जब आप स्तनपान करवाती हैं तो स्तनों में क्या होता है?

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

आपको ध्यान रखना चाहिए कि आपके स्तन गर्भावस्था और बच्चे को दूध पिलाते समय कई तरह के आकार में बदलते हैं।

आप देखेंगी कि जब आप ब्रेस्ट फीडिंग करवाती हैं तो आपके स्तनों में बदलाव होता है। हमने ब्रेस्ट फीडिंग के समय होने वाले इस बदलाव के बारे में स्त्री रोग विशेषज्ञ से बात की।

mom

स्तनपान करवाते समय आपके स्तनों में क्या बदलाव होता है?

जब आप प्रेग्नेंट होती हैं तो आपके स्तन बच्चे को दूध पिलाने के लिए तैयार होना शुरू होते हैं। निप्पल्स के चारों और की त्वचा पर छोटे दाने होने लगते हैं और ये डार्क होने लगती हैं। जब कोई दुनिया में आता है तो उसके दाने पानी का इंतजाम होता है यह उसी का उदाहरण है। छोटे दाने या जो ये उभार होता है यह चिकनाई पैदा करता है, सफाई और सुरक्षा करता है और साथ ही निप्पल को स्तनपान के समय इन्फेक्शन से बचाता है। इस समय आपके स्तनों में एक एमनीओटिक तरल की गंध आने लगती है जिससे बच्चा जन्म के बाद उसे पहचानने लगता है।

 What happens to your breasts during breastfeeding?

स्तनों में दूध कैसे बनता है?

आल्वेओली वो है जहां दूध बनता है। आपके स्तनों में छोटे कोषों के क्लस्टर होते हैं जिनके चारों और छोटी मांसपेशियाँ होती हैं जो कि तरल पदार्थ को डक्ट्यूले से बाहर भेजती हैं। ये डक्ट्यूले छोटी नलिकाएं हैं जो दूध को आल्वेओली से दूध नलिका तक ले जाती हैं। प्रोलैक्टीन हार्मोन आपके शरीर को पोषण के लिए दूध बनाने का संकेत देता है।

feeding

जब आप बच्चे को दूध पिलाती हैं तो स्तनों को क्या होता है?

जब आप स्तनपान करवाती हैं तो आपको सिहरन, चुभन, झनझनाहट या जलन हो सकती है। यह सामान्य अनुभव है जो थोड़ी देर के लिए होता है। आप देखेंगी कि आपका दूध बूंदों और स्प्रे के रूप में आता है। बच्चे को दूध पिलाने के अक्सर स्तनों का दर्द व उत्तेजना दूर होती है।

स्तनपान करवाने के शुरुआती कुछ दिनों में आपके पेट में सिकुड़न भी महसूस हो सकती है। यह ज़्यादा कुछ नहीं बस ओक्सिटोसिन के कारण आपका पेट सिकुड़ता है।

English summary

What happens to your breasts during breastfeeding?

We got gynaecologist to tell you how your breasts changes during breastfeeding.
Story first published: Friday, April 14, 2017, 10:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...