धूम्रपान करने में सबसे ज़्यादा मज़ा कब आता है, तो उनका जवाब होगा खाना खाने के बाद क्योंकि बढ़िया खाना खाने के बाद स्मोकिंग उनके लिए एक मिठाई की तरह का काम करती है। उन्हें ऐसा करना खुशी और आंनद देता है।

निकोटिन का बढ़ना

नियमित रूप से निकोटीन के सेवन से इसका इनटेक बढ़ जाता है इसलिए एक सिग्रेट पीने के बाद भी शरीर को एक और सिग्रेट की इच्छा होती है क्योंकि इससे पहले वाली सिग्रेट का गश और उसका अनुभव झट से गायब हो जाता है।

संतोषजनक अनुभूति

सेक्स शारीरिक होने के साथ ही मानसिक गतिविधि भी है। इसके लिए बहुत अधिक एकाग्रता और प्रयास की आवश्यकता होती है और यह शरीर को थका देता है, लेकिन साथ ही शरीर को सम्पूर्ण संतुष्टि का एहसास भी होता है। वहीं इसी बीच निकोटीन का स्तर कम होने की वजह से, सेक्स के बाद सिगरेट की लालसा जाग उठती है। इस वजह से ऐसा माना जाता है कि इंटीमेट होने के बाद धूम्रपान शरीर के लिए सबसे संतोषजनक है।

अंतरंगता का स्तर

आम तौर पर देखा गया है कि सेक्स के बाद कपल्स खुद को एक दूसरे के और करीब महसूस करते हैं। क्योंकि यह वह समय है जहां दोनों व्यक्ति भावनात्मक रूप से बहुत हद तक संतुष्ट होते हैं। ऐसे में अगर दोनों ही पार्टनर स्मोकिंग करने वाले हैं, तो अच्छा अवसर है कि वे दोनों सेक्स के बाद धूम्रपान करेंगे और वे दोनों धूम्रपान साझा करने पर खुद को बंधा हुआ महसूस करते हैं और इससे उनका बंधन अच्छी तरह से मज़बूत होता है।

English summary

Ever Wondered Why People Smoke After love making?

Have you ever wondered why people tend to smoke after having sex? Well, we are here to reveal to you the actual reasons as to why people tend to smoke especially after sex…
Story first published: Monday, May 28, 2018, 10:40 [IST]