बच्‍चों के लिए वजन घटाने के हेल्‍दी टिप्‍स

By: Aditi Pathak
Subscribe to Boldsky

आपने अपने जीवन में बढ़े हुए वजन के कारण कई दिक्‍कतें उठाई होगी मोटापे या बढ़े वजन के कारण सिर्फ शारीरिक ही नहीं मानसिक दिक्‍कतें भी उठानी पड़ती हैं, कई बार लोग डिप्रेशन में भी आ जाते है। अगर आपकी बॉडी में वजन बढ़ने के फैक्‍टर ज्‍यादा हैं तो आपके बच्‍चों में भी ये असर दिख सकता है। ऐसे में आपको अपने बच्‍चों के स्‍वास्‍थ्‍य पर विशेष ध्‍यान देना होगा। मोटापे या वजन बढ़ने की समस्‍या आनुवांशिक भी होती है, ऐसे में बच्‍चों को शुरूआत से ही वर्कआउट की आदत डालें, उन्‍हे उनके बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य के बारे में बताएं।

बच्‍चों को फास्‍ट फूड और जंक फूड के अवगुण बताएं, उन्‍हे शरीर को फिट रखने के लिए मोटिवेट करें, आप चाहें तो उनके साथ ही हर एक्टिविटी करें ताकि उनका मन लगे। हेल्‍थ क्‍लब ज्‍वाइन करवाएं, एक्‍सरसाइज करवाएं, योगा सिखाएं, इससे उन्‍हे लाभ होगा और उनका वजन हमेशा कंट्रोल में रहेगा। यहां कुछ ऐसे ही टिप्‍स दिए जा रहे हैं कि आप अपने बच्‍चों का वजन किस प्रकार कम करें कि वह हेल्‍दी भी रहें और फिट भी :

Healthy Weight Loss Tips For Kids

1) प्रोफेशनल ओपिनियन : अगर आपके बच्‍चे का वजन तेजी से बढ़ रहा हो, तो आप किसी डा. से सलाह लें। बच्‍चे का अचानक वजन बढ़ना या बहुत ज्‍यादा वजन बढ़ना अच्‍छा संकेत नहीं है इसलिए एक्‍सपर्ट ओपिनियन लेना जरूरी होता है। सामान्‍य स्थितियों में भी आप सलाह ले सकते हैं। इससे आपको सही तरीका पता चलेगा कि बच्‍चे को कैसे ट्रीट करें और उसके वजन को किन तरीकों से कंट्रोल करें।

2) वजन का रखरखाव : एकदम से वजन को कम करने के बारे में न सोचें। सबसे पहले बच्‍चे के हाल के वजन को स्‍टेबल करें। उसको ऐसी एक्‍सरसाइज करवाएं कि और ज्‍यादा वजन न बढ़ें। इसके बाद, वजन को कम करने वाली एक्‍सरसाइज करवाएं।

3) अपने बच्‍चों के मेनू को मॉनिटर करें : आप अपने बच्‍चों के खान - पान पर ध्‍यान दें। बच्‍चों को जंक या फास्‍ट फूड खाने से रोके। उन्‍हे सुगर, प्रासेस्‍ड या कैन्‍नड फूड खाने से बचाएं। बच्‍चों को रिफ्रेशमेंट में हाई कैलोरी वाले स्‍नैक्‍स न खिलाएं। इससे उनका वजन कम करने में आसानी होगी।

4) फिजिकल एक्‍टीविटी करवाएं : आप बच्‍चों के साथ फिजिकल एक्‍टीविटी करें, अगर आप खुद समर्थ नहीं है तो उन्‍हे ऐसा करने के लिए मोटिवेट करें। बच्‍चों को हेल्‍थ क्‍लब या जिम ज्‍वाइन करवाएं। उन्‍हे आउटडोर गेम खेलने को कहें, इससे उनकी कैलोरी बर्न होगी और वजन कम होगा। आप अपने बच्‍चों को फिट बॉडी के लाभ के बारे में बताएं और समझाएं कि आप इसलिए उनसे ऐसा करने को कहते है।

5) साथ में करें : आपका वजन ज्‍यादा हो या सही हो। लेकिन अगर बच्‍चे को वजन कम करवाने वाली एक्‍सरसाइज करवाना है तो आपको भी उसके साथ वर्कआउट करना पड़ेगा, जब तक आप शुरूआत नहीं करेंगे, उसका मन नहीं लगेगा। आप उसके साथ खेलें, उसे बाहर ले जाएं, जिम जाएं कुछ भी, लेकिन साथ रहे ताकि उसे मोटिवेशन मिले और वह आपके गाइडेंस में सही से सारी एक्‍सरसाइज करे। ये बच्‍चों का वजन करने के कुछ स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक टिप्‍स है जिन्‍हे ध्‍यान से फॉलो करना चाहिए ताकि आपका बच्‍चा,

फिट और स्‍वस्‍थ रहे।

English summary

Healthy Weight Loss Tips For Kids

Healthy weight loss tips for kids suggest tracking your child's growth, by considering their weight and height. This will help you make decisions on healthy weight loss tips for your kids.
Story first published: Friday, December 27, 2013, 1:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...