जानें, अपने Baby की स्‍किन को कैसे बनाएं गोरा

Posted By:
Subscribe to Boldsky

कौन से माता पिता नहीं चाहेंगे कि उनका प्‍यारा सा मुन्‍ना सुंदर और गोरा ना हो? हर माँ आपने बच्चों को ले के बहुत सी चीज़ों के लिए चिंतित रहती है। उनमें से एक है बच्चे की त्वचा का रंग भी होता है। अक्सर माएं चाहती हैं की उनके बच्चे की त्वचा गोरी या फिर साफ हो।

बोल्‍डस्‍काई के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे टिप्‍स देंगे, जिन्‍हे आजमाने से आपके बच्‍चे की त्‍वचा में निखार आ जाएगा और उसे किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं होगा।

How To Make Babys Skin Fair And Glow

1. गुनगुने तेल से बच्‍चे की मालिश करें

आप तो जानती ही होंगी कि गुनगुने तेल से बच्‍चे की मालिश करने से उसकी सेहत को कितना फायदा मिलता है। मालिश करने से पहले तेल को जांच लें कि कहीं ज्‍यादा गुनगुना न हो जाएं। इससे त्‍वचा को पूरा पोषण मिलता है और नरमी बरकरार रहती है। नियमित रूप से गर्म तेल की मालिश से आपके बच्चे की त्वचा खिल जाएगी। कुछ समय के बाद उसकी त्वचा हल्के गुलाबी रंग का रंग लेने लगेगी।

2. बेबी स्‍क्रब का यूज़ करें

बच्चो की त्वचा नाजुक होती है और स्क्रबिंग नुकसान पहुंचा सकती है। शिशुओं के चेहरे और पीठ सहित उनके शरीर पर बाल होते हैं इन बालों के जड़ कमजोर होते हैं और ये अप्राकृतिक भी लगते हैं। इन बालों की जरुरत थी जब आपका बच्चे गर्भ में था। जनम के बाद आपके बच्चे को इसकी कोई जरुरत नहीं। ये खुद बा खुद ख़तम हो जाएंगे। लकिन इसमें वक्त लगेग। स्क्रबिंग एक आसान तरीका है जिसकी मदद से आप अपने बच्चे को उसके इन बालों से छुटकारा दिला सकते हैं। बेसन, पानी, दूध और बेबी तेल (baby oil) को सामान रूप से मिलाएं। इस मिश्रण को बच्चे की त्वचा पे लगाने से सभी अशुद्धियों और अनचाहे बाल हट जाते है।

3. शिशु को धूप दिखाएं

बच्‍चे को हल्‍की धूप दिखाएं। इस बारे में डॉक्‍टर से पूछ लें कि उसे किस समय धूप दिखाना चाहिए। इससे बच्‍चे के शरीर को विटामिन डी मिलता है। जब आप अपने बच्चे को धुप में खुला छोड़ते हैं तो ध्यान रहे की सूरज में बहुत लंबे समय तक अपने छोटे से बच्चे को छोड़ने पर उसकी त्वचा का रंग दब सकता है। अपने बच्चे को सूर्य के प्रकाश से बचाने के लिए आप प्राम (pram) का उपयोग भी कर सकती हैं।

4. बच्‍चे को फलों का रस पिलाएं

बच्‍चे को प्रतिदिन थोड़ा-थोड़ा औरेंज जूस, एप्‍पल जूस और ग्रेप जूस पिलाएं। इससे उसकी त्‍वचा में निखार आएगा। जूस तब पिलाएं जब आपका बच्‍चा 6 महीना पार कर चुका हो। अंगूर के रस के साथ अपने बच्चे को दूध पिलाने से एपिडर्मिस की चमक बढ़ जाएगी।

5. साबुन से न नहलाएं

बच्‍चों को हर तरीके के साबुन से न नहलाएं। उसे सिर्फ दूध या गुलाब जल से ही स्‍नान कराएं। अगर ऐसा न कर पाएं तो बेबी सोप का इस्‍तेमाल करें।

6. चंदन पावडर लगाएं

एक चम्‍मच चंदन पाउडर लें और उसमें कुछ दूध की बूंदे मिलाकर पेस्‍ट बना दें। उस पेस्‍ट में हल्‍की भी आधा चम्‍मच डाल दें। इस पैक को बच्‍चे की बॉडी पर लगाएं। इससे बच्‍चे के शरीर पर होने वाले दाने दूर हो जाएंगे और त्‍वचा साफ हो जाएगी।

English summary

How To Make Baby's Skin Fair And Glow

Here are some natural and practical baby fairness tips that can make your little one’s skin fair, supple, and glowing.
Story first published: Friday, March 30, 2018, 16:15 [IST]